Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. BJP की जीत ने सरकारी स्टॉक्स को रॉकेट बनाया, LIC में 7.50% तो Central Bank में 8.26% का उछाल, यहां देखें पूरी लिस्ट

BJP की जीत ने सरकारी स्टॉक्स को रॉकेट बनाया, LIC में 7.50% तो Central Bank में 8.26% का उछाल, यहां देखें पूरी लिस्ट

मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनने को शेयर बाजार में दिल खोल कर स्वागत किया है। निफ्टी में 364.85 अंक तो सेंसेक्स में 1,184.70 अंकों की तेजी दर्ज की जा रही है। इसके चलते दोनों इंडक्स ​लाइफ टाइम हाई पर पहुंच गए हैं।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: December 04, 2023 14:35 IST
सरकारी स्टॉक्स- India TV Paisa
Photo:FILE सरकारी स्टॉक्स

मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनावों में भाजपा की जीत के बाद पीएसयू शेयरों में सोमवार को 900 अंकों से अधिक की तेजी आई और यह नई ऊंचाई पर पहुंच गया। बीएसई सेंसेक्स 928 अंक ऊपर 68,409 अंक पर नई ऊंचाई पर है। पीएसयू शेयरों में सबसे ज्यादा तेजी आई। एलआईसी में 7.50%, सेंट्रल बैंक में 8.26%,   एचपीसीएल 8 फीसदी ऊपर, एनएलसी 6 फीसदी ऊपर, बीईएल 5 फीसदी, गेल 5 फीसदी, न्यू इंडिया एश्योरेंस 5 फीसदी, आईओसी 5 फीसदी, आरवीएनएल 4 फीसदी, इरकॉन 4 फीसदी ऊपर, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया 4 फीसदी, आरईसी 4 फीसदी, इंजीनियर्स इंडिया 4 फीसदी, ओआईएल 4 फीसदी, बीपीसीएल 4 फीसदी, यूनियन बैंक 4 फीसदी, ओएनजीसी 4 फीसदी और एनबीसीसी 4 फीसदी ऊपर है।

इसलिए लौटी शानदार तेजी 

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वी.के. विजयकुमार ने कहा कि राज्य चुनाव के नतीजे नए सिरे से उम्मीदें पैदा कर सकते हैं और बाजार में और तेजी ला सकते हैं। बाजार को राजनीतिक स्थिरता पसंद है। बाजार के नजरिए से नतीजे उम्मीद से बेहतर रहे। पिछले चार सत्रों के दौरान 500 अंकों की तेजी के साथ बाजार ने पहले ही भाजपा की जीत के संकेत दे दिए थे। लेकिन माहौल इतना उत्साहपूर्ण है कि रैली जारी रहेगी। शेयरों में व्यापक रैली की संभावना है। उन्होंने कहा कि निकट अवधि में बाजार बुनियादी बातों को नजरअंदाज करेगा और ऊपर जाएगा, लेकिन जल्द ही ऊंचे मूल्यांकन से कुछ बिकवाली शुरू हो जाएगी।

अडानी ग्रुप के स्टॉक्स में भी जबरदस्त तेजी

अदानी ग्रुप के शेयरों में भी बढ़त हुई। अदानी एंटरप्राइजेज में 6 फीसदी, अदानी पोर्ट्स में 5 फीसदी की बढ़ोतरी हुई। अडानी ग्रीन 7 फीसदी ऊपर है। सेंसेक्स के शेयरों में एलएंडटी 4 फीसदी और एसबीआई 3 फीसदी ऊपर है। कोटक इंस्टीट्यूशनल इक्विटीज ने एक रिपोर्ट में कहा कि चार प्रमुख राज्यों में से तीन में भाजपा की शानदार जीत से बाजार की तेजी की भावना और मजबूत होगी। इस बीच, मेगा-कैप ने अन्य लार्ज-कैप, मिड-कैप और स्मॉल-कैप से कमजोर प्रदर्शन किया है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement