Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. चीते की चाल, बाज की नजर और इस ग्रुप के शेयर पर कभी संदेह नहीं करते, कभी भी करोड़पति बना सकते हैं

चीते की चाल, बाज की नजर और इस ग्रुप के शेयर पर कभी संदेह नहीं करते, कभी भी करोड़पति बना सकते हैं

SEBI Share Details: हर निवेशक चाहता है कि उसे ऐसे शेयर के बारे में पता चले जिसमें निवेश कर वह करोड़पति बन सके। कुछ ग्रुप इसमें माहिर हैं। उसके निवेशक करोड़पति भी बने हैं। अब वही ग्रुप एक नया शेयर लाने की तैयारी में है।

Vikash Tiwary Written By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Published on: June 05, 2023 8:52 IST
Tata Technologies IPO SEBI- India TV Paisa
Photo:INDIA TV Tata Technologies IPO SEBI

Tata Technologies IPO SEBI: किसी भी कंपनी का कारोबार एक चीज पर टिका होता है, जिसे भरोसा कहते हैं। यहां हमारा मतलब यह कतई नहीं है कि बाकि चीजों की वैल्यू जीरो होती है। कहा जाता है कि जब तक ग्राहक को कंपनी और उसके प्रोडक्ट पर भरोसा रहता है कंपनी की तरक्की लगातार जारी रहती है, जिस दिन भरोसा खत्म उस दिन से उल्टी गिनती शुरू। यहां हम बात एक खास ग्रुप की कर रहे हैं। टाटा ग्रुप भारत की उन कंपनियों का समुह है, जिसमें निवेश करने वाले कई निवेशक अब तक करोड़पति बन चुके हैं। एक सबसे बड़ा उदाहरण टाइटन का शेयर भी है, जिसने राकेश झूनझूनवाला जैसे दिग्गज निवेशक की किस्मत बदल दी थी। अब यह ग्रुप Tata Technologies का IPO इस साल लॉन्च करने जा रहा है। कंपनी ने मार्च में बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) के साथ IPO के लिए जरूरी दस्तावेज़ दाखिल कर दिए थे। अब उससे संबंधित नई जानकारी भी सामने आ गई है। टाटा टेक्नोलॉजीज, टाटा मोटर्स की सहायक कंपनी है, जो वैश्विक मूल उपकरण निर्माताओं (OEM) और उनके टियर -1 आपूर्तिकर्ताओं को प्रोडक्ट डेवलपमेंट और टर्नकी सॉल्यूशन प्रदान करती है। 

क्या है कंपनी का गणित?

ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (DRHP) के अनुसार, Tata Technologies IPO एक पूर्ण बिक्री प्रस्ताव (OFS) होगा, जिसमें Tata Motors, Alpha TC Holdings Pte और Tata Capital Groth Fund-I सहित इसके मौजूदा शेयरधारक अपनी हिस्सेदारी को हटा देंगे। प्रोडक्ट इंजीनियरिंग कंपनी में टाटा मोटर्स की वर्तमान में 74.69% हिस्सेदारी है। इस बीच, टाटा टेक्नोलॉजीज में अल्फा टीसी होल्डिंग्स पीटीई की 7.26% हिस्सेदारी है और टाटा कैपिटल ग्रोथ फंड की 3.63% हिस्सेदारी है।

टाटा टेक्नोलॉजीज आईपीओ डिटेल

टाटा टेक्नोलॉजीज के आईपीओ में 2 रुपये प्रत्येक के अंकित मूल्य के 9.57 करोड़ शेयरों का ओएफएस शामिल है। प्रमोटर टाटा मोटर्स 8.11 करोड़ शेयर बेचने जा रही है, अल्फा टीसी होल्डिंग्स पीटीई 97.16 लाख शेयर बेचने की योजना बना रही है, जबकि टाटा कैपिटल ग्रोथ फंड कंपनी की 48.58 लाख शेयर बेचने की तैयारी में है। DRHP के अनुसार, अल्फा टीसी होल्डिंग्स पीटीई के लिए टाटा मोटर्स द्वारा प्रति इक्विटी शेयर अधिग्रहण का औसत लागत 7.40 रुपये प्रति शेयर है। लिमिटेड 25.10 रुपये प्रति शेयर है और टाटा कैपिटल ग्रोथ फंड का 25.10 रुपये है। बता दें कि कंपनी किस तारीख को इसकी लॉन्चिंग की योजना बना रही है यह अभी तक साफ नहीं हो पाया है। जानकारी मिलते ही पाठक को सूचित कर दिया जाएगा। फिलहाल कंपनी की वित्तीय हालात को जान लेते हैं कि क्या आपके लिए यह आईपीओ फायदे का सौदा होगा?

वित्तीय स्थिति ठीक-ठाक

Tata Technologies ने FY22 में 3,578.38 करोड़ रुपये के कुल राजस्व पर 436.99 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ दर्ज किया। FY23 की अप्रैल-दिसंबर अवधि के लिए इसका शुद्ध लाभ 407.47 करोड़ रुपये था और इस अवधि के दौरान राजस्व 3,052.30 करोड़ रुपये था। प्राथमिक बाजार अब्जॉर्बर्स के अनुसार, टाटा टेक्नोलॉजीज आईपीओ जीएमपी या ग्रे मार्केट प्रीमियम लगभग 80-82 रुपये है। इसका मतलब है कि टाटा टेक्नोलॉजीज के शेयर ग्रे मार्केट में अपने वास्तविक मूल्य से 80-82 अधिक पर कारोबार कर रहे थे।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement