Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. Hindi Diwas 2023: हिंदी के बाजार को भुनाते बॉलीवुड से लेकर कॉरपोरेट वर्ल्ड, इस तरह कर रहे करोड़ों की कमाई

Hindi Diwas 2023: हिंदी के बाजार को भुनाते बॉलीवुड से लेकर कॉरपोरेट वर्ल्ड, इस तरह कर रहे करोड़ों की कमाई

हिंदी (Hindi) भाषा का कारोबार कितना बड़ा है, इसका संकेत हिंदी फिल्म इंडस्ट्री बॉलीवुड से भी मिलता है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, घरेलू बॉक्स ऑफिस कलेक्शन साल 2022 में 10,000 करोड़ के पार चला गया।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: September 14, 2023 11:27 IST
Hindi Diwas- India TV Paisa
Photo:FILE हिंदी दिवस

Hindi Diwas 2023: हिंदी भाषा न सिर्फ भारत की एक पहचान है, बल्कि आज के समय में हिंदी (Hindi Business) का कारोबार पूरी दुनिया में काफी बढ़ा है। भारत से बाहर विदेशों में भी इसको (Hindi) सीखने का क्रेज काफी है। यही वजह है कि यह दुनिया में बोली जानी वाली तीसरी सबसे बड़ी भाषा है। इससे पहले मैंडारिन चाइनीज और अंग्रेजी भाषा सबसे ज्यादा बोली जाती है। दुनियाभर में आज 60 करोड़ से भी ज्यादा लोग हिंदी बोलते हैं। इसका फायदा बॉलीवुड से लेकर कॉरपोरेट वर्ल्ड उठा रहे हैं। वो हिंदी पट्टी में करोड़ों की कमाई कर रहे हैं। आइए, जानते हैं कि कैसे हिंदी बिजनेस वर्ल्ड की पसंदीदा भाषा बन गई है। 

हिंदी फिल्म इंडस्ट्री बॉलीवुड का मार्केट

हिंदी (Hindi) भाषा का कारोबार कितना बड़ा है, इसका संकेत हिंदी फिल्म इंडस्ट्री बॉलीवुड (hindi film industry bollywood) से भी मिलता है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, घरेलू बॉक्स ऑफिस कलेक्शन साल 2022 में 10,000 करोड़ रुपये के पार चला गया। साल 2019 में यह आंकड़ा 10,948 करोड़ रुपये रहा था। साल 2024 तक बॉलीवुड की वैल्यू 260 अरब रुपये तक जाने का अनुमान है। साल 2019 में इसकी वैल्यू 180 अरब रुपये थी। लाइवमिंट की एक खबर के मुताबिक, भारत का मीडिया और मनोरंजन उद्योग इस साल 17% बढ़कर 24 अरब डॉलर और फिर साल 2024 तक 30 बिलियन डॉलर हो जाएगा। इसमें हिंदी भाषा की हिस्सेदारी सबसे ज्यादा है। 

कॉर्पोरेट वर्ल्ड भी मौके को भुना रहे

भारत से बाहर दुनिया के तमाम देशों में हिंदी (Hindi) भाषा सीखने का क्रेज लगातार बढ़ रहा है। वहां इससे जुड़ा कारोबार भी अच्छा खासा है। हिंदी ने समय के साथ अंग्रेजी भाषा में कई शब्द शामिल किए हैं, जिनमें bungalow, guru, jungle, karma और yoga शामिल हैं। भारत में हिंदी की ताकत को भांपने के बाद कई मल्टीनेशनल कंपनियों ने हिंदी में भी वेबसाइट्स शुरू की है, ताकि उनका कारोबार में और विस्तार हो सके। ई-कॉमर्स कंपनियां हिंदी में अपनी सेवाएं मुहैया करा रही हैं। तमाम बड़ी कंपनियां हिंदी के जरिये अपने बिजनेस को बड़ा कर रही हैं। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement