Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. स्टॉक मार्केट के लिए 2023 जैसा उम्दा साल होगा 2024? जानें दिग्गज शेयर बाजार एक्सपर्ट क्या कह रहे

स्टॉक मार्केट के लिए 2023 जैसा उम्दा साल होगा 2024? जानें दिग्गज शेयर बाजार एक्सपर्ट क्या कह रहे

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वीके विजयकुमार कहते हैं, जैसे-जैसे 2023 करीब आ रहा है, साल की रैली की सबसे महत्वपूर्ण विशेषता व्यापक बाजार का तेज बेहतर प्रदर्शन है। उन्होंने कहा कि मिडकैप इंडेक्स लगभग 45 फीसदी ऊपर है और स्मॉल कैप इंडेक्स 55 फीसदी ऊपर है।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: December 29, 2023 14:27 IST
Share Market - India TV Paisa
Photo:FILE स्टॉक मार्केट

साल 2023, भारतीय शेयर बाजार के लिए एक शानदार वर्ष रहा है। निवेशकों को इस दौरान बंपर रिटर्न मिला है। कई स्टॉक्स ने निवेशकों को 300 फीसदी तक रिटर्न दिया है। आज इस साल का अंतिम ट्रेडिंग डे है। अब नए साल यानी 2024 की शुरुआत होगी। ऐसे में क्या अगला साल भी भारतीय शेयर बाजार निवेशकों के लिए उम्दा साल रहेगा? यानी निवेशकों को बाजार से बंपर रिटर्न मिलेगा। अगले साल भारतीय शेयर बाजार के प्रदर्शन को लेकर एचडीएफसी सिक्योरिटीज के एमडी और सीईओ धीरज रेली कहते हैं कि 2024 में, भारतीय बाजार रिकॉर्ड हाई पर शुरुआत कर रहा है। इसलिए 2024 के अंत तक इसी तरह के प्रदर्शन की उम्मीद करना मुश्किल हो सकता है।

बाजार में अभी कुछ और तेजी संभव 

उन्होंने कहा कि हालांकि, उच्च मूल्यांकन के बावजूद एफपीआई की खरीदारी और भारत को एक आकर्षक बाजार के रूप में स्थापित करने से हमारे बाजारों को साल के शुरुआती हिस्से में कुछ और लाभ दर्ज करने में मदद मिल सकती है। उन्होंने कहा कि बाद में चुनाव, दर में कटौती का समय और मात्रा तथा मूल्यांकन संबंधी चिंताओं के कारण हमें अस्थिरता का सामना करना पड़ सकता है। उन्होंने कहा कि खुदरा भारतीय वास्तव में जाग गया है और जब भी मैक्रोज़ अनुकूल होंगे, वह बाज़ार को आगे बढ़ाएगा।

नए साल में लॉर्ज कैप में तेजी की उम्मीद

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वीके विजयकुमार कहते हैं, जैसे-जैसे 2023 करीब आ रहा है, साल की रैली की सबसे महत्वपूर्ण विशेषता व्यापक बाजार का तेज बेहतर प्रदर्शन है। उन्होंने कहा कि मिडकैप इंडेक्स लगभग 45 फीसदी ऊपर है और स्मॉल कैप इंडेक्स 55 फीसदी ऊपर है और निफ्टी लगभग 20 फीसदी की बढ़त के साथ काफी पीछे है। उन्होंने कहा कि यह प्रवृत्ति 2024 में उलट होने की संभावना है, क्योंकि मिड और स्मॉल कैप का मूल्यांकन अधिक है और बड़े कैप का अपेक्षाकृत उचित मूल्य है।

बाजार के लिए जनवरी खराब महीना 

विजयकुमार ने बताया कि जनवरी आम तौर पर बाज़ार के लिए ख़राब महीना होता है। उन्होंने कहा कि तीसरी तिमाही के नतीजों और प्रबंधन टिप्पणियों पर बाजार की नजर रहेगी। इस साल मिडकैप इंडेक्स लगभग 45 प्रतिशत ऊपर रहा और स्मॉल कैप इंडेक्स 55 प्रतिशत ऊपर। निफ्टी लगभग 20 प्रतिशत की बढ़त के साथ काफी पीछे है। उन्होंने कहा कि यह ट्रेंड 2024 में पलटने की संभावना है।

ऑटो, इंफ्रा और फाइनेंशियल सेक्टर करेंगे बेहतर प्रदर्शन 

उन्होंने कहा कि ऑटो, निर्माण और वित्तीय क्षेत्र 2024 में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए तैयार हैं। ऑटो चक्रीय पलटाव में हैं, हाल की तेजी के बाद भी वित्तीय को काफी महत्व दिया गया है और निर्माण से संबंधित क्षेत्रों की संभावनाएं अच्छी दिख रही हैं। 2024 में भी पूंजीगत वस्तुओं का प्रदर्शन अच्छा रहेगा। उन्होंने कहा कि जनवरी आम तौर पर बाजार के लिए एक खराब महीना होता है, जबकि तीसरी तिमाही के नतीजों और प्रबंधन टिप्पणियों पर बाजार की गहरी नजर रहेगी।

इनपुट: आईएएनएस

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement