Sunday, May 05, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. ग्रे मार्केट में 82% के प्रीमियम पर ट्रेड कर रहा आईनॉक्स इंडिया का शेयर, सोमवार को है आखिरी दिन

Inox India IPO : 82% का GMP, क्रायोजेनिक टैंक बनाने वाली यह कंपनी क्या करेगी मालामाल? सोमवार को है खरीदने का आखिरी मौका

आईनॉक्स इंडिया क्रायोजेनिक टैंक बनाने के मामले में टेश की टॉप कंपनी है। शनिवार को कंपनी का शेयर ग्रे मार्केट में 82 फीसदी के प्रीमियम पर ट्रेड करता दिखा। आईपीओ में शेयरों का अलॉटमेंट मंगलवार को होने की उम्मीद है। वहीं, 21 दिसंबर को शेयरों की लिस्टिंग हो सकती है।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: December 16, 2023 16:38 IST
आईनॉक्स इंडिया शेयर...- India TV Paisa
Photo:FREEPIK आईनॉक्स इंडिया शेयर जीएमपी

क्रायोजेनिक टैंक बनाने के मामले में देश की टॉप कंपनी आईनॉक्स इंडिया का शेयर ग्रे मार्केट में बंपर प्रीमियम (Inox India Share GMP) के साथ ट्रेड करता दिखा है। आईनॉक्स इंडिया का आईपीओ 14 से 18 दिसंबर के बीच सब्सक्रिप्शन के लिए खुला है। सोमवार को इसे सब्सक्राइब करने का आखिरी दिन है। कंपनी ने आईपीओ में प्राइस बैंड 627 से 660 रुपये प्रति शेयर तय किया था। आईनॉक्स इंडिया अपने आईपीओ से 5,990 करोड़ रुपये जुटाना चाहती है। यह आईपीओ पूरी तरह से ऑफर फॉर सेल है। आईपीओ के बाद प्रमोटर्स की हिस्सेदारी 99.3 फीसदी से घटकर 75 फीसदी रह जाएगी। इस आईपीओ में शेयरों का अलॉटमेंट 19 दिसंबर 2023 यानी मंगलवार को होनी की संभावना है। वहीं, आईपीओ में शेयरों की लिस्टिंग 21 दिसंबर को होने की उम्मीद है।

ग्रे मार्केट में 82% का प्रीमियम

आईनॉक्स इंडिया के शेयर शनिवार को ग्रे मार्केट में जबरदस्त प्रीमियम के साथ ट्रेड करते दिखे। कंपनी का शेयर ग्रे मार्केट में 544 रुपये के प्रीमियम पर ट्रेड करता दिखा। इस तरह इस शेयर की 82.42 फीसदी प्रीमियम के साथ 1204 रुयपे पर लिस्टिंग होने की उम्मीद है।

क्या करती है कंपनी

आईनॉक्स इंडिया गुजरात बेस्ड कंपनी है। क्रायोजनिक इक्विपमेंट और सिस्टम बनानी है। यह कंपनी पूरी तरह कर्ज मुक्त है। कंपनी ने कई बार डिविडेंड भी दिया है। दुनियाभर में कार्बन फुटप्रिंट को कम करने की कोशिशों के चलते इस कंपनी का कारोबार लगातार बढ़ने की उम्मीद है। कंपनी क्रायोजेनिक टैंक बनाने के मामले में देश की टॉप कंपनी है। कंपनी का एक्सपोर्ट पर फोकस और ऑर्डर बुक भी बेहतर है। इस कंपनी की शुरुआत 1976 में बड़ौदा ऑक्सीजन के नाम से हुई थी। इस कंपनी के प्रोडक्ट्स एनर्जी, इंडस्ट्रियल गैस, एलएनजी, स्टील, हेल्थकेयर और केमिकल जैसी इंडस्ट्रीज में यूज होते हैं।

सोमवार को सब्सक्रिप्शन का आखिरी दिन

आईनॉक्स इंडिया के आईपीओ को सब्सक्राइब करने के लिए सोमवार को आखिरी दिन है। सब्सक्रिप्शन के दूसरे दिन शुक्रवार तक यह शेयर 7.07 गुना ओवरसब्सक्राइब हो चुका था। इस आईपीओ को रिटेल और गैर संस्थागत निवेशकों दोनों से ही अच्छा रिस्पांस मिला है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement