1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. BSE पर लिस्ट हुआ लखनऊ नगर निगम का बॉन्ड, मुख्‍यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बजाई घंटी

BSE पर लिस्ट हुआ लखनऊ नगर निगम का बॉन्ड, मुख्‍यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बजाई घंटी

जिस तरह लखनऊ नगर निगम के बॉन्ड को रेटिंग मिली है, उसको देखते हुए गाजियाबाद, प्रयागराज, वाराणसी, कानपुर और आगरा नगर निगमों के भी बॉन्ड जारी किए जाएंगे।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: December 02, 2020 11:40 IST
Yogi Adityanath rang the bell at BSE marking the listing of bonds of LMC- India TV Paisa
Photo:TWITTER@BSEINDIA

Yogi Adityanath rang the bell at BSE marking the listing of bonds of LMC

मुंबई। उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने बॉम्‍बे स्टॉक एक्‍सचेंज (Bombay Stock Exchange: BSE) में बुधवार को घंटी बजाकर लखनऊ नगर निगम के बॉन्‍ड को लिस्‍ट कराया। इसके साथ ही लखनऊ नगर निगम का बॉन्ड बुधवार को BSE में सूचीबद्ध हो गया। आपको बता दें कि लखनऊ नगर निगम का बॉन्ड 200 करोड़ रुपये का है। लखनऊ नगर निगम बॉन्ड जारी करने वाला उत्तर प्रदेश और उत्‍तर भारत का पहला म्युनिसिपल कॉरपोरेशन बन गया है। इस बॉन्ड के माध्यम से जुटाई गई धनराशि को लखनऊ में विभिन्न इंफ्रास्ट्रक्चर योजनाओं के विकास में  निवेश किया जाएगा। लखनऊ नगर निगम बॉन्ड पर निवेशकों को 8.5 प्रतिशत का वार्षिक ब्याज मिलेगा। इस बॉन्ड की मैच्योरिटी अवधि 10 साल है। वित्तीय एजेंसियों की तरफ से बॉन्ड को अच्छी रेटिंग दी गई है।

उत्तर प्रदेश सरकार का कहना है कि बॉन्ड की लिस्टिंग के बाद देश के साथ दुनियाभर से निवेश के अवसर खुलेंगे। जिस तरह लखनऊ नगर निगम के बॉन्ड को रेटिंग मिली है, उसको देखते हुए गाजियाबाद, प्रयागराज, वाराणसी, कानपुर और आगरा नगर निगमों के भी बॉन्ड जारी किए जाएंगे। मुख्यमंत्री कार्यालय ने बताया कि अगले 3 महीने में गाजियाबाद नगर निगम का बॉन्ड जारी कर दिया जाएगा। इस मुद्दे पर मुख्यमंत्री की मौजूदगी में देश के जाने-माने उद्यमियों से मुंबई में चर्चा भी होगी।

क्या होता है म्युनिसिपल बॉन्ड

बॉन्ड एक तरह का साख पात्र होता है, जिसके माध्यम से विभिन्न स्रोतों से धन जुटाया जाता है। बॉन्ड जारी करने वाली संस्था एक निश्चित अवधि के लिए पैसे को उधार लेती है और निश्चित रिटर्न यानी ब्याज देने के साथ मूलधन वापस करने की गारंटी देती है। वहीं, म्युनिसिपल बॉन्ड शहरी निकायों द्वारा जारी किए जाते हैं। जब नगर निगम को अपने प्रोजेक्ट, सड़क या स्कूल बनाने या सरकारी कामों के लिए पैसे की जरूरत होती है तो ऐसी स्थिति में वह भी बॉन्ड जारी कर सकती है। इस तरह के बॉन्ड को म्युनिसिपल बॉन्ड कहते हैं।

निवेश के लिए दिग्‍गज उद्यमियों से मिलेंगे योगी आदित्यनाथ

मुख्यमंत्री योगी आदित्यानाथ दो दिवसीय मुंबई दौरे पर हैं और इस दौरान के टाटा संस के एन चंद्रशेखरन, हीरानंदानी ग्रुप के निरंजन हीरानंदानी, भारत फोर्ज के बाबा कल्याणी, एलएंडटी के एस एन सुब्रमन्यन, केकेआर लिमिटेड के संजय नायर से मिलेंगे।

फिल्म सिटी के सिलसिले में बॉलीवुड के डेलिगेशन से मिलेंगे

नोएडा में भव्य फिल्म सिटी के निर्माण और राज्य में फिल्मों की शूटिंग की संभावनाओं के बारे में चर्चा करने के लिए सीएम योगी बॉलीवुड के एक डेलिगेशन से भी मिलेंगे। मंगलवार को उन्होंने फिल्म अभिनेता अक्षय कुमार से मुलाकात की थी। योगी बॉलीवुड के जिस डेलिगेशन से मिलेंगे उनमें फिल्म मेकर सुभाष घई, बोनी कपूर, राजकुमार संतोषी, सुधीर मिश्रा, रमेश सिप्पी, तिग्मांशु घुलिया, मधुर भंडारकर, उमेश शुक्ला, टी सीरीज के मालिक भूषण कुमार, पेन स्टूडियोज के मालिक जयंतीलाल गाडा और प्रोड्यूसर सिद्धार्थ रॉय कपूर शामिल हैं।  

Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X