Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. ATM और SMS के जरिए भी बैंक खाते से जोड़ा जा सकता है आधार, बिना ब्रांच गए इन 3 तरीकों का करें इस्तेमाल

ATM और SMS के जरिए भी बैंक खाते से जोड़ा जा सकता है आधार, बिना ब्रांच गए इन 3 तरीकों का करें इस्तेमाल

31 दिसंबर तक बैंक खाते से आधार नंबर लिंक करना अनिवार्य है। आपको 3 तरीके बता रहे हैं जिनके जरिए आप बिना बैंक गए अपना आधार अपने बैंक खाते से जोड़ सकते हैं।

Manoj Kumar Manoj Kumar @kumarman145
Published on: August 10, 2017 12:44 IST
ATM और SMS के जरिए भी बैंक खाते से जोड़ा जा सकता है आधार, बिना ब्रांच गए इन 3 तरीकों का करें इस्तेमाल- India TV Paisa
ATM और SMS के जरिए भी बैंक खाते से जोड़ा जा सकता है आधार, बिना ब्रांच गए इन 3 तरीकों का करें इस्तेमाल

नई दिल्ली: आधार कार्ड को बैंक खाते से जोड़ने के लिए करीब साढ़े 4 महीने का समय बचा है। 31 दिसंबर तक सभी बैंक खाता धारकों को अपना आधार नंबर बैंक खाते से लिंक करना अनिवार्य है। ऐसे में हम आपको 3 तरीके बता रहे हैं जिनके जरिए आप बिना बैंक गए अपना आधार नंबर अपने बैंक खाते से जोड़ सकते हैं। अगर आप देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) के ग्राहक हैं तो आप इन 3 तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

ATM मशीन के जरिए आधार को करें लिंक

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक SBI ग्राहक उनके किसी भी ATM पर जाकर अपना डेबिट कार्ड स्वाइप करें और फिर अपना पिन डालने के बाद सर्विस रजिस्ट्रेशन के बटन पर टच करें। सर्विस रजिस्ट्रेशन में एंट्री लेने के बाद आपको आधार रजिस्ट्रेशन सिलेक्ट करना होगा। आधार रजिस्ट्रेशन पर जाने के बाद ग्राहक को अपना सेविंग या करेंट एकाउंट नंबर सिलेक्ट करना होगा जिसके बाद दो बार आधार नंबर भरना पड़ेगा। ऐसा करने पर आपका खाता आधार से लिंक हो जाएगा।

नेट बैंकिंग से आधार को खाते से जोड़ें

SBI के ग्राहक नेट बैंकिग के जरिए भी अपने आधार नंबर को बैंक खाते से जोड़ सकते हैं। इसके लिए ग्राहक को स्टेट बैंक की वेबसाइट ऑनलाइन एसबीआई डॉट काम (www.onlinesbi.com) पर विजिट के जरिए अपना नेट बैंकिंग एकाउंट खोलना होगा। नेट बैंकिंग एकाउंट लॉगिन करने के बाद माई एकाउंट्स (My Accounts) ऑप्शन में लिंक योर आधार नंबर ( Link your Aadhaar Number) ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। ऐसा करने के बाद एक सक्रीन खुलेगी जिसके जरिए आपको एकाउंट नंबर सिलेक्ट करना पड़ेगा और अपना आधार नंबर भरना होगा। ऐसा करने के बाद सबमिट ऑप्शन पर क्लिक करना है।

SMS के जरिए आधार को बैंक से जोड़ें

SBI के मुताबिक उसके ग्राहक अपने रजिस्टर्ड नंबर से भी बैंक खाते को आधार से जोड़ सकते हैं। बैंक खाते के साथ आपका जो फोन नंबर पंजीकृत है उस नंबर से एक फॉरमेट में 567676 पर SMS करना पड़ेगा। फॉरमेट इस तरह से है। UID (Space) Aadhaar Number (Space) Account Number ऐसा करने के बाद आपको बैंक की तरफ से बैंक की तरफ से मिलने वाले नंबर का कनफर्मेशन आपको आ जाएगा। बाद में बैंक आधार नंबर की जानकारी को UIDAI से वेरिफाई करेगा। अगर वेरिफिकेशन फेल होता है तो फिर से बैंक की तरफ से आपको मैसेज आएगा जिसमें बैंक आपसे आधार कार्ड के साथ बैंक में उपस्थित होने के लिए कहेगा।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement