Saturday, April 13, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. Ola इलेक्ट्रिक जल्द देने वाला है कमाई का मौका, इस साल के अंत तक पेश कर सकता है IPO

Ola इलेक्ट्रिक जल्द देने वाला है कमाई का मौका, इस साल के अंत तक पेश कर सकता है IPO

ओला के इलेक्ट्रिक स्कूटर इस समय अपने सेगमेंट में टॉप सेलिंग प्रोडक्ट में से एक हैं। कंपनी को मिली आखिरी फंडिंग में इसका मूल्यांकन 5 बिलियन डॉलर आंका गया था।

Sachin Chaturvedi Written By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: May 25, 2023 17:12 IST
Ola IPO- India TV Paisa
Photo:FILE Ola Scooter

अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर्स के साथ बाजार में काफी लोकप्रिय हो चुकी भारतीय स्टार्टअप कंपनी ओला इलेक्ट्रिक अब जल्द ही आपको पैसा कमाने का मौका भी देने जा रही है। कंपनी दिसंबर तक अपना आईपीओ लाने की तैयारी कर रही है। फिलहाल कंपनी ने इस बारे में काफी पुष्टि नहीं की है। अंग्रेजी अखबार मिंट ने समाचार एजेंसी रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के हवाले से बताया है कि ओला इलेक्ट्रिक इस साल के अंत तक शेयर बाजार में लिस्टिंग की योजना बना रही है। इसके लिए ओला ने शेयर बिक्री का प्रबंधन करने के लिए निवेश बैंकों गोल्डमैन सैक्स और कोटक महिंद्रा को नियुक्त किया है। माना जा रहा है कि ओला आगे चलकर और भी अधिक इन्वेस्टमेंट बैंकर्स को अपने साथ जोड़ सकती है। 

$ 5 बिलियन का वैल्युएशन

सॉफ्टबैंक ग्रुप कॉर्प और टाइगर ग्लोबल मैनेजमेंट जैसे निवेशकों द्वारा समर्थित, ओला इलेक्ट्रिक का 2022 में अपने अंतिम फंडिंग राउंड में $ 5 बिलियन का वैल्युएशन हासिल किया था। इस कंपनी को भाविश अग्रवाल द्वारा स्थापित किया था। इससे पहले वे एप बेस्ड टैक्सी सर्विस ओला की स्थापना कर चुके हैं। आज भारतीय बाजार में ओला वैश्विक स्तर पर दिग्गज कंपनी उबर को कड़ी प्रतिस्पर्धा दे रही है। ओला इलेक्ट्रिक देश के इलेक्ट्रिक वाहन बाजार पर कब्जा जमाने की कोशिश कर रही है।

साल का सबसे बड़ा आईपीओ

इलेक्ट्रिक स्कूटर कंपनी ने यह अंतिम रूप नहीं दिया है कि वह प्रारंभिक सार्वजनिक पेशकश (आईपीओ) में कितना पैसा जुटाने की योजना बना रही है। लेकिन माना जा रहा है कि कंपनी 5 अरब डॉलर से अधिक का मूल्यांकन करेगी। यदि यह आईपीओ में 10 प्रतिशत बेचता है - न्यूनतम कानूनी रूप से सूचीबद्ध करने के लिए आवश्यक है तो उस कीमत पर, यह बाजार की कमजोर स्थितियों के बीच इस साल भारत का सबसे बड़ा आईपीओ हो सकता है।

बाजार में नं-1 है ओला

अप्रैल में जारी एक इलेक्ट्रिक मोबिलिटी रिपोर्ट के अनुसार, ओला इलेक्ट्रिक ने वित्तीय वर्ष 2022-2023 (FY23) में बिक्री की मात्रा में तीन गुना वृद्धि देखी, जो 730,000 यूनिट तक पहुंच गई। मार्च तिमाही में ओला की बाजार हिस्सेदारी भी 30 प्रतिशत तक बढ़ गई। ओला के बाद भारतीय बाजार में ओकिनावा, एम्पीयर, एथर और हीरो का स्थान है। 

विवादों से भी है पुराना नाता

हालांकि, ईवी स्टार्टअप पिछले साल से कई विवादों से भी घिरा रहा है, जिसमें ई-स्कूटर आग, सेवा की समस्याएं, उत्पाद की गुणवत्ता के मुद्दे और सरकार की FAME-II सब्सिडी नीति का दुरुपयोग शामिल है। फिर भी, कंपनी ने नए स्टोर लॉन्च करना और उत्पाद पेशकशों की घोषणा करना जारी रखा है। अग्रवाल ने हाल ही में ओला एस1 एयर इलेक्ट्रिक स्कूटर को ऑनलाइन टीज किया था, जिसे पिछले साल भारत में लॉन्च किया गया था। इलेक्ट्रिक स्कूटर कंपनी का अब तक का सबसे किफायती ई-स्कूटर है। यह तीन अलग-अलग वेरिएंट में पेश किया गया है और बेस मॉडल के लिए 84,999 रुपये की शुरुआती कीमत के साथ आता है। दूसरी ओर मिड और टॉप वेरिएंट की कीमत क्रमशः 99,999 रुपये और 1,09,000 रुपये है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement