Sunday, February 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. शेयर बाजार निवेशक हो जाएं सावधान! इस कारण स्टॉक मार्केट में कभी भी बड़ी गिरावट की संभावना

शेयर बाजार निवेशक हो जाएं सावधान! इस कारण स्टॉक मार्केट में कभी भी बड़ी गिरावट की संभावना

आपको बता दें कि बुधवार को निफ्टी लगातार सातवें सत्र में रिकॉर्ड ऊंचाई पर बंद हुआ था। एक्सपर्ट का कहना है कि राजनीतिक अनिश्चितता के कारण शुरुआत में सतर्क रहे एफपीआई पैसा लगा रहे हैं। हालांकि, छोटे निवेशकों को सर्तक रहने की जरूरत है।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: December 07, 2023 12:57 IST
शेयर बाजार- India TV Paisa
Photo:FILE शेयर बाजार

अगर आप शेयर बाजार में पैसा लगाते हैं तो आपको सावधान होने की जरूरत है। दरअसल, भारतीय बाजार पिछले कुछ दिन में रिकॉर्ड हाई पर पहुंच गए हैं। इसके चलते निवेशकों को अच्छी कमाई भी हुई है। हालांकि, अब किसी भी समय बाजार में बड़ी गिरावट आ सकती है। यह गिरावट मुनाफावसूली के कारण होगी। जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वी.के. विजयकुमार का कहना है कि बड़े स्तर पर मुनाफावसूली के कारण बाजार में गिरावट आने वाली है। 

बाजार सामना कर रहा रेजिस्टेंस 

प्रभुदास लीलाधर के टेक्निकल रिसर्च की वाइस प्रेसिडेंट वैशाली पारेख ने कहा, निफ्टी एक बार फिर एक नए रिकॉर्ड स्तर के साथ सकारात्मक रुख के साथ खुला और उसके बाद सत्र के बाकी हिस्से के लिए 20,950 क्षेत्र के पास प्रतिरोध पाते हुए समेकित हुआ, जिससे अब तक चल रही रैली रुक गई है। निकट अवधि का समर्थन 20,500 होगा और एक बार जब 21,000 से स्थापित हो जाता है तो 21,800-21,900 के स्तर तक आगे के लक्ष्य का अनुमान लगाया जा सकता है। पारेख ने कहा, दिन के लिए समर्थन 20,800 पर देखा गया जबकि प्रतिरोध 21,100 पर देखा गया।

इस 3 कारण से बाजार में आई जबरदस्त तेजी 

तीन कारक हैं जो बाजार को मजबूत रखे हुए हैं। एक, अमेरिकी बांड यील्ड में लगातार गिरावट (10 साल में अब लगभग 4.1 प्रतिशत) ने इक्विटी के लिए अनुकूल वैश्विक वातावरण तैयार किया है। दो, भारत की जीडीपी विकास दर में सुधार हो रहा है और मुद्रास्फीति कम हो रही है। कच्चे तेल की लगातार गिरती कीमत एक और बड़ा सकारात्मक पहलू है। तीसरा, 2024 के आम चुनावों को लेकर विधानसभा चुनाव परिणामों के बाद राजनीतिक अनिश्चितता दूर होती दिख रही है।

इनपुट: आईएएनएस

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement