1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. क्‍या आपने अपने Aadhaar में किया है हाल ही में कोई अपडेट, तो स्‍टेट्स जानने के लिए करें 1947 पर कॉल

क्‍या आपने अपने Aadhaar में किया है हाल ही में कोई अपडेट, तो स्‍टेट्स जानने के लिए करें 1947 पर कॉल

यूआईडीएआई ने कहा है कि स्टेट्स जानने के लिए किए जाने वाले कॉल के दौरान आपको पावती पर्ची या यूआरएन को अपने पास रखना जरूरी होगा क्योंकि इन्हीं के आधार पर आपका विवरण बताया जाएगा।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: November 24, 2020 12:22 IST
Dial 1947 to know status of your Aadhaar update request- India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO

Dial 1947 to know status of your Aadhaar update request

नई दिल्‍ली। विशिष्‍ट पहचान संख्‍या आधार जारी करने वाली संस्‍था भारतीय विशिष्‍ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने मंगलवार को कहा है कि यदि किसी ने हाल ही में अपने आधार में कोई अपडेट किया है तो उस अपडेट रिक्‍वेस्‍ट का स्‍टेट्स जानने के लिए आप 1947 पर कॉल कर सकते हैं।

यूआईडीएआई ने कहा है कि स्‍टेट्स जानने के लिए किए जाने वाले कॉल के दौरान आपको पावती पर्ची या यूआरएन को अपने पास रखना जरूरी होगा क्‍योंकि इन्‍हीं के आधार पर आपका विवरण बताया जाएगा। इतना ही नहीं आप अपने रिक्‍वेस्‍ट अपडेट स्‍टेट्स को ऑनलाइन resident.uidai.gov.in/check-aadhaar पर या mAadhaarApp पर भी चेक कर सकते हैं।

स्मार्टफोन को ही Aaadhaar कार्ड में बदलने का ये है तरीका

आधार नंबर आज के समय में बेहद जरूरी डॉक्यूमेंट में से एक है। आधार की हार्ड कॉपी हर जगह साथ ले जाने के झंझट से मुक्ति पाने के लिए बस आपको अपने स्मार्टफोन में एमआधार (mAaadhaar) एप डाउनलोड करना होता है। इस एप के जरिये आधार से जुड़ी 35 से ज्यादा सर्विस का फायदा अपने मोबाइल फोन पर ले सकते हैं।

mAadhaar एप यूजर्स को उसके आधार डेटा को सिंक करने की अनुमति देता है। ऐसा करने से किसी भी समय आधार से जुड़ी जानकारियां हमेशा साथ रखने में मदद मिलती है। mAadhaar एप यूनिक फीचर से लैस है। इसमें आप अपने बायोमेट्रिक लॉकिंग/अनलॉकिंग कर सकते हैं।  इसके लिए एप पर आपको एनेएबल करना होता है। ऐसा करने से आपके बायोमेट्रिक डेटा से छेड़छाड़ नहीं की जाती है।

एसएमएस बेस्ड ओटीपी की जगह mAadhaar टाइम बेस्ड वन टाइम पासवर्ड जेनरेट करता है। यह बेहद कम समय के लिए लाइव ओटीपी होता है, जो यूजर्स को ज्यादा सेफ्टी उपलब्ध कराता है। अगर आपने आधार में कोई अपडेट के लिए रिक्वेस्ट किया है तो आप प्रोफाइल अपडेट देख सकते हैं। UIDAI की तरफ से डेटा अपडेट होने पर यूजर अपडेटेट प्रोफाइल देख सकते हैं।

mAadhaar एप यूजर्स को क्यूआर कोड के जरिये अपडेटेड आधार प्रोफाइल को शेयरिंग करने की सुविधा प्रदान करता है। साथ ही यूजर को ईकेवाईसी (eKYC) डेटा को भी सर्विस प्रोवाइडर को शेयर करने की सुविधा देता है।

UIDAI की वेबसाइट के जरिेये करें एप डाउनलोड

mAadhaar ऐप को हमेशा सही चैनल से डाउनलोड करें। इसके लिए आप सीधे यूआईडीएआई की वेबसाइट https://uidai.gov.in/ पर जा सकते हैं और वहां मौजूद एप के लिंक को क्लिक करने पर वह आपको डाउनलोड करने के लिए गूगल प्ले स्टोर या एप स्टोर पर रीडायरेक्ट करता है और आप एप को डाउनलोड कर सकते हैं। फर्जी या उससे मिलता-जुलता एप डाउनलोड न हो जाए, इसे सुनिश्चित करना जरूरी है।

Write a comment