1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. सिर्फ 8 लाख रुपये की शुरूआती कीमत पर दिल्ली में अपना घर! जानिए DDA की हाउसिंग स्कीम में कैसे करें आवेदन प्रक्रिया

सिर्फ 8 लाख रुपये में दिल्ली में अपना घर! जानिए DDA की हाउसिंग स्कीम में कैसे करें आवेदन प्रक्रिया

DDA हाउसिंग स्कीम में मकानों की कीमत 8 लाख रुपये से शुरू हो रही है। हालांकि एचआईजी श्रेणी के थ्री बीएचके मकानों की कीमत 2.14 करोड़ रुपये तक है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 04, 2021 11:12 IST
सिर्फ 8 लाख रुपये में...- India TV Paisa

सिर्फ 8 लाख रुपये में दिल्ली में अपना घर! जानिए DDA की हाउसिंग स्कीम में कैसे करें आवेदन प्रक्रिया

दिल्ली की पॉश लोकेशन में अपना आशियाना बनाने का सपना हर किसी के मन में होता है। अब यही सपना सच करने के लिए आ गई है दिल्ली विकास प्राधिकरण यानि DDA की नई हाउसिंग स्कीम। इस हाउसिंग स्कीम के लिए आवेदन की प्रक्रिया शनिवार 2 जनवरी से शुरू हो चुकी है। खास बात यह है कि इस हाउसिंग स्कीम में मकानों की कीमत 8 लाख रुपये से शुरू हो रही है। हालांकि एचआईजी श्रेणी के थ्री बीएचके मकानों की कीमत 2.14 करोड़ रुपये तक है। पढ़ें- 2021 में बन जाइए दिल्ली में घर के मालिक, आज से शुरू हुई DDA में आवेदन प्रक्रिया, ये है तरीका

बता दें कि पिछली दो डीडीए स्कीम की तरह इस बार भी प्रक्रिया को पूरी तरह से ऑनलाइन बनाया गया है। आवेदन की अंतिम तिथि 16 फरवरी है। खास बात यह है कि इस बार सभी फ्लैट्स बड़े साइज के और पहले से डिवेलप लोकेशन पर तथा अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस हैं। इसी कारण इस बार मकानों की कीमत पिछली स्कीमों से अधिक है। 

पढेंकिसानों के खाते में आएंगे 36000 रुपये, आज ही रजिस्ट्रेशन कर फ्री में उठाएं मानधन योजना का फायदा

पढें2021 में बन जाइए दिल्ली में घर के मालिक, आज से शुरू हुई DDA में आवेदन प्रक्रिया, ये है तरीका

जानिए क्या है आवेदन की प्रक्रिया

डीडीए के मुताबिक, शनिवार से डीडीए की आधिकारिक वेबसाइट www.dda.org.in पर इस स्कीम के बारे में पूरी डिटेल उपलब्ध करा दी गई है। आवास सॉफ्टवेयर के जरिए स्कीम में आवेदन हो सकेगा। इसके जरिए आवेदक को महज एक बार डीडीए ऑफिस में आने की जरूरत होगी। ऐप्लिकशन, पेमेंट और पजेशन सभी कुछ ऑनलाइन होगा। हालांकि कनवेंस डीड की प्रक्रिया के लिए आवेदक को एक बार डीडीए ऑफिस आना होगा। 

पढ़ें- बैंक अकाउंट से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर बदलना हुआ बेहद आसान, ये रहा पूरा प्रोसेस

कहां कहां हैं फ्लैट्स

डीडीए स्कीम में चार श्रेणियों में मकान उपलब्ध हैं। इसमें हायर इनकम ग्रुप यानि एचआईजी, मिडिफ इनकम ग्रुप यानि एमआईजी, लोअर इनकम ग्रुप यानि एलआईजी तथा जनता फ्लैट्स। अभी तक फ्लैट्स द्वारका, जसोला, मंगलापुरी, वसंत कुंज और रोहिणी आदि साइटों पर उपलब्ध हैं। लोग साइट, फ्लैट्स आदि को देखकर अपना मन तैयार करें, इसके लिए डीडीए ने लगभग हर साइट पर कुछ सैंपल फ्लैट तैयार किए हैं। 

किस लोकेशन पर कितने फ्लैट्स

बिक्री के लिए कुल 1,354 फ्लैटों में से 230 द्वारका और वसंत कुंज में एचआईजी हैं, और 704 जसोला और द्वारका में एमआईजी श्रेणी के फ्लैट हैं। मंगलापुरी, द्वारका में 275 फ्लैट्स, आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के लिए रखे गए हैं। शेष रोहिणी में लो इनकम ग्रुप श्रेणी के फ्लैट हैं।

क्या है ​कीमत

द्वारका सेक्टर 19बी, पाकेट-3 में 352(2बीएचके/एमआइजी) फ्लैट हैं। इनकी कीमत 1 करोड़ 14 लाख रुपये से 1 करोड़ 24 लाख रुपये तक है। द्वारका सेक्टर 16 बी बी, पॉकेट-2 में 348 फ्लैट है। इनकी कीमत 1 करोड़ 16 लाख से 1 करोड़ 27 लाख रुपये है। वसंत कुंज ब्लाक-बी में 4 (2बीएचके/एमआइजी) फ्लैट हैं। इनकी कीमत 66 लाख से 85 लाख रुपये के करीब है। जसोला में 2 करोड़ 14 लाख रुपये का फ्लैट जसोला में 215(3बीएचके/एचआइजी) फ्लैट योजना में आएंगे। इनकी अनुमानित कीमत 1 करोड़ 97 लाख से 2 करोड़ 14 लाख है। वसंत कुंज में 13 (3बीएचके/एचआईजी) फ्लैट है। इनकी अनुमानित कीमत 1 करोड़ 43 लाख से 1 करोड़ 172 लाख रुपये है। वसंत कुंज में ही 2 (2 बीएचके/एचआइजी) फ्लैट हैं। इनकी कीमत 97.23 लाख से 1 करोड़ 40 लाख रुपये के करीब है। इसके अलावा मंगलापुरी और नरेला में जनता फ्लैट्स भी हैं, जिनकी कीमत 8 लाख से 30 लाख के बीच है।

ये है फीस 

स्कीम के लिए डीडीए ने 10 बैंकों से करार किया है। इन बैंकों के जरिए एप्लिकेशन फीस जमा करवाई जा सकती है। ईडब्ल्यूएस कैटिगरी के लिए 25 हजार, एलआईजी के लिए एक लाख और एमआईजी व एचआईजी के लिए एप्लिकेशन फीस 2 लाख रुपये है। बैंकों की पूरी डिटेल और लिंक वेबसाइट पर उपलब्ध होंगे। 1350 फ्लैट्स वाली इस स्कीम में कुछ और फ्लैट्स भी जोड़े जा सकते हैं।

योजना के बारे में जरूरी जानकारी

  • बिक्री के लिए कुल 1,354 फ्लैटों में से 230 द्वारका और वसंत कुंज में एचआईजी हैं, और 704 जसोला और द्वारका में एमआईजी श्रेणी के फ्लैट हैं।
  • मंगलापुरी, द्वारका में 275 फ्लैट्स, आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के लिए रखे गए हैं। शेष रोहिणी में लो इनकम ग्रुप श्रेणी के फ्लैट हैं।
  • जसोला में तीन बेडरूम वाले एचआईजी फ्लैट की कीमत 2 करोड़ रुपए है। इससे पहले, एचआईजी श्रेणी में डीडीए के सबसे महंगे फ्लैट $ 1.7 करोड़ के थे और 2019 में वसंत कुंज में बेचे गए थे।
  • 2021 योजना तीन असफल आवासीय योजनाओं के बाद आती है, और डीडीए को इससे बहुत उम्मीदें हैं। इस वर्ष इस योजना का फ्लैट्स हिस्सा विस्तृत है, और अच्छी तरह से जुड़े क्षेत्रों में स्थित है।
Write a comment