Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. एक दिन में राख हो गई निवेशकों की 3 लाख करोड़ की संपत्ति, इस वजह से आया Share Market में भूचाल

एक दिन में राख हो गई निवेशकों की 3 लाख करोड़ की संपत्ति, इस वजह से आया Share Market में भूचाल

Indian Stock Market: शेयर बाजार में आई भूचाल ने आज निवेशकों को काफी नुकसान कराया है। सेंसेक्स और निफ्टी में आज रिकॉर्ड गिरावट देखने को मिली है।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Updated on: August 02, 2023 20:19 IST
Share Market News- India TV Paisa
Photo:FILE Share Market News

Share Market News: कमजोर विदेशी रुख और विदेशी पूंजी निकासी के कारण शेयर बाजार में बुधवार को भारी गिरावट के बीच निवेशकों को 3.46 लाख करोड़ रुपये की चपत लगी। तीस शेयर वाला बीएसई सेंसेक्स 676.53 अंक यानी 1.02 प्रतिशत की गिरावट के साथ 65,782.78 अंक पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान यह 1,027.63 यानी 1.54 अंक तक लुढ़क गया था। शेयर बाजार में कमजोर रुख के बीच बीएसई में सूचीबद्ध कंपनियों का बाजार पूंजीकरण 3,46,947.54 करोड़ रुपये घटकर 3,03,33,258.69 करोड़ रुपये पर रहा है।

अमेरिका से दबा था ट्रिगर

कमजोर वैश्विक बाजार रुझानों और लगातार विदेशी फंड निकासी के बीच भारतीय शेयर बाजार बुधवार को औंधे मुंह गिर गया। मेटल स्टॉक पर सबसे अधिक दबाव देखा गया, बुधवार को लगभग सभी सेक्टर गिरावट के साथ कारोबार करते नजर आए। जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार डॉ. वी के विजयकुमार कहते हैं कि ऐसा (अमेरिकी रेटिंग में गिरावट) पहले भी हुआ है। शेयर बाज़ारों पर प्रभाव नकारात्मक होने की संभावना है, लेकिन बड़ा नहीं क्योंकि अमेरिकी अर्थव्यवस्था अब नरमी की ओर बढ़ रही है, न कि मंदी की, जैसा कि बाज़ारों को पहले से डर था।

इन कंपनियों को लगा सबसे अधिक घाटा

सेंसेक्स के शेयरों में टाटा स्टील, एलएंडटी, जेएसडब्ल्यू स्टील, एनटीपीसी, बजाज फिनसर्व, एचडीएफसी बैंक, एचसीएल टेक, विप्रो, आईटीसी और टाटा मोटर्स नुकसान में थे। दूसरी ओर मारुति, रिलायंस इंडस्ट्रीज, पावर ग्रिड और टेक महिंद्रा के शेयर लाभ में कारोबार कर रहे थे। अन्य एशियाई बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी, जापान का निक्की, चीन का शंघाई कम्पोजिट और हांगकांग का हैंगसेंग नुकसान में थे। मंगलवार को अमेरिकी बाजार नकारात्मक रुख के साथ बंद हुए थे। वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.85 प्रतिशत बढ़कर 85.63 डॉलर प्रति बैरल के भाव पर था। शेयर बाजार के आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने मंगलवार को शुद्ध रूप से 92.85 करोड़ रुपये के शेयर बेचे थे।

ये भी पढ़ें: बार-बार देखने से लग जाती है सिबिल स्कोर की लंका, अलग-अलग ऐप से चेक करना भी देता है मुसीबत को दावत

 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement