Friday, May 10, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. ClearTax एप से करें अपनी ई-फाइलिंग मिनटों में, इसके इंटरनेट की भी नहीं है जरूरत

ClearTax एप से करें अपनी ई-फाइलिंग मिनटों में, इसके इंटरनेट की भी नहीं है जरूरत

आयकर रिटर्न ई-फाइलिंग को और आसान बनाने के लिए वेबसाइट ClearTax ने एक एप लॉन्च की है। इसके जरिए आप अपना ई-फाइलिंग मिनटों में पूरा कर सकते हैं।

Sachin Chaturvedi Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: May 09, 2016 13:45 IST
इनकम टैक्‍स की ई-फाइलिंग के लिए ClearTax ने लॉन्‍च की एप, इसके इंटरनेट की भी नहीं है जरूरत- India TV Paisa
इनकम टैक्‍स की ई-फाइलिंग के लिए ClearTax ने लॉन्‍च की एप, इसके इंटरनेट की भी नहीं है जरूरत

नई दिल्ली: इनकम टैक्‍स डिपार्टमेंट भले ही रिटर्न फाइल करने की प्रक्रिया को पिछले कुछ वर्षों में आसान बनाया हो, लेकिन आम लोगों के लिए अभी भी यह बड़े टेंशन का काम है। लेकिन स्‍मार्टफोन के दौर में जब दूसरे काम आसान हो रहे हैं, वहीं अब टैक्‍स की ईफाइलिंग भी बेहद आसान हो गई है। आयकर रिटर्न ई-फाइलिंग को और आसान बनाने के लिए वेबसाइट ClearTax ने एक एप लॉन्च की है।  इसके जरिए आप अपना ई-फाइलिंग मिनटों में पूरा कर सकते हैं। साथ ही पैन नंबर और जन्म तिथि डालकर अपना इनकम टैक्स रिफंड स्टेटस भी जांच सकते हैं। नए बजट में हुए बदलावों के आधार पर मौजूदा और अगले फाइनेंशियल ईयर के इनकम टैक्स कैल्कूलेट कर सकते हैं।

एचआरए लाभ उठाने के लिए क्लियरटैक्स एप की मदद से रेंट रिसीप्ट भी जनरेट कर सकते हैं। यह आपकी प्राइवेसी और डेटा को बैंक ग्रैड के एचटीटीपीएस के माध्मय से सुरक्षित रखता है। इसके के ‘ऑफलाइन सिंक’ फीचर से यूजर्स इंटरनेट कनेक्शन नहीं होने पर भी अपने कर संबंधी विवरण भर सकते हैं। आप को बता दें कि इंटरनेट कनेक्शन मिलते ही विवरण सर्वर पर अपलोड हो जाते हैं। ClearTax के संस्थापक अर्चित गुप्ता ने एक बयान में कहा, “भारतीय ग्राहकों के लिए कर चुकाने की प्रक्रिया सरल करने की हमारी कोशिश में एक समर्पित मोबाइल एप बहुत कारगर होगा।”

एप यूजर्स को रिफंड स्टेटस की जांच करने, टैक्स कैल्कूलेशन, फॉर्म 16 अपलोड करने पर किराये की रसीद पाने जैसी सुविधा भी देता है। क्लियरटैक्स वेबसाइट के जरिए तकरीबन 10 लाख लोग ई-रिटर्न फाइल करते हैं, जिसमें से 4 फीसदी लोग मोबाइल वेबसाइट का इस्तेमाल करते हैं। क्लियरटैक्स को इस ऐप को विकसित करने में 5 महीने का समय लगा है। इस साल कंपनी का लक्ष्य एप के जरिए 5 लाख टैक्स रिटर्न का है। शुरू में यह ऐप एंड्रायड आधारित मोबाइल फोन के लिए लॉन्च किया गया है।

इनकम टैक्स ई-फाइलिंग

क्लियरटैक्स की तरह ही इनकम टैक्स ई-फाइलिंग के नाम से एक एप और है। इस एए को मोबाइल गवर्नेस प्रोत्साहित करने के लिए विकसित किया गया है। इसके जरिए अपना पैन, टैन और कानूनी अधिकारों के बारे में जान सकते हैं। अपना इनकम टैक्स रिटर्न, आईटीआर-वी, डिमांड या रिफंड, रेक्टिफिकेशन स्टेटस भी जाना जा सकता हैं। इसमें आप अपनी पुरानी इनकम टैक्स रिटर्न भी डाउनलोडया फिर व्यू कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- आयकर विभाग ने 1.22 लाख करोड़ रुपए का रिफंड किया जारी

यह भी पढ़ें- अवैध खाते रखने वालों को नहीं बख्शेगी सरकार, पनामा दस्तावेजों की जानकारी का होगा ITR से मिलान

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement