1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. बिना ड्राइविंग टेस्ट के बनेगा ड्राइविंग लाइसेंस, सरकार बदलने जा रही है नियम

बिना ड्राइविंग टेस्ट के बनेगा ड्राइविंग लाइसेंस, सरकार बदलने जा रही है नियम

ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना अब आसान होने वाला है। अगर आपको यह पता लगे कि आप अब बिना ड्राइविंग टेस्ट दिए अपना ड्राइविंग लाइसेंस बनवा सकते है तो आपको शायद यकीन नही होगा लेकिन यह सच में होने वाला है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: February 06, 2021 19:57 IST
अब बिना ड्राइविंग टेस्ट के बनेगा ड्राइविंग लाइसेंस, सरकार बदलने जा रही है नियम- India TV Paisa

अब बिना ड्राइविंग टेस्ट के बनेगा ड्राइविंग लाइसेंस, सरकार बदलने जा रही है नियम

नई दिल्ली: ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना अब आसान होने वाला है। अगर आपको यह पता लगे कि आप अब बिना ड्राइविंग टेस्ट दिए अपना ड्राइविंग लाइसेंस बनवा सकते है तो आपको शायद यकीन नही होगा लेकिन यह सच में होने वाला है। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने ड्राइविंग टेस्ट सेंटर्स के लिए अधिसूचना जारी कर दी है। इस अधिसूचना में कहा गया है कि अगर आप किसी ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटर से गाड़ी चलाना सीख लेते है तो आपको कोई टेस्ट देने की जरूरत नहीं होगी।

मंत्रालय ने कहा कि यह कदम ट्रांसपोर्ट इंडस्ट्री को ट्रेंड ड्राइवर रखने में मदद करेगा जो उनकी योग्यता में सुधार करेगा और सड़क दुर्घटनाओं को कम करेगा। मंत्रालय ने जनता को क्वालिटी ड्राइवर ट्रेनिंग देने के लिए ड्राइविंग टेस्ट सेंटर्स को विस्तृत आवश्यकताओं को पूरा करने और प्रक्रियाओं का पालन करने के लिए कहा गया है। केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने इस योजना पर काम करना शुरू कर दिया है। मंत्रालय ने इसके लिए एक ड्राफ्ट नोटिफिकेश भी जारी किया है। केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय नोटिफिकेशन जारी कर लोगों से सलाह मांगी है।

ड्राइविंग लाइसेंस रिन्यू कैसे कराएं

ड्राइविंग लाइसेंस एक्सपायर होने के बाद प्रत्येक लाइसेंस धारक को 30 दिन यानी कि 1 महीने का समय मिलता है और तब तक आप अपने ड्राइविंग लाइसेंस का इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको बता दें कि ड्राइविंग लाइसेंस रिन्यूअल के लिए आपको लगभग 200 रुपये की फीस जमा करनी पड़ती है। यह फीस अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग हो सकती है।

ड्राइविंग लाइसेंस करने का तरीका

  1. अगर आप डीएल रिन्यू करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको परिवहन बोर्ड की वेबसाइट पर जाना पड़ेगा।
  2. यहां पर आपको अप्लाई ऑनलाइन के ऑप्शन पर क्लिक करना पड़ेगा जो मेन्यू के लेफ्ट साइड पर होता है।
  3. अब आपको ड्राइविंग लाइसेंस रिलेटेड सर्विसेज पर क्लिक करना होता है।
  4. अब आपको अपना संबंधित राज्य चुनना होगा।
  5. अब आप एक नए पेज पर रीडायरेक्ट कर दिए जाते हैं यहां पर आपको अप्लाई ऑनलाइन के बाद सिलेक्ट सर्विसेज ऑन ड्राइविंग लाइसेंस पर क्लिक करना होता है।
  6. इसके बाद आपको कुछ इंस्ट्रक्शन दिए जाते हैं जिसमें आपको अपना एप्लीकेशन फॉर्म फिल करना बताया जाएगा। इन इंस्ट्रक्शंस को पढ़ने के बाद आपको नेक्स्ट पर क्लिक करना है।
  7. अब आपको अपनी जन्मतिथि और करंट लाइसेंस नंबर पिन कोड के साथ अन्य डीटेल्स भरनी होंगी।
  8. अब आप रिक्वायर्ड सर्विसेज पर आएंगे जिसमें वह सर्विसेज दिखाई जाएंगी जो आपके ड्राइविंग लाइसेंस के लिए जरूरी होंगी। यहां पर आपको रिन्यूअल सेलेक्ट करना होगा।
  9. इसके बाद आपको पर्सनल और वाहन संबंधित डिटेल्स को भरना होगा जो फॉर्म में जरूरी होंगी।
  10. अब आपको अपनी फोटो और सिग्नेचर अपलोड करना है। ध्यान रहे कि यह फीचर सिर्फ कुछ ही राज्यों में उपलब्ध है।
  11. अगर आपके मेडिकल सर्टिफिकेट में कुछ बदलाव है तो आपको टेस्ट के लिए एक स्लॉट बुक करना पड़ेगा।
  12. एक बार आप इन स्टेप्स को फॉलो कर लेते हैं तो आप सीधे एक्नॉलेजमेंट पेज पर रीडायरेक्ट कर दिए जाएंगे, यहां पर आप अपना एप्लीकेशन आईडी देख सकते हैं। इसके साथ ही आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एसएमएस भी प्राप्त होगा।
  13. लाइसेंस रिन्यू करने के लिए आपको 200 रुपये का अमाउंट देना पड़ेगा जो आप नेट बैंकिंग/डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड से भर सकते हैं।
Write a comment