Tuesday, June 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. स्टॉक मार्केट ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, सेंसेक्स 1196 अंक उछला, निवेशकों ने आज इतने लाख करोड़ कमाए

स्टॉक मार्केट ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, सेंसेक्स 1196 अंक उछला, निवेशकों ने आज इतने लाख करोड़ कमाए

कारोबार के अंत में सेंसेक्स 1196.98 अंक उछलकर 75,418.04 अंक पर बंद हुआ। इसी तरह एनएसई निफ्टी 369.85 अंक चढ़कर 22,967.65 अंक पर पहुंच गया। शेयर बाजार में जबरदस्त तेजी लौटने से निवेशकों की आज बंपर कमाई हुई।

Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: May 23, 2024 16:59 IST
Share Market - India TV Paisa
Photo:FILE शेयर बाजार

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा सरकार को अभी तक के सबसे अधिक 2.11 लाख करोड़ रुपये के लाभांश को मंजूरी देने और निवेशकों की ओर से खरीदारी लौटने के चलते गुरुवार को शेयर बाजार में शानदा तेजी लौटी। भारतीय शेयर बाजार ऑलटाइम हाई पर बंद हुए। बाजार में जबरदस्त तेजी से सेंसेक्स तथा निफ्टी अपने लाइफटाइम हाई पर पहुंच गए। कारोबार के अंत में सेंसेक्स 1196.98 अंक उछलकर 75,418.04 अंक पर बंद हुआ। इसी तरह एनएसई निफ्टी 369.85 अंक चढ़कर 22,967.65 अंक पर पहुंच गया। शेयर बाजार में जबरदस्त तेजी लौटने से निवेशकों की आज बंपर कमाई हुई। आपको बता दें कि 22 मई को जब बाजार बंद हुआ था तो बीएसई पर लिस्टेड कंपनियों का मार्केट कैप 4.15 लाख करोड़ रुपये था जो 23 मई को बंद होने पर 4.20 लाख करोड़ हो गया। इसके चलते निवेशकों की एक दिन में करीब 5 लाख करोड़ की कमाई हुई। शेयर मार्केट एक्सपर्ट का कहना है कि आम चुनाव समापन की ओर पहुंच रहा है। चुनाव परिणाम को लेकर स्थिति साफ हो रही है। इसका असर भी शेयर बाजार में आज ​दिखाई दिया। 

इन कंपनियों के शेयरों में रही बंपर तेजी 

सेंसेक्स में शामिल कंपनियों में लार्सन एंड टुब्रो, एक्सिस बैंक, इंडसइंड बैंक, मारुति, महिंद्रा एंड महिंद्रा, एचडीएफसी बैंक, बजाज फिनसर्व, भारतीय स्टेट बैंक और रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में सबसे अधिक तेजी आई। सन फार्मा, पावरग्रिड, एनटीपीसी और जेएसडब्ल्यू स्टील के शेयर नुकसान में कारोबार कर रहे थे। केंद्रीय बैंक ने वित्त वर्ष 2023-24 के लिए केंद्र सरकार को 2.11 लाख करोड़ रुपये के लाभांश भुगतान को बुधवार को मंजूरी दे दी थी। यह केंद्रीय बैंक की ओर से अबतक का सर्वाधिक लाभांश भुगतान होगा। यह चालू वित्त वर्ष के बजट अनुमान की तुलना में दोगुना से भी अधिक है। अंतरिम बजट में सरकार ने आरबीआई और सार्वजनिक क्षेत्र के वित्तीय संस्थानों से कुल 1.02 लाख करोड़ रुपये की लाभांश आय का अनुमान जताया था।

निफ्टी नई ऊंचाई पर पहुंच जाएगा

एक्सिस सिक्योरिटीज के प्रमुख (बुनियादी एवं मात्रात्मक शोध) नीरज चदावर ने कहा, ‘‘रिकॉर्ड लाभांश भुगतान को मंजूरी देने के बाद शेयर बाजार में उत्साह था। यह बेहतर राजकोषीय स्थिति और नरम बॉन्ड प्रतिफल की ओर इशारा करता है। अगर चुनाव के नतीजे बाजार की उम्मीदों के अनुरूप रहते हैं, तो हमें उम्मीद है कि जून के पहले सप्ताह में निफ्टी नई ऊंचाई पर पहुंच जाएगा।'' 

वैश्विक बाजारों में भी तेजी 

एशिया के अन्य बाजारों में जापान का निक्की बढ़त के साथ बंद हुआ जबकि दक्षिण कोरिया का कॉस्पी, चीन का शंघाई कम्पोजिट और हांगकांग का हैंगसेंग गिरावट पर रहे। यूरोप के अधिकांश बाजार दोपहर के कारोबार में बढ़त में थे। अमेरिकी शेयर बाजार बुधवार को नकारात्मक दायरे में बंद हुए थे। 

आर्थिक नजरिये से बेहद पॉजिटिव संकेत

स्वस्तिका इन्वेस्टमार्ट लिमिटेड के शोध प्रमुख संतोष मीणा ने कहा, ‘‘भारतीय रिजर्व बैंक का 2.1 लाख करोड़ रुपये के लाभांश भुगतान की घोषणा के बाद निफ्टी रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया। यह बाजार के लिए व्यापक-आर्थिक नजरिये से बेहद सकारात्मक है। इसका राजकोषीय घाटे और बॉन्ड प्रतिफल पर सीधा असर होगा।“ वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.33 प्रतिशत चढ़कर 82.17 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया। शेयर बाजार के आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने बुधवार को 686.04 करोड़ रुपये के शेयर बेचे। बुधवार को सेंसेक्स 267.75 अंक चढ़कर 74,221.06 अंक पर और निफ्टी 68.75 अंक बढ़कर 22,597.80 अंक पर बंद हुआ था।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement