1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. क्‍या आप भी पाना चाहते हैं Aadhaar PVC कार्ड, तो करें स्‍टेप-बाई-स्‍टेप यह काम

क्‍या आप भी पाना चाहते हैं Aadhaar PVC कार्ड, तो करें स्‍टेप-बाई-स्‍टेप यह काम

यदि आपके पास रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर नहीं है तब भी आप एक नॉन-रजिस्टर्ड/वैकल्पिक मोबाइल नंबर का उपयोग कर आधार पीवीसी कार्ड के लिए ऑर्डर कर सकते हैं।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: October 13, 2020 11:01 IST
How to get Aadhaar PVC card, follow this step-by-step guide- India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO

How to get Aadhaar PVC card, follow this step-by-step guide

नई दिल्‍ली। आधार नंबर जारी करने वाली संस्‍था भारतीय विशिष्‍ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने एक नई सर्विस शुरू की है। इस सर्विस के माध्‍यम से आधार कार्ड होल्‍डर अपनी जानकारी को पॉलीविनायल क्‍लोराइड (पीवीसी) कार्ड पर प्रिंट करवा सकते हैं। इसके लिए कुछ शुल्‍क का भुगतान करना होगा। यदि आपके पास रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर नहीं है तब भी आप एक नॉन-रजिस्‍टर्ड/वैकल्पिक मोबाइल नंबर का उपयोग कर आधार पीवीसी कार्ड के लिए ऑर्डर कर सकते हैं।

इस आधार पीवीसी कार्ड में क्‍यूआर कोड, होलोग्राम, माइक्रो टेक्‍स्‍ट, इमेज, इश्‍यू डेट और प्रिंट डेट और आधार लोगो जैसे सुरक्षा फीचर्स हैं।

आधार पीवीसी कार्ड हासिल करने का तरीका:

स्‍टेप 1 : UIDAI की वेबसाइट uidai.gov.in पर जाएं

स्‍टेप 2 : 'My Aadhaar' टैब पर जाएं और 'Order Aadhaar PVC Card' पर क्लिक करें।

स्‍टेप 3 : अब 12 अंकों का आधार नंबर/16 अंकों का डिजिटल वर्चुअल आईडी/28 अंकों का पंजीकरण नंबर डालें

स्‍टेप 4 : सिक्‍यूरिटी कोड एंटर करें। यदि मोबाइल नंबर रजिस्‍टर्ड नहीं है तो टिक बॉक्‍स पर क्लिक करें।

स्‍टेप 5 : अब नॉन-रजिस्‍टर्ड/वैकल्पिक मोबाइल नंबर को एंटर करें, जिसपर वन-टाइम पासवर्ड भेजा जाएगा।

स्‍टेप 6 : सेंड ओटीपी पर क्लिक करें

स्‍टेप 7 : ओटीपी मिलने पर इसे एंटर करें और सब्मिट करें। यदि मोबाइल नंबर यूआईडीएआई के साथ रजिस्‍टर्ड है तो यूजर जांच के लिए आधार कार्ड का प्रीव्‍यू देख पाएंगे। यदि मोबाइल नंबर रजिस्‍टर्ड नहीं है तो प्रीव्‍यू देखने को नहीं मिलेगा।

स्‍टेप 8 : 'Make Payment' पर क्लिक रकें और क्रेडिट/डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग या यूपीआई के जरिये भुगतान करें। इसके लिए आपको 50 रुपए का भुगतान करना (जीएसटी और स्‍पीड पोस्‍ट शुल्‍क सहित) होगा। भुगतान पूरा होने पर एक 28 अंकों का सर्विस रिक्‍वेस्‍ट नंबर जनरेट होगा।

आधार कार्ड पीवीसी का ऑर्डर मिलने के बाद यूआईडीएआई 5 कार्यदिवस के भीतर प्रिंटेड आधार कार्ड डिलीवरी के लिए पोस्‍टल डिपार्टमेंट को सौंप देगा। पोस्‍टल डिपार्टमेंट की स्‍पीड पोस्‍ट सर्विस के जरिये आधार कार्ड डिलीवर किया जाएगा।

यदि कोई नागरिक प्रिंटेड आधार कार्ड में अपनी जानकारी में कोई बदलाव करना चाहता है तो उसे पहले आधार पंजीकरण केंद्र पर जाकर अपने आधार की जानकारी को अपडेट करवाना होगा और उसके बाद ही वह इसके लिए आवेदन कर सकता है।

Write a comment
X