1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. Home Loan लेना है तो हर हाल में पढ़ें ये खबर, हो सकता है लाखों का फायदा

Home Loan लेना है तो हर हाल में पढ़ें ये खबर, हो सकता है लाखों का फायदा

Cheapest Home Loan Rates: कई बार लोग बैंकों के इंटरेस्ट रेट (ब्याज दर) को लेकर काफी कंफ्यूज हो जाते हैं, जिसकी वजह से लोगों को लोन की अवधि पूरी होने तक लाखों रुपये का नुकसान भी हो जाता है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: January 17, 2021 17:08 IST
Home Loan लेना है तो हर हाल में पढ़ें ये खबर, हो सकता है लाखों का फायदा- India TV Paisa

Home Loan लेना है तो हर हाल में पढ़ें ये खबर, हो सकता है लाखों का फायदा

Cheapest Home Loan Rates: अपना घर खरीदना हर इंसान का सपना होता है और इंसान इस सपने को पूरा करने के लिए हर संभव कोशिश करता रहता है। लेकिन, घर खरीदना आसान नहीं होता। जमीनों और घरों की कीमत काफी ज्यादा है। बड़ी संख्या में लोग घर खरीदने के लिए बैंकों से लोन (Home Loan) लेने पर निर्भर रहते हैं। ऐसे में कई बार लोग बैंकों के इंटरेस्ट रेट (ब्याज दर) को लेकर काफी कंफ्यूज हो जाते हैं, जिसकी वजह से लोगों को लोन की अवधि पूरी होने तक लाखों रुपये का नुकसान भी हो जाता है। क्योंकि, इंटरेस्ट रेट (Interest Rates) अगर थोड़ा भी कम या ज्यादा होता है तो उसका आखिर तक चुकाई जाने वाली रकम पर बड़ा प्रभाव पड़ता है। 

होम लोन पर लाखों की बचत का तरीका

इसका मतलब है कि अगर आपको थोड़ा कम इंटरेस्ट रेट (Cheapest Home Loan Rate) पर भी लोन मिलता है, तो आप लोन पूरा होने पर ब्याज के तौर पर चुकाई जाने वाली राशि के रूप में लाखों रुपये की बचत कर फायदा उठा सकते हैं। ऐसे में अगर आप घर खरीदने के लिए होम लोन लेने का विचार बना रहे हैं तो बैंकों तक जाने से पहले आप यहीं पर यह जान लीजिए कि कौनसा बैंक कितने इंटरेस्ट रेट (Home Loan Interest Rate) पर लोन दे रहा है, जिससे जब आप बैंक से बात करें तो आपको स्पष्ट रहे कि बैंक का होम लोन के लिए इंटरेस्ट रेट क्या है और फिर उसी हिसाब से बेहतर फैसला ले पाएं। आपका सही फैसला आपके लाखों रुपये बचा सकता है।

कम हुआ होम लोन इंटरेस्ट रेट

पूरी दुनिया की अर्थव्यवस्था पर कोरोना वायरस महामारी का भारी प्रभाव पड़ा है। भारत की अर्थव्यवस्था भी इससे प्रभावित हुई है, जिसे फिर से पटरी पर लाने के लिए सरकार और रिजर्व बैंक द्वारा काफी कदम उठाए जा रहे हैं। इसी क्रम में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने रेपो रेट को 4 फीसदी के रिकॉर्ड निचले स्तर पर रखा है। इसकी वजह से ही बैंकों ने अपने होम लोन रेट (Home Loan Interest Rates) घटाए हैं। करीब-करीब सभी बैंकों ने होम लोन रेट में कटौती की है। ऐसे में हम आपके लिए बैंक बाजार डॉट कॉम द्वारा बैंकों की वेबसाइट से 15 जनवरी 2021 को लिया गया डेटा लाए हैं, जिससे आप जान पाएंगे कि कौनसा बैंक किस रेट पर लोन दे रहा है।

किस बैंक का क्या होम लोन इंटरेस्ट रेट है?

यह डेटा बैंक बाजार डॉट कॉम ने बैंकों की वेबसाइट से 15 जनवरी 2021 को इकट्ठा किया था।

Image Source : स्क्रीनशॉट
यह डेटा बैंक बाजार डॉट कॉम ने बैंकों की वेबसाइट से 15 जनवरी 2021 को इकट्ठा किया था।

कम इंटरेस्ट रेट के लिए क्रेडिट स्कोर बहुत जरूरी

बैंकों से लोन लेने के लिए क्रेडिट स्कोर बहुत जरूरी चीज है। अब यह पहले से भी ज्यादा महत्वपूर्ण है। क्योंकि, बैंकों द्वारा पेश किए गए रेपो रेट से लिंक्ड होम लोन में क्रेडिट रिस्क मार्जिन भी शामिल होता है। बैंक बाजार डॉट कॉम के अनुसार, इसका मतलब है कि सबसे कम ब्याज दरें आम तौर पर उन्हीं योग्य आवेदकों को दी जाती है, जिनका क्रेडिट स्कोर बहुत अच्छा होता है। इस श्रेणी में 750-800 या इससे ज्यादा का क्रेडिट स्कोर माना जाता है।

Write a comment