Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. इन Mutual Fund में पैसा लगाकर बन सकते हैं करोड़पति, बीते 1 साल में दिया है छप्परफाड़ रिटर्न

इन Mutual Fund में पैसा लगाकर बन सकते हैं करोड़पति, बीते 1 साल में दिया है छप्परफाड़ रिटर्न

म्यूचुअल फंड की पैमाइश सालाना रिटर्न के जरिये पता किया जाता है। आज हम शेयर बाजार के ऐसे ही पांच म्यूचुअल फंड (5 Best Mutual Fund) लेकर आए हैं, जिन्होंने बीते एक साल में शानदार रिटर्न दिया है।

Sachin Chaturvedi Written By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Updated on: October 31, 2022 16:35 IST
इन म्यूचुअल फंड्स में...- India TV Paisa
Photo:FILE इन म्यूचुअल फंड्स में पैसा लगाकर बन सकते हैं करोड़पति

Mutual Fund: शेयर बाजार ऐसी जगह है जहां आप रातों रात अमीर बन सकते हैं, लेकिन यह इतनी फिसलन भरी जगह है जहां आप चंद सेकेंड में अर्श से फर्श पर भी आ सकते हैं। ऐसे में म्यूचुअल फंड्स एक ऐसी जगह हैं जहां आप शेयर बाजार की तेजी का फायदा तो उठा सकते हैं, लेकिन यह सीधे मार्केट में पैसा लगाने जितना जोखिम भरा भी नहीं है। यहां बड़े फंड मैनेजर्स आपकी ओर से मुनाफे वाले शेयर खरीदते हैं और लगातार निवेश पर नजर रखते हैं। 

म्यूचुअल फंड की पैमाइश सालाना रिटर्न के जरिये पता किया जाता है। आज हम शेयर बाजार के ऐसे ही पांच म्यूचुअल फंड (5 Best Mutual Fund) लेकर आए हैं, जिन्होंने बीते एक साल में शानदार रिटर्न दिया है। ऐसे में यदि आप समझदारी पूर्वक छोटी राशि को लंबे समय तक निवेश करते हैं तो आप भी इस निवेश के साथ करोड़पति बन सकते हैं। आइए जानते हैं इन शेयरों के बारे में..

निप्पन इंडिया मल्टी कैप डायरेक्ट ग्रोथ (Nippon India Multi Cap Direct Growth)

निप्पन इंडिया के मल्टीकैप डायरेक्ट ग्रोथ फंड ने पिछले एक साल में अपने निवेशकों को बेहतर रिटर्न दिया है। इसमें निवेश कर निवेशकों को एक साल में करीब 14.23 फीसदी का रिटर्न हासिल हुआ है। यह Very High Risk फंड है।

SBI कॉन्ट्रा फंड डायरेक्ट प्लान ग्रोथ (SBI Contra Fund - Direct Plan - Growth)

SBI का यह फंड भी निवेशकों के लिए काफी फायदेमंद रहा है। इस फंड ने एक साल में 14.75 प्रतिशत का शानदार रिटर्न दिया है। इसे रेटिंग एजेंसियों ने 5 स्टार दिए हैं। 

HDFC फ्लेक्सी कैप डायरेक्ट ग्रोथ (HDFC Flexi Cap Direct Growth)

इस फंड ने भी अपने निवेशकों को एक साल में मालामाल कर दिया है। इस फंड के जरिए निवेशकों को एक साल में 12.86 फीसदी का रिटर्न हासिल हुआ है। यह Very High Risk फंड है।

केनरा रोबेको स्मॉल कैप फंड (Canara Robeco Small Cap Fund - Direct Plan - Growth)

निवेशकों को मुनाफा देने  में यह फंड भी पीछे नहीं है। इस फंड ने बीते एक साल की अवधि में निवेशकों को 12.70 प्रतिशत का रिटर्न दिया है। जबकि 3 साल का रिटर्न 40 प्रतिशत तक है। 

क्वांट एक्टिव डायरेक्ट ग्रोथ (Quant Active Direct Growth)

एक साल में इस फंड ने भी 10 फीसदी से ज्यादा का रिटर्न देकर निवेशकों को मालामाल किया है। इस फंड के जरिए निवेशकों को पिछले एक साल में 11.28 फीसदी रिटर्न हासिल हुआ है। यह Very High Risk फंड है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement