1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. बाजार में लगातार तीसरे दिन गिरावट, निफ्टी 17800 के स्तर से नीचे हुआ बंद

बाजार में लगातार तीसरे दिन गिरावट, निफ्टी 17800 के स्तर से नीचे हुआ बंद

कारोबार के दौरान छोटे स्टॉक्स में ज्यादा गिरावट दर्ज हुई। वहीं बीते 3 दिन से जारी गिरावट में सेंसेक्स कुल मिलाकर एक हजार अंक से ज्यादा लुढ़का है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: November 18, 2021 16:25 IST
शेयर बाजार में...- India TV Paisa
Photo:PTI

शेयर बाजार में गिरावट जारी

Highlights

  • सरकारी बैंकों को छोड़कर बाकी सभी सेक्टर इंडेक्स में आज गिरावट देखने को मिली है
  • ऑटो, मीडिया और मेटल सेक्टर इंडेक्स में 2 प्रतिशत से ज्यादा की गिरावट दर्ज हुई
  • निफ्टी में शामिल 50 स्टॉक्स में से 12 में 2 प्रतिशत से ज्यादा की गिरावट रही

नई दिल्ली। शेयर बाजार में गिरावट का सिलसिला जारी है, आज लगातार तीसरे दिन स्टॉक मार्केट गिरावट के साथ बंद हुए हैं। गुरुवार के कारोबार में सेंसेक्स 372 अंक की गिरावट के साथ 59,636.01 के स्तर पर बंद हुआ है। वहीं निफ्टी 134 अंक की गिरावट के साथ 17765 के स्तर पर बंद हुआ। बीते 3 सत्र में सेंसेक्स एक हजार अंक से ज्यादा गिरावट दर्ज कर चुका है। 

क्यों गिरा शेयर बाजार

शेयर बाजार में गिरावट विदेशी बाजारों से मिले नकारात्मक संकेतों की वजह से देखने को मिली है। ब्रिटेन में महंगाई दर 10 साल के उच्चतम स्तर पर पहुंच गयी जिसके वजह से आशंका बनी है कि प्रमुख बैंक दिसंबर में ब्याज दरों में बढ़ोतरी कर सकता है। फेडरल रिजर्व पहले ही दरों में बढ़ोतरी के संकेत दे चुका है। इससे बाजार में निवेशकों के सेंटीमेंट्स प्रभावित हुए हैं। आज के कारोबार में इन्ही संकेतों को देखते हुए निवेशकों ने सतर्क रुख रखा और स्टॉक स्पेस्फिक खरीद दिखाई दी, हालांकि ऊपरी स्तरों पर पहुंचे स्टॉक्स में बिकवाली हावी रही।

कहां हुआ निवेशकों को नुकसान और कहां मिला फायदा
गुरुवार के कारोबार में सरकारी बैंकों को छोड़कर बाकी सभी सेक्टर इंडेक्स में गिरावट देखने को मिली है। हालांकी PSU बैंक इंडेक्स भी आज सीमित बढ़त के साथ बंद हुआ। दूसरी तरफ ऑटो, मीडिया और मेटल सेक्टर इंडेक्स में 2 प्रतिशत से ज्यादा की गिरावट दर्ज हुई। वहीं आईटी, फार्मा, रियल्टी और हेल्थकेयर सेक्टर इंडेक्स 1 प्रतिशत से ज्यादा की गिरावट के साथ बंद हुए है। आज छोटे स्टॉक्स में नुकसान ज्यादा रहा है। निफ्टी में 1 प्रतिशत से कम के नुकसान के मुकाबले निफ्टी स्मॉलकैप 50 करीब 2 प्रतिशत टूट कर बंद हुआ है। निफ्टी में शामिल 50 स्टॉक्स में 43 आज गिरावट के साथ बंद हुए। इसमें से 12 स्टॉक 2 प्रतिशत से ज्यादा की गिरावट के साथ बंद हुए हैं। 3 स्टॉक्स में 3 प्रतिशत से ज्यादा की गिरावट रही। वहीं दूसरी तरफ आज एसबीआई के अलावा कोई भी निफ्टी स्टॉक 1 प्रतिशत से ज्यादा बढ़त हासिल नहीं कर सका। सबसे ज्यादा बढ़ने वाले निफ्टी स्टॉक्स में एसबीआई 1.04 प्रतिशत, आईओसी 0.58 प्रतिशत और एचडीएफसी बैंक 0.50 प्रतिशत बढ़कर बंद हुआ। वहीं गिरने वाले स्टॉक्स में टाटा मोटर्स 3.81 प्रतिशत, एमएंडएम 3.50 प्रतिशत और टेक महिन्द्रा 3.31 प्रतिशत गिरकर बंद हुआ।    

Write a comment
bigg boss 15