Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. कंफ्यूजन ही कंफ्यूजन है होली की छुट्टी का पता नहीं, क्या शेयर बाजार वालों के लिए बदलेगी कारोबार की तारीख?

कंफ्यूजन ही कंफ्यूजन है होली की छुट्टी का पता नहीं, क्या Share Market वालों के लिए बदलेगी कारोबार की तारीख?

Holi 2023 Official Holiday: होली सभी के लिए खुशियों का रंग लेकर आता है, लेकिन शेयर मार्केट वालों के लिए इस बार गम का कारोबार करने का इरादा रख रहा है। दरअसल स्टॉक मार्केट के तरफ से आफिशियल छुट्टी की तारीख बदल दी गई है।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Updated on: March 02, 2023 11:53 IST
Share Market Holi Official Holiday- India TV Paisa
Photo:FILE क्या शेयर बाजार वालों के लिए बदलेगी कारोबार की तारीख?

Share Market Holi Official Holiday: मार्च का महीना शुरू हो चुका है। यह महीना त्योहार के वजह से काफी खास होता है। भारत के हर कोने से लोग होली के मौके पर अपने घर जाते हैं। त्योहार के दिन अपने काम से आजादी चाहते हैं, लेकिन शेयर मार्केट वालों के लिए इस बार की होली का रंग कुछ खास नहीं रहने वाला है। पूरे देश में होली 8 मार्च को है, लेकिन शेयर बाजार के लिए इसकी अलग तारीख तय की गई है। यानि 8 मार्च के दिन बाजार खुला हुआ रहेगा। शेयर ब्रोकरों के संघ ने सरकार, एक्सचेंजों और सेबी से होली का अवकाश आठ मार्च को करने को कहा है। उनका कहना है कि जब पूरा देश होली के रंग में सराबोर रहेगा, तब हम काम कैसे कर सकते हैं। बता दें, होली का त्योहार पूरे देश में मनाया जाता है। इस मौके पर सभी धर्म के लोग खुशी का गुलाल लगाते हैं, सेलिब्रेट करते हैं।

कब है ऑफिशियल छुट्टी?

बीएसई और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज दोनों की वेबसाइट पर जो सूचना डाली गई है। उसके अनुसार, होली की छुट्टी सात मार्च को है। एसोसिएशन ऑफ नेशनल एक्सचेंजेज मेंबर्स ऑफ इंडिया (एएनएमआई) ने मंगलवार को वित्त मंत्रालय को इस बारे में पत्र भेजा है। साथ ही एएनएमआई ने भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी), शेयर बाजारों और डिपॉजिटरी को भी पत्र लिखकर होली का अवकाश बदलने की मांग की है। इस साल होली आठ मार्च को है, जबकि एक्सचेंजों ने इसका अवकाश सात मार्च को घोषित किया है। कमोडिटी पार्टिसिपेंट्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (सीपीएआई) ने भी शेयर बाजारों से यही मांग की है।

महीने के पहले ही दिन बाजार में दिखा खुशी का गुलाल

कल मार्च महीने का पहला दिन था। 8 दिन से जारी गिरावट पर कल पूर्ण विराम लग गया। मार्केट सुबह-सुबह खुलते ही तुफानी पारी खेलना शुरू कर दिया था। शाम को जब बाजार बंद हुआ तब सेंसेक्स 448 अंको की उछाल के साथ 59,411 पर पहुंच गया था। निफ्टी ने भी 152 अंको की बढ़त के साथ 18,344 पर कारोबार बंद किया। इसके चलते बाजार में निवेशक शेयर की रिकॉर्ड उछाल से 3 लाख करोड़ बना लिए।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement