1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. सेंसेक्स और निफ्टी नए उच्चस्तर पर पहुंचे, टाटा मोटर्स का शेयर तीन प्रतिशत टूटा

सेंसेक्स और निफ्टी नए उच्चस्तर पर पहुंचे, टाटा मोटर्स का शेयर तीन प्रतिशत टूटा

एशियाई बाजारों में चीन का शंघाई कंपोजिट, हांगकांग का हैंग सेंग, दक्षिण कोरिया का कॉस्पी और जापान के निक्की मिलेजुले रुख के साथ बंद हुए।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: December 18, 2019 16:54 IST
Sensex, Nifty soar to fresh lifetime highs, Tata Motors drops over 3 pc- India TV Paisa

Sensex, Nifty soar to fresh lifetime highs, Tata Motors drops over 3 pc

नई दिल्‍ली। विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) की लिवाली के बीच एचडीएफसी बैंक, रिलायंस इंडस्ट्रीज और आईटीसी जैसी बड़ी कंपनियों के शेयरों के बढ़त में रहने से बुधवार को घरेलू शेयर बाजार नए सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गए। बीएसई का 30 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक सेंसेक्स कारोबार के दौरान एक समय 41,614.77 अंक पर चल रहा था। कारोबार की समाप्ति पर यह 206.40 अंक यानी 0.50 प्रतिशत की बढ़त लेकर सर्वकालिक उच्चस्तर 41,558.57 अंक पर बंद हुआ।

इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 56.65 अंक यानी 0.47 प्रतिशत की तेजी के साथ रिकॉर्ड उच्चस्तर 12,221.65 अंक पर बंद हुआ। सेंसेक्स की कंपनियों में महिंद्रा एंड महिंद्रा सर्वाधिक 3.37 प्रतिशत की तेजी में रही। इसके बाद सन फार्मा में 2.53 प्रतिशत, एशियन पेंट्स में 1.88 प्रतिशत, आईटीसी में 1.66 प्रतिशत, एचडीएफसी बैंक में 1.58 प्रतिशत और टेक महिंद्रा में 1.51 प्रतिशत की बढ़त दर्ज की गई।

इनसे इतर, टाटा मोटर्स में सर्वाधिक 3.05 प्रतिशत की गिरावट आई। राष्ट्रीय कंपनी विधि अपीलीय न्यायाधिकरण (एनसीएएलटी) ने बुधवार को साइरस मिस्त्री को पुन: टाटा संस का चेयरमैन बनाने का आदेश दिया। उसने कार्यकारी चेयरमैन एन.चंद्रशेखरन की नियुक्त को अवैध करार दिया। इस फैसले के बाद कंपनी के शेयर में गिरावट आई। टाटा समूह की अन्य कंपनियों टाटा पावर, टाटा केमिकल्स और टाटा ग्लोबल बेवरेजेज के शेयर भी 4.14 प्रतिशत तक गिर गए।

हिंदुस्तान यूनिलीवर, भारतीय स्टेट बैंक और येस बैंक सभी में 1.79 प्रतिशत की गिरावट रही। एनटीपीसी, पावरग्रिड और बजाज फाइनेंस के शेयर भी गिरावट में रहे। कारोबारियों ने कहा कि चुनिंदा बड़े शेयरों में तेजी के साथ ही एफपीआई लिवाली जारी रहने से बाजार की धारणा को बल मिला।

एशियाई बाजारों में चीन का शंघाई कंपोजिट, हांगकांग का हैंग सेंग, दक्षिण कोरिया का कॉस्पी और जापान के निक्की मिलेजुले रुख के साथ बंद हुए। इस बीच रुपया छह पैसे गिरकर 71.05 रुपए प्रति डॉलर पर चल रहा था। कच्चा तेल का वायदा भाव भी 0.76 प्रतिशत गिरकर 65.58 डॉलर प्रति बैरल पर चल रहा था। 

Write a comment