Saturday, May 04, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. लिस्टिंग से पहले ही जबरदस्त रिटर्न दे रहा यह शेयर, IPO में पैसा लगाने वाले होने वाले हैं मालामाल

Inox India GMP : लिस्टिंग से पहले ही जबरदस्त रिटर्न दे रहा यह शेयर, IPO में पैसा लगाने वाले होने वाले हैं मालामाल

आईनॉक्स इंडिया के शेयर गुरुवार को शेयर मार्केट में लिस्ट होंगे। इससे पहले बुधवार को कंपनी के शेयर ग्रे मार्केट में 72 फीसदी के प्रीमियम पर ट्रेड करते दिखे हैं। यह आईपीओ 61.28 गुना सब्सक्राइब हुआ था।

Pawan Jayaswal Edited By: Pawan Jayaswal
Published on: December 20, 2023 18:51 IST
आईनॉक्स इंडिया शेयर- India TV Paisa
Photo:FILE आईनॉक्स इंडिया शेयर

आईनॉक्स इंडिया का शेयर ग्रे मार्केट में बंपर प्रीमियम (Inox India GMP) पर ट्रेड करता दिख रहा है। ऐसे में शेयर की लिस्टिंग पर निवेशकों को जबरदस्त मुनाफा होने के संकेत मिल रहे हैं। 14 से 18 दिसंबर के बीच इस आईपीओ (Inox India IPO) को लोगों ने सब्सक्राइब किया था। आईपीओ में शेयरों का अलॉटमेंट 19 दिसंबर को हुआ। अब गुरुवार यानी 21 दिसंबर को इसके शेयरों की लिस्टिंग होने वाली है। आईनॉक्स इंडिया क्लीन एनर्जी स्पेस में कस्टमाइज क्रायोजनिक सोल्यूशंस ऑफर करने वाली दुनिया की टॉप-10 कंपनियों में शामिल कंपनी है। साथ ही यह इस सेक्टर की भारत की सबसे बड़ी कंपनी है।

ग्रे मार्केट में 72% प्रीमियम

बुधवार को ग्रे मार्केट में आईनॉक्स इंडिया के शेयर बंपर प्रीमियम के साथ ट्रेड करते दिखाई दिये। यह शेयर 475 रुपये के भारी-भरकम प्रीमियम पर ट्रेड करता दिखा। इस अनुसार, कंपनी के शेयर स्टॉक एक्सचेंजों पर 71.97 फीसदी प्रीमियम के साथ 1135 रुपये पर लिस्ट हो सकते हैं। आईनॉक्स इंडिया का आईपीओ साइज 1459.32 करोड़ रुपये है। कंपनी ने आईपीओ में प्राइस बैंड 627 से 660 रुपये तय किया था।

61.28 गुना हुआ था सब्सक्राइब

आईनॉक्स इंडिया का आईपीओ 61.28 गुना सब्सक्राइब हुआ था। रिटेल कैटेगरी में यह आईपीओ 15.30 गुना सब्सक्राइब हुआ था। योग्य संस्थागत निवेशकों की कैटेगरी में यह 147.80 गुना सब्सक्राइब हुआ। वहीं, गैर-संस्थागत निवेशकों की कैटेगरी में यह आईपीओ 53.20 गुना सब्सक्राइब हुआ था। 

क्या करती है कंपनी?

आईनॉक्स इंडिया गुजरात बेस्ड कंपनी है। क्रायोजनिक इक्विपमेंट और सिस्टम बनानी है। यह कंपनी पूरी तरह कर्ज मुक्त है। कंपनी ने कई बार डिविडेंड भी दिया है। दुनियाभर में कार्बन फुटप्रिंट को कम करने की कोशिशों के चलते इस कंपनी का कारोबार लगातार बढ़ने की उम्मीद है। कंपनी क्रायोजेनिक टैंक बनाने के मामले में देश की टॉप कंपनी है। कंपनी का एक्सपोर्ट पर फोकस और ऑर्डर बुक भी बेहतर है। इस कंपनी की शुरुआत 1976 में बड़ौदा ऑक्सीजन के नाम से हुई थी। इस कंपनी के प्रोडक्ट्स एनर्जी, इंडस्ट्रियल गैस, एलएनजी, स्टील, हेल्थकेयर और केमिकल जैसी इंडस्ट्रीज में यूज होते हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement