Thursday, May 02, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. चुनावी नतीजों से बजा शेयर बाजार में नगाड़ा, सेंसेक्स 1384 अंक उछलकर बंद , निफ्टी का भी जोरदार जंप जानें पूरी डिटेल

चुनावी नतीजों से बजा शेयर बाजार में नगाड़ा, सेंसेक्स 1384 अंक उछलकर बंद , निफ्टी का भी जोरदार जंप जानें पूरी डिटेल

शेयर बाजार में आज फार्मा सेक्टर को छोड़कर लगभग सभी सेक्टर में शानदार कारोबार हुआ। निवेशकों ने आज शानदार कमाई की है। तेल गैस स्टॉक्स में भी तेजी का रुख रहा।

Sourabha Suman Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: December 04, 2023 16:19 IST
कारोबार के आखिर में सेंसेक्स करीब 2 प्रतिशत मजबूत होकर बंद हुआ।- India TV Paisa
Photo:PIXABAY कारोबार के आखिर में सेंसेक्स करीब 2 प्रतिशत मजबूत होकर बंद हुआ।

विधानसभा चुनाव नतीजों में भारतीय जनता पार्टी की प्रचंड जीत का असर घरेलू शेयर बाजार पर देखने को मिला। मार्केट के दोनों इंडेक्स में इस कदर झूमें कि अब तक सबसे ऊपरी लेवल पर पहुंच गए। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का इंडेक्स सेंसेक्स सोमवार को 1384 अंक की धमाकेदार उछाल के साथ 68,865.12 के अब तक के सबसे हाई लेवल पर बंद हुआ। इसी तरह, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी करीब 419 अंक की जोरदार तेजी के साथ 20,686.80 के लेवल पर बंद हुआ। निफ्टी बैंक भी 1617.2 अंक की तेजी के साथ 46431.40 के लेवल पर बंद हुआ।

कारोबार के दौरान मनी कंट्रोल के मुताबिक, आइशर मोटर्स, अडानी एंटरप्राइजेज, अडानी पोर्ट्स, बीपीसीएल और आईसीआईसीआई निफ्टी का टॉप गेनर रहा। इसी तरह, एचडीएफसी बैंक, ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज, विप्रो, सनफार्मा और टाइटन कंपनी निफ्टी का टॉप लूजर रहा। बैंकिंग और पीएसयू स्टॉक्स में बढ़त देखी गई। इसके अलावा, मेटल, ऑटो और आईटी स्टॉक्स में भी उछाल दर्ज किया गया।

इन फैक्टर ने भी निभाई भूमिका

घरेलू शेयर बाजार में धमाकेदार उछाल के पीछे विधानसभा चुनाव नतीजों के अलावा मजबूत जीडीपी डेटा और मार्च में अमेरिकी दर में कटौती की उम्मीदों ने भी शानदार सपोर्ट किया। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में शानदार जीत हासिल की है,  जबकि कांग्रेस ने तेलंगाना में जीत हासिल की है। हाल ही में खत्म हुए विधानसभा चुनावों के नतीजों पर निवेशकों की भावनाओं का संकेत देते हुए सेंसेक्स और निफ्टी ने सोमवार को जोरदार शुरुआत की और रिकॉर्ड ऊंचाई पर खुले।

लगातार पांचवें दिन तेजी

घरेलू बाजार में सोमवार को लगातार पांचवें दिन तेजी जारी रही। कच्चे तेल की कीमतों के 80 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल से नीचे रहने से भी निवेशकों की धारणा को बल मिला।  शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने शुक्रवार को 1,589.61 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे।

अपडेट जारी है...

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement