1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. Aadhaar Card में बिना डॉक्यूमेंट्स के इस आसान तरीके से कराएं अपना मोबाइल नंबर अपडेट

Aadhaar Card में बिना डॉक्यूमेंट्स के इस आसान तरीके से कराएं अपना मोबाइल नंबर अपडेट

अगर आपने अभी तक मोबाइल नंबर को आधार में अपडेट नहीं किया है तो आप बिना किसी डॉक्यूमेंट के इसे अपडेट कर सकते हैं।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: October 21, 2020 13:43 IST
 how to update mobile number without any documents in aadhaar card- India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO

 how to update mobile number without any documents in aadhaar card

नई दिल्‍ली। अपनी पहचान और नागरिकता का प्रमाण देने के लिए आजकल आधार कार्ड सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज बन गया है। आधार कार्ड की आवश्‍यकता अब लगभग हर जगह पड़ने लगी है। बैंक, इनकम टैक्‍स, मोबाइल वॉलेट, यूपीआई से लेकर कोई भी सरकारी योजना या सब्सिडी के लिए अब आधार अनिवार्य है। हमरी ज़िंदगी से जुड़े अधिकांश काम इसके बिना अधूरे हैं। बैंक में एकाउंट ओपन कराने से लेकर गैस कनेक्शन और पासपोर्ट बनवाने जैसे तमाम कामों में इसकी जरूरत पड़ती है।

इसके अलावा सरकारी योजनाओं में आधार के बिना ही काम अधूरा है। अब सबसे बड़ा सवाल ये है कि अगर आपके पास आधार कार्ड है। उसमें मोबाइल नंबर दर्ज है या नहीं दर्ज है। दोनों ही स्थितियों में अगर आप आधार कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट कराना चाहते हैं। यह काम आसानी से हो जाएगा। इसमें परेशानी की कोई बात नहीं है। हम आपको एक एक स्टेप बता रहे हैं कि कैसे आधार कार्ड मे अपना मोबाइल नंबर अपडेट कराएं।

UIDAI ने दी यह सुविधा

दरअसल, UIDAI (Unique Identification Authority of India) के मुताबिक, अगर आपने अभी तक मोबाइल नंबर को आधार में अपडेट नहीं किया है तो आप बिना किसी डॉक्यूमेंट के इसे अपडेट कर सकते हैं। यानी आधार कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट कराने के लिए आपको किसी भी तरह के डॉक्यूमेंट्स की जरूरत नहीं है।

Aadhar card में मोबाइल नंबर ऐसे कराएं अपडेट

आधार एनरोलमेंट /अपडेट सेंटर पर जाना होगा। वहां आपको आधार कार्ड अपडेट फॉर्म भरना होगा। आप जो भी मोबाइल नंबर अपडेट करना चाहते हैं वो नंबर फॉर्म में भर दें। फिर आपको अपने बायोमेट्रिक्स देने होंगे। कर्मचारी आपको एक रसीद देगा जिसमें एक अपडेट रिक्वेस्ट नंबर (URN) होता है। URN का उपयोग करके आधार अपडेशन स्टेटस को ट्रैक किया जा सकता है। मोबाइल नंबर अपडेट कराने के लिए आपको 50 रुपये देने होंगे।

इसके अलावा आप UADAI के टोल-फ्री नंबर1947 पर कॉल करके भी आधार अपडेट या आधार से संबंधित किसी भी प्रश्न के लिए फोन कर सकते हैं।

Write a comment