Sunday, July 14, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. आज खुलने जा रहा Utkarsh Small Finance Bank का IPO, खरीदने से पहले जान लें ये 5 बातें

आज खुलने जा रहा Utkarsh Small Finance Bank का IPO, खरीदने से पहले जान लें ये 5 बातें

IPO Open Today: अगर आप किसी आईपीओ की तलाश में है, जहां आपको पैसा लगाने पर बेहतर रिटर्न मिलने की उम्मीद है तो उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक का आईपीओ आपके लिए एक ऑप्शन हो सकता है। आज खुल रहा है।

Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Published on: July 12, 2023 8:15 IST
IPO of Utkarsh Small Finance Bank- India TV Paisa
Photo:FILE IPO of Utkarsh Small Finance Bank

Utkarsh Small Finance Bank IPO: उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक आज अपना पहला सार्वजनिक निर्गम(IPO) जारी करने के लिए पूरी तरह तैयार है। सेन्को गोल्ड के बाद इस महीने लॉन्च होने वाली यह दूसरी IPO पेशकश होगी। वाराणसी स्थित उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक ने 20 एंकर निवेशकों से 222.75 करोड़ रुपये जुटाए हैं। कंपनी ने एक्सचेंजों को अपनी फाइलिंग में कहा कि उसने एंकर निवेशकों को 25 रुपये प्रति शेयर के ऊपरी मूल्य बैंड पर 8.91 करोड़ इक्विटी शेयरों के आवंटन को अंतिम रूप दे दिया है। निवेशक इसमें 12 से 14 जुलाई तक पैसा लगा पाएंगे। कंपनी के शेयरों को दोनों एक्सचेंजों पर सूचीबद्ध होने की उम्मीद है। अगर आप भी इस आईपीओ में पैसा लगाने की योजना बना रहें हैं तो निवेश से पहले ये 5 बातें जरूर जान लें।

5 प्वाइंट में समझें, पैसा लगाना ठीक या नहीं

  1. उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक 2016 में खोला गया था। बैंक ने 2017 में परिचालन शुरू किया था। वित्तीय वर्ष 2023 में स्मॉल फाइनेंस बैंकों  के बीच इसका कवरेज अनुपात दूसरा सबसे अधिक था। इस स्मॉल फाइनेंस बैंक का कार्यक्षेत्र ग्रामीण और अर्ध-शहरी क्षेत्रों में केंद्रित है और मार्च 2023 तक, इसके 3.59 मिलियन ग्राहक थे जो मुख्य रूप से ग्रामीण और अर्ध शहरी क्षेत्रों में स्थित थे।
  2. उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक के आईपीओ में 500 करोड़ रुपये के इक्विटी इश्यू शामिल हैं। बिक्री के लिए कोई ओएफएस खंड नहीं है। कंपनी ने अपनी सार्वजनिक पेशकश के लिए मूल्य दायरा 23-25 रुपये प्रति शेयर तय किया है। निवेशक न्यूनतम 600 शेयरों के लिए और उसके बाद कई शेयरों में बोली लगा सकते हैं।
  3. ऑफर का लगभग 75% योग्य संस्थागत खरीदारों (क्यूआईबी) के लिए, 15% गैर-संस्थागत निवेशकों (एनआईआई) के लिए और शेष 10% खुदरा निवेशकों के लिए रिजर्व है।
  4. मार्च 2023 को समाप्त वर्ष के लिए कंपनी ने 2,804 करोड़ की कुल आय दर्ज की थी, जबकि इसी अवधि के लिए शुद्ध लाभ 404 करोड़ रुपये था।
  5. नए इश्यू से प्राप्त आय का उपयोग भविष्य की पूंजी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए ऋणदाता के टियर 1 पूंजी आधार को बढ़ाने के लिए किया जाएगा। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement