Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. इस हफ्ते अपने ही रिकॉर्ड तोड़ेगा बाजार या होगी जबरदस्त बिकवाली, जानिए एक्सपर्ट्स की राय

Stock Market This Week : इस हफ्ते अपने ही रिकॉर्ड तोड़ेगा बाजार या होगी जबरदस्त बिकवाली, जानिए एक्सपर्ट्स की राय

Stock Market This Week : इस हफ्ते शेयर बाजार में कारोबारी दिन कम रहेंगे। सोमवार को क्रिसमस के चलते बाजार बंद रहेंगे। वैश्विक स्तर पर भी संकेतों की कमी रहेगी। विश्लेषकों के मुताबिक, बाजार कुछ समय से रिकॉर्ड बनाने की होड़ में लगे हुए थे। ऐसे में मुनाफावसूली के रूप में इस पर लगाम लगने की आशंका बनी हुई थी।

Pawan Jayaswal Edited By: Pawan Jayaswal
Published on: December 24, 2023 14:18 IST
शेयर मार्केट- India TV Paisa
Photo:FREEPIK शेयर मार्केट

Stock Market This Week : यह हफ्ता छुट्टियों वाला सप्ताह है। इस हफ्ते कोई बड़ा घरेलू इवेंट भी नहीं है। ऐसे में शेयर बाजार के सीमित दायरे में रहने की संभावना है। विश्लेषकों के मुताबिक, गुरुवार को मासिक डेरिवेटिव सौदों की समाप्ति के बीच इस सप्ताह शेयर बाजार सूचकांकों को उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ सकता है। सोमवार को क्रिसमस के चलते शेयर बाजार बंद रहेंगे। स्वस्तिका इन्वेस्टमार्ट लिमिटेड के रिसर्च हेड संतोष मीणा ने कहा, "इस सप्ताह क्रिसमस की छुट्टियां होने से वैश्विक स्तर पर संकेतों की कमी रहेगी। इससे घरेलू बाजार की गतिशीलता ही इंडस्ट्री सेक्टर्स और खास शेयरों में उतार-चढ़ाव को कंट्रोल करेगी।" उन्होंने कहा कि सीमित संकेतों के साथ दिसंबर वायदा एवं अनुबंध सौदों की समाप्ति बाजार में उतार-चढ़ाव की स्थिति ला सकती है।

स्थिर सरकार आने की संभावना से है बाजार में उछाल

बीते सप्ताह बीएसई सेंसेक्स में 376.79 अंक यानी 0.52 प्रतिशत की गिरावट रही थी। जबकि एनएसई निफ्टी में 107.25 अंक यानी 0.49 प्रतिशत का नुकसान रहा था। घरेलू बाजारों में यह गिरावट तेजी के नए रिकॉर्ड बनाने के बाद आई। दोनों ही मानक सूचकांक 20 दिसंबर को कारोबार के दौरान अपने सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गए थे। कोटक आल्टरनेट एसेट मैनेजर्स लिमिटेड के मुख्य निवेश रणनीतिकार जितेंद्र गोहिल ने कहा, "हालांकि भारत के इक्विटी बाजार का मूल्यांकन ऊंचा है, लेकिन केंद्र में स्थिर सरकार आने की संभावना से सेंसेक्स और निफ्टी अभी ऊंचाई पर बने रह सकते हैं। इसके अलावा विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) की हिस्सेदारी 10 साल के निचले स्तर पर होने से ऋण बाजार में विदेशी खरीदारी आ सकती है।"

हो सकती है मुनाफवसूली

विश्लेषकों के मुताबिक, बाजार कुछ समय से रिकॉर्ड बनाने की होड़ में लगे हुए थे। ऐसे में मुनाफावसूली के रूप में इस पर लगाम लगने की आशंका बनी हुई थी। यही कारण है कि लगातार सात हफ्तों की बढ़त के बाद सप्ताह का समापन गिरावट के साथ हुआ है। मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड के खुदरा शोध प्रमुख सिद्धार्थ खेमका ने कहा, "क्रिसमस के साथ छुट्टियों का सिलसिला शुरू हो रहा है। ऐसे में हमें उम्मीद है कि इस सप्ताह विशिष्ट शेयरों पर जोर रहने के साथ बाजार सीमित दायरे में रहेंगे।" इसके अलावा वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड और अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये की स्थिति भी शेयर बाजार की दिशा तय करने में अहम भूमिका निभाएगी।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement