1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. यूको बैंक में 10 प्रतिशत की बढ़त, RBI की पीसीए लिस्ट से बाहर होने का असर

यूको बैंक में 10 प्रतिशत की बढ़त, RBI की पीसीए लिस्ट से बाहर होने का असर

कारोबार के दौरान शेयर 14.85 के दिन के उच्चतम स्तर तक पहुंचा जो कि पिछले बंद भाव से 15.92 प्रतिशत ऊपर रहा। शेयर का साल का उच्चतम स्तर 16.30 और निचला स्तर 10.60 रहा है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: September 09, 2021 17:00 IST
यूको बैंक में 10...- India TV Paisa
Photo:FILE

यूको बैंक में 10 प्रतिशत की बढ़त

नई दिल्ली। यूको बैंक का शेयर आज 10 प्रतिशत से ज्यादा की बढ़त के साथ बंद हुआ है। शेयर में ये तेजी भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के द्वारा बैंक को तत्काल सुधारात्मक कार्रवाई (पीसीए) लिस्ट से बाहर लाने और प्रतिबंधों को हटाने का फैसला किया है। फैसले के बाद यूको बैंक एक बार फिर से कर्ज बांटने के अपने काम को पहले की ही तरह शुरू कर सकता है।

कारोबार के दौरान 16 प्रतिशत तक बढ़ा शेयर

आज के कारोबार में यूको बैंक का शेयर बीएसई पर 14.18 के स्तर पर बंद हुआ है। जो कि पिछले बंद स्तर 12.81 के मुकाबले 10.69 प्रतिशत ऊपर है। वहीं कारोबार के दौरान शेयर 14.85 के दिन के उच्चतम स्तर तक पहुंचा जो कि पिछले बंद भाव से 15.92 प्रतिशत ऊपर रहा। शेयर का साल का उच्चतम स्तर 16.30 और निचला स्तर 10.60 रहा है। साल 2014 में स्टॉक 100 के स्तर से ऊपर था।  बैंक का कुल मार्केट कैप 16953 करोड़ रुपये हैं। 

पीसीए लिस्ट से बाहर हुआ यूको बैंक 
आरबीआई ने कहा, यूको बैंक को पीसीए ढांचे से बाहर कर दिया है और प्रतिबंध हटा दिए हैं। हालांकि, इसने कहा कि निर्णय कुछ शर्तों और निरंतर निगरानी के अधीन है।केंद्रीय बैंक ने कहा कि वित्तीय पर्यवेक्षण बोर्ड द्वारा यूको बैंक के प्रदर्शन की समीक्षा की गई और यह नोट किया कि 31 मार्च, 2021 को समाप्त वर्ष के लिए इसके प्रकाशित परिणामों के अनुसार, बैंक पीसीए मापदंडों का उल्लंघन नहीं किया है। बैंक ने एक लिखित प्रतिबद्धता प्रदान की है कि वह न्यूनतम नियामक पूंजी के मानदंडों और सुधार के कदमों का पालन करेगा। आरबीआई के बयान में कहा गया है, उपरोक्त को ध्यान में रखते हुए, यह निर्णय लिया गया है कि यूको बैंक को कुछ शर्तों और निरंतर निगरानी के अधीन पीसीए प्रतिबंधों से बाहर कर दिया गया है। यूको के बैंक के साथ साथ इंडियन ओवरसीज बैंक और सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया पीसीए लिस्ट में शामिल हैं। रिजर्व बैंक ने पीसीए ढांचे के हिस्से के रूप में, पूंजी से जोखिम भारित संपत्ति अनुपात (सीआरएआर), शुद्ध गैर-निष्पादित संपत्ति (एनपीए), और परिसंपत्तियों पर रिटर्न (आरओए) सहित तीन मापदंडों के संदर्भ में कुछ नियामक ट्रिगर बिंदु निर्दिष्ट किया हैं।

Write a comment
Click Mania
Modi Us Visit 2021