1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. सेंसेक्स 112 और निफ्टी 24 अंक गिरकर बंद, वित्तीय स्टॉक्स लुढ़के

सेंसेक्स 112 और निफ्टी 24 अंक गिरकर बंद, वित्तीय स्टॉक्स लुढ़के

आज के कारोबार में ऑटो सेक्टर इंडेक्स, ऑयल एंड गैस सेक्टर इंडेक्स और सरकारी बैंकों के इंडेक्स में करीब एक प्रतिशत की बढ़त देखने को मिली।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: November 09, 2021 15:57 IST
शेयर बाजार गिरावट के...- India TV Paisa
Photo:PTI

शेयर बाजार गिरावट के साथ बंद

नई दिल्ली। घरेलू शेयर बाजार में लगातार दो दिन से जारी बढ़त का सिलसिला आज थम गया। विदेशी बाजारों से मिले कमजोर संकेतों और फाइनेंशियल सेक्टर के दिग्गजों में गिरावट की वजह से आज शेयर बाजार लाल निशान में बंद हुए। हालांकि रिलायंस इंडस्ट्रीज और टीसीएस में बढ़त से बाजार का नुकसान सीमित रहा। मंगलवार के कारोबार में सेंसेक्स 112 अंक की गिरावट के साथ 60433 के स्तर पर और निफ्टी 24 अंक की गिरावट के साथ 18044 के स्तर पर बंद हुआ। आज के कारोबार में ऑटो सेक्टर में सबसे ज्यादा तेजी देखने को मिली। वहीं बैंकिंग और फाइनेंशियल सेक्टर में नुकसान रहा है।

कैसा रहा आज का कारोबार

शेयर बाजार आज अधिकांश वक्त लाल निशान में रहा, हालांकि निचले स्तरों पर खरीद की मदद से बाजार अपना नुकसान कम करने में सफल रहा। सेंसेक्स आज कारोबार के दौरान 60,670.47 के दिन के ऊपरी स्तरों पर पहुंचा जो कि पिछले बंद स्तर से 123 अंक ऊपर था। वहीं इस दौरान सेंसेक्स 332 अंक की गिरावट के साथ 60,213.64 के दिन के निचले स्तरों पर भी पहुंचा। यानि आज सेंसेक्स में करीब 450 अंक के दायरे में कारोबार हुआ। वहीं सबसे ज्यादा तेजी ऑटो सेक्टर में दर्ज हुई और इंडेक्स करीब एक प्रतिशत की बढ़त के साथ बंद हुआ। सरकारी बैंकों में भी तेजी का रुख रहा और पीएसयू बैंक इंडेक्स में 0.85 प्रतिशत की तेजी दर्ज हुई। ऑयल एंड गैस सेक्टर इंडेक्स में 0.87 प्रतिशत की बढ़त रही। मंगलवार के कारोबार में आईटी, मीडिया, फार्मा, रियल्टी, हेल्थकेयर, एनर्जी सेक्टर हरे निशान में बंद हुए। दूसरी तरफ बैंकिंग, फाइनेंशियल सर्विस सेक्टर, एफएमसीजी, मेटल, प्राइवेट बैंक, कंज्यूमर ड्यूरेबल्स में गिरावट दर्ज हुई है।  

किन शेयर में हुई कमाई 
निफ्टी में शामिल 25 स्टॉक्स आज बढ़त के साथ बंद हुए हैं। सबसे ज्यादा बढ़त एमएंडएम में देखने को मिली। बेहतर नतीजों की वजह से स्टॉक में खरीदारी दर्ज हुई। आज आए नतीजों के मुताबिक एमएंडएम का स्टैंडअलोन मुनाफा 8 गुना बढ़ा है। नतीजों के बाद आज स्टॉक 5 प्रतिशत की बढ़त के साथ बंद हुआ है। निफ्टी में इसके अलावा टाटा मोटर्स 1.91 प्रतिशत, हीरो मोटोकॉर्प 1.27 प्रतिशत और एसबीआई 1.1 प्रतिशत की बढ़त के साथ बंद हुआ है। अन्य शेयरों में नजर डालें तो अच्छे नतीजों की वजह से ही एल्जी इक्विपमेंट्स 7 प्रतिशत से ज्यादा तेजी के साथ बंद हुआ। दूसरी तरफ इलेक्ट्रिक व्हीकल सेक्टर के लिये फंड जुटाने की खबरों के बीच टीवीएस मोटर 2 प्रतिशत से ज्यादा बढ़त के साथ बंद हुआ है।  

Write a comment
bigg boss 15