Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. RIL Q1 Result: आ गया आकाश, ईशा और अनंत का रिजल्ट, जानिए कैसी है मुकेश अंबानी के बच्चों की पर्फोर्मेंस

RIL Q1 Result: आ गया आकाश, ईशा और अनंत का रिजल्ट, जानिए कैसी है मुकेश अंबानी के बच्चों की पर्फोर्मेंस

देश के सबसे प्रतिष्ठित कारोबारी घराने रिलायंस इंडस्ट्री के अंबानी परिवार की नई पीढ़ी भी अब बिजनेस में उतर चुकी है। आइए जानते हैं कि कल घोषित हुए रिलायंस के नतीजों में नई पीढ़ी का पर्फोर्मेंस कैसा रहा है।

Sachin Chaturvedi Written By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: July 22, 2023 14:27 IST
आकाश, ईशा और अनंत का रिजल्ट, जानिए कैसी है पर्फोर्मेंस- India TV Paisa
Photo:FILE आकाश, ईशा और अनंत का रिजल्ट, जानिए कैसी है पर्फोर्मेंस

देश के दिग्गज कारोबारी मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) ने जून तिमाही के नतीजे घोषित कर दिए हैं। देश के सबसे प्रतिष्ठित कारोबारी घराने रिलायंस इंडस्ट्री के अंबानी परिवार की नई पीढ़ी भी अब बिजनेस में उतर चुकी है। दिग्गज कारोबारी मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) ने अपने सबसे महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट रिलायंस जियो (Reliance Jio) की जिम्मेदारी बेटे आकाश अंबानी (Akash Ambani) को सौंपी है, जबकि रिटेल बिजनस बेटी ईशा अंबानी (Isha Ambani) संभाल रही हैं। छोटे बेटे अनंत अंबानी (Anant Ambani) के पास ऑयल रिफाइनिंग और पेट्रोकेमिकल्स बिजनेस (Reliance Petrochemical Business) है। आइए जानते हैं कि कल घोषित हुए रिलायंस के नतीजों में नई पीढ़ी का पर्फोर्मेंस कैसा रहा है। 

आकाश अंबानी की जियो का रिजल्ट 

जियो प्लेटफॉर्म्स का अप्रैल-जून तिमाही में ग्राहक आधार बढ़ने और बेहतर औसत राजस्व मिलने से शुद्ध लाभ सालाना आधार पर 12.5 प्रतिशत बढ़कर 5,098 करोड़ रुपये हो गया। एक साल पहले की समान तिमाही में जियो प्लेटफॉर्म्स का शुद्ध लाभ 4,530 करोड़ रुपये रहा था। रिलायंस जियो का यह छह तिमाहियों में सबसे सुस्त प्रॉफिट और रेवेन्यू ग्रोथ है। जियो प्लेटफॉर्म्स में रिलायंस की दूरसंचार इकाई जियो इन्फोकॉम, कुछ स्टार्टअप और संगीत एवं वीडियो स्ट्रीमिंग ऐप शामिल हैं। शुक्रवार को घोषित तिमाही नतीजों के मुताबिक, अप्रैल-जून की अवधि में इसकी परिचालन आय 11.3 प्रतिशत बढ़कर 26,115 करोड़ रुपये हो गई जबकि साल भर पहले की समान अवधि में यह 23,467 करोड़ रुपये थी।  

आकाश अंबानी

Image Source : FILE
आकाश अंबानी

आकाश अंबानी ने कहा, "जियो अपने ट्रू5जी नेटवर्क के विस्तार में तीव्र प्रगति कर रहा है। जियो इस साल दिसंबर के पहले ही देश भर में 5जी नेटवर्क खड़ा करने की राह पर अग्रसर है।"

ईशा अंबानी की रिलायंस रिटेल 

रिलायंस रिटेल का शुद्ध लाभ चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में 19 प्रतिशत बढ़कर 2,448 करोड़ रुपये रहा। किराना, उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स और फैशन तथा ‘लाइफस्टाइल’ जैसी श्रेणियों में अच्छी वृद्धि से कंपनी का लाभ बढ़ा है। पिछले वित्त वर्ष की समान तिमाही में 2,061 करोड़ रुपये का एकीकृत शुद्ध मुनाफा कमाया था। कंपनी ने कहा कि समीक्षाधीन तिमाही में उसकी परिचालन आय 19.5 प्रतिशत बढ़कर 62,159 करोड़ रुपये रही, जो एक साल पहले इसी अवधि में 58,554 करोड़ रुपये थी। रिलायंस रिटेल ने कहा कि इस तिमाही के दौरान 555 नए स्टोर जोड़े गए। 

ईशा अंबानी

Image Source : FILE
ईशा अंबानी

ईशा अंबानी ने कहा, ‘‘विभिन्न वस्तुओं के खपत में निरंतर वृद्धि ने बाजार में अग्रणी इकाई के रूप में हमारी स्थिति को और मजबूत किया है। हम अपने ग्राहकों के लिए खरीदारी को और अधिक आकर्षक बनाने के लिए अपने स्टोर और डिजिटल प्लेटफॉर्म में नवाचार और निवेश करना जारी रखेंगे।’’ 

अनंत अंबानी पेट्रोलियम 

अनंत अंबानी

Image Source : FILE
अनंत अंबानी

वित्त वर्ष 2023-24 की पहली तिमाही में कच्चे तेल की कीमतों में 31% की गिरावट के कारण O2C राजस्व में तेज गिरावट दर्ज की गई। इसके कारण रिलायंस का कंसोलिडेटिड राजस्व ₹2,31,132 करोड़ दर्ज किया गया जो पिछले साल के मुकाबले 4.7% कम है। ओ2सी बिजनस के कमजोर प्रदर्शन के कारण कंपनी का रेवेन्यू गिरा है। रिलायंस के O2C सेगमेंट में इस तिमाही के राजस्व में 7.7% की गिरावट दर्ज कर ₹133,031 करोड़ तक पहुंच गया।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement