Monday, March 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. हो गया फाइनल, कौन होगा Share Market BSE का नया बॉस? SEBI ने दी मंजूरी

हो गया फाइनल, कौन होगा Share Market BSE का नया बॉस? SEBI ने दी मंजूरी

आखिरकार शेयर बाजार के नए बॉस का नाम फाइनल हो गया है। SEBI ने इसकी मंजूरी दे दी है। इसकी अटकले काफी दिनों से चल रही थी। आइए इस खबर में पूरी स्टोरी समझते हैं।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Updated on: November 28, 2022 23:20 IST
शेयर बाजार BSE के नए बॉस होंगे सुंदररमण राममूर्ति- India TV Paisa
Photo:FILE शेयर बाजार BSE के नए बॉस होंगे सुंदररमण राममूर्ति

SEBI: बाजार नियामक सेबी ने सुंदररमण राममूर्ति को शेयर बाजार बीएसई का प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) नियुक्त करने की सोमवार को मंजूरी दे दी है। बीएसई ने नियामकीय सूचना में कहा कि यह नियुक्ति उन्हें दी गयी पेशकश की स्वीकृति और शेयरधारकों की मंजूरी समेत अन्य नियम एवं शर्तों पर निर्भर है। 

SEBI ने दी मंजूरी

भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) ने 28 नवंबर को एक पत्र के जरिये राममूर्ति की नियुक्ति को मंजूरी दी है। बता दें, आशीष कुमार चौहान के बीएसई के प्रबंध निदेशक और सीईओ पद से करीब चार महीने पहले 25 जुलाई को इस्तीफा देने के बाद राममूर्ति के नाम को सेबी की मंजूरी मिली है। 

1987 में शुरु किया था करियर

वर्तमान में राममूर्ति 2014 से बैंक ऑफ अमेरिका एनए में भारत के प्रबंध निदेशक और COO के पद पर कार्यरत हैं। उन्होंने 1987 में एक प्रोबेशनरी ऑफिसर के रूप में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के साथ अपना करियर शुरू किया था और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज में वरिष्ठ उपाध्यक्ष बनने तक काम किया।

ये दोनों भी थे पद के दावेदार

बता दें, गिफ्ट सिटी में बीएसई की सहायक कंपनी इंडिया आईएनएक्स के प्रबंध निदेशक (एमडी) और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) वी. बालासुब्रमण्यम और एनईएमएल के एमडी और सीईओ मृगांक परांजपे भी बीएसई के प्रमुख के लिए शीर्ष दावेदार थे।

जुलाई से था पद खाली

जुलाई में बीएसई के पूर्व प्रमुख आशीष कुमार चौहान ने बीएसई के प्रबंध निदेशक और सीईओ के पद से इस्तीफा दे दिया और फिर उन्हें एक्सचेंज में उनकी भूमिकाओं और जिम्मेदारियों से मुक्त कर दिया गया। जिसके बाद एक्सचेंज में टॉप वैकेंसी की तलाश शुरू हुई थी। बता दें, चौहान वर्तमान में भारत के सबसे बड़े स्टॉक एक्सचेंज नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के एमडी सीईओ हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement