Thursday, February 22, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. बाजार में निचले स्तरों से रिकवरी दर्ज, प्रमुख इंडेक्स पिछले स्तरों के करीब बंद

बाजार में निचले स्तरों से रिकवरी दर्ज, प्रमुख इंडेक्स पिछले स्तरों के करीब बंद

आज के कारोबार में मेटल सेक्टर इंडेक्स 3.14 प्रतिशत और ऑयल एंड गैस सेक्टर 1.21 प्रतिशत की बढ़त के साथ बंद हुआ है। वही RIL में 1 प्रतिशत से ज्यादा की बढ़त दर्ज हुई

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Updated on: August 11, 2021 16:39 IST
निचले स्तरों से...- India TV Paisa
Photo:PTI

निचले स्तरों से रिकवरी दर्ज

नई दिल्ली। शेयर बाजार में आज अपने निचले स्तरों से रिकवरी देखने को मिली है। कारोबार के दौरान करीब 400 अंक की गिरावट के बाद सेंसेक्स अपने पिछले स्तरों के करीब ही बंद हुआ है। रिकवरी की मदद से गिरावट के बावजूद सेंसेक्स 54500 का स्तर बचाने में सफल रहा, वहीं दूसरी तरफ निफ्टी हरे निशान में बंद हुआ। बुधवार के कारोबार में सेंसेक्स 29 अंक की गिरावट के साथ 54526 के स्तर पर और निफ्टी 2 अंक की बढ़त के साथ 16282 के स्तर पर बंद हुआ। आज के कारोबार में मेटल सेक्टर में सबसे ज्यादा बढ़त देखने को मिली है।  

कैसा रहा आज का कारोबार

शेयर बाजार में आज शुरुआती कारोबार में मुनाफावसूली देखने को मिली। जिससे प्रमुख इंडेक्स लाल निशान में पहुंच गये। दिन के कारोबार के दौरान सेंसेक्स 54167 के दिन के निचले स्तर पर पहुंच गया, हालांकि रिलायंस इंडस्ट्रीज और टीसीएस जैसे दिग्गज स्टॉक्स में आई खरीद की मदद से सेंसेक्स अपना घाटा कम करने में सफल रहा, और 300 अंक से ज्यादा की रिकवरी के साथ बंद हुआ। वहीं दूसरी तरफ निफ्टी हरे निशान में आने में सफल रहा। आज के कारोबार में रिलायंस इंडस्ट्रीज 1.33 प्रतिशत, टीसीएस 0.22 प्रतिशत की बढ़त के साथ बंद हुआ है। वहीं दूसरी तरफ आईसीआईसीआई बैंक 1.08 प्रतिशत, एचडीएफसी बैंक 0.83 प्रतिशत, एचडीएफसी 0.71 प्रतिशत की गिरावट के साथ बंद हुआ है।

कैसा रहा सेक्टर का प्रदर्शन
आज के कारोबार में सबसे ज्यादा बढ़त मेटल सेक्टर में देखने को मिली है, सेक्टर इंडेक्स 3.14 प्रतिशत की बढ़त के साथ बंद हुआ है। वहीं ऑयल एंड गैस सेक्टर 1.21 प्रतिशत की बढ़त के साथ बंद हुआ है। सरकारी बैंकों के इंडेक्स में 0.49 प्रतिशत और रियल्टी सेक्टर इंडेक्स में 0.27 प्रतिशत की बढ़त रही है। दूसरी तरफ फार्मा सेक्टर में 1.46 प्रतिशत, बैंकिंग सेक्टर इंडेक्स में 0.63 प्रतिशत और ऑटो सेक्टर इंडेक्स में 0.18 प्रतिशत की गिरावट देखने को मिली। जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ‘‘एशियाई तथा अमेरिकी शेयर बाजारों में कमजोर रुख के बीच बिकवाली जारी रहने से घरेलू शेयर बाजार शुरूआती बढ़त को बरकरार नहीं रख पाये।’’ उन्होंने कहा कि छोटी कंपनियों के शेयरों के भाव में अधिक गतिविधियों पर अंकुश लगाने को लेकर बीएसई की तरफ से किये गये उपायों से छोटी एवं मझोली कंपनियों के शेयरों में बिकवाली दबाव बढ़ा। हालांकि, केवल छोटी कंपनियों तक ही पाबंदियों को लेकर उपाय सीमित रहने के बारे में स्पष्टता के बाद छोटे शेयरों में राहत देखी गयी। 

यह भी पढ़ें: PwC इंडिया देगी 10 हजार नौकरियां, जानिये कहां और किसे मिलेंगे अवसर

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement