Saturday, May 04, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. ग्रे मार्केट में 165% का रिटर्न, लिस्टिंग से पहले धांसू मुनाफा दे रहा यह IPO, सोमवार को आखिरी मौका

ग्रे मार्केट में 165% का रिटर्न, लिस्टिंग से पहले धांसू मुनाफा दे रहा यह IPO, सोमवार को आखिरी मौका

कंपनी का शेयर 115 रुपये के इश्यू प्राइस की तुलना में 190 रुपये के प्रीमियम पर ट्रेड कर रहा था। इस तरह स्टॉक एक्सचेंजों पर इस शेयर की 165.22 फीसदी के प्रीमियम के साथ 305 रुपये पर लिस्टिंग हो सकती है।

Pawan Jayaswal Edited By: Pawan Jayaswal
Updated on: February 10, 2024 14:57 IST
अल्पेक्स सोलर आईपीओ- India TV Paisa
Photo:PIXABAY अल्पेक्स सोलर आईपीओ

सोलर सेक्टर से जुड़ी कंपनी अल्पेक्स सोलर का एनएसई एसएमई आईपीओ (Alpex Solar NSE SME IPO) इस समय सब्सक्रिप्शन के लिए खुला हुआ है। यह आईपीओ 8 फरवरी को खुला था। सोमवार को इस आईपीओ में पैसा लगाने का आखिरी दिन है। 15 फरवरी को स्टॉक एक्सचेंजों पर शेयरों की लिस्टिंग होगी। लेकिन ग्रे मार्केट में अभी ही यह शेयर बंपर रिटर्न देता दिख रहा है। आईपीओ में इस शेयर का प्राइस बैंड 109-115 रुपये प्रति शेयर है। बता दें कि इस समय सोलर एनर्जी सेक्टर काफी फोकस में है। सरकार भी रिन्यूएबल एनर्जी पर काफी ध्यान दे रही है। ऐसे में इस सेक्टर के शेयरों में अच्छी-खासी तेजी देखी गई है। 

क्या है अल्पेक्स सोलर का GMP?

शनिवार दोपहर अल्पेक्स सोलर का शेयर ग्रे मार्केट में जबरदस्त प्रीमियम के साथ ट्रेड करता दिखा। कंपनी का शेयर 115 रुपये के इश्यू प्राइस की तुलना में 190 रुपये के प्रीमियम पर ट्रेड कर रहा था। इस तरह स्टॉक एक्सचेंजों पर इस शेयर की 165.22 फीसदी के प्रीमियम के साथ 305 रुपये पर लिस्टिंग हो सकती है।

कितना करना होगा निवेश

अल्पेक्स सोलर आईपीओ का लॉट साइज 1,200 इक्विटी शेयरों का है। अगर आप रिटेल इन्वेस्टर हैं, तो आपके लिए आवश्यक न्यूनतम निवेश राशि ₹1,38,000 है। आईपीओ में 9.24 लाख इक्विटी शेयर गैर-संस्थागत निवेशकों (NII) के लिए आवंटित किए गए हैं। 12.31 लाख शेयर योग्य संस्थागत खरीदारों (QIB) के लिए और रिटेल हिस्से में 21.55 लाख इक्विटी शेयर हैं। अल्पेक्स सोलर आईपीओ आवंटन 13 फरवरी को तय होने की संभावना है और शेयर 15 फरवरी को एनएसई इमर्ज पर सूचीबद्ध होंगे। कॉरपोरेट कैपिटल वेंचर्स एल्पेक्स सोलर आईपीओ का बुक रनिंग लीड मैनेजर है और स्काईलाइन फाइनेंशियल सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड आईपीओ रजिस्ट्रार है।

जुटायी गई रकम से क्या करेगी कंपनी?

अल्पेक्स सोलर का यह आईपीओ 75 करोड़ रुपये का है। आईपीओ से मिली रकम से कंपनी अपनी सौर मॉड्यूल मैन्युफैक्चरिंग फैसिलिटी को अपग्रेड करेगी। इसके अलावा अपनी क्षमता को 450 मेगावाट से 1.2 गीगावॉट तक बढ़ाने के लिए 19.55 करोड़ रुपये का इस्तेमाल करने की योजना बनाई है। वहीं, 12.94 करोड़ रुपये का उपयोग कंपनी सौर मॉड्यूल के एल्यूमीनियम फ्रेम के लिए एक नई मैन्युफैक्चरिंग यूनिट स्थापित करने के लिए करेगी। बाकी 20.49 करोड़ रुपये का उपयोग कार्यशील पूंजी आवश्यकताओं को पूरा करने और शेष कॉर्पोरेट खर्चों के लिए किया जाएगा।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement