1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. Ticket Booking Rules: रेलवे ने बदले टिकट बुकिंग से जुड़े नियम, ​जानिए आपको होगा क्या फायदा

Ticket Booking Rules: रेलवे ने बदले टिकट बुकिंग से जुड़े नियम, ​जानिए आपको होगा क्या फायदा

भारतीय रेलवे ने टिकट बुकिंग के नियमों में बदलाव किया है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 09, 2020 12:38 IST
Train Ticket- India TV Paisa
Photo:PTI/FILE

Train Ticket

Ticket Booking Rules: त्योहारों और गर्मी की छुट्टियों में रेलवे का टिकट बुक कराना एक युद्ध से कम नहीं होता। दलाल फर्जी टिकटों के जरिए जरूरतमंद लोगों के साथ गोरखधंधा करते हैं। इसे ध्यान में रखते हुए भारतीय रेलवे ने टिकट बुकिंग के नियमों में बदलाव किया है। अब रेल यात्रियों को ट्रेन टिकट बुक करते समय स्वयं का मोबाइल नंबर देना जरूरी होगा। 

भारतीय रेलवे ने बताया कि कुछ यात्री अपने ट्रेन टिकट एजेंट या दूसरों के आईआरसीटीसी अकाउंट्स से टिकट बुक करते हैं। ऐसे में यात्री का स्वयं का कॉन्टैक्ट नंबर पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम (PRS) में रजिस्टर नहीं हो पाता है। अगर ट्रेन कैंसिल होती है या ट्रेन के समय में बदलाव होता है, तो यात्रियों के मोबाइल नंबर पर सूचना नहीं पहुंच पाती है। इसके अलावा रेलवे को भी भ्रष्टाचार पकड़ने में देर होती है। अब नए नियम से इस पर भी लगाम कसने की संभावना है। 

भारतीय रेलवे ने विज्ञप्ति में बताया कि, सभी रेल यात्रियों से टिकट बुक करवाते समय केवल स्वयं का ही मोबाइल नंबर रजिस्टर करवाने का निवेदन किया गया है। यह इसलिए किया गया है ताकि भारतीय रेलवे द्वारा ट्रेन के समय में परिवर्तन या ट्रेन के कैंसिल होने पर इसकी सूचना यात्री के मोबाइल नंबर के जरिए उसके पास तक पहुंचाई जा सके।

इससे आपको सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि अब वाट्सएप के माध्यम से पीएनआर स्टेटस प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए आपको एक नंबर अपने मोबाइल में सेव करना होता है। ये है इसकी स्टेप बाय स्टेप प्रक्रिया-

सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन में 9881193322 फोन नंबर को सेव करना होगा। अब आपको मोबाइल में वाट्सएप पर यह नंबर को सर्च करना होगा। अब आपको चैट बॉक्स में पीएनआर (PNR) नंबर मैसेज करना होगा। अब आपको वेरिफिकेशन के लिए पूछी गई जानकारी का जवाब देना होगा। अब आपको यात्रा से जुड़े अपडेट समय-समय पर वाट्सएप पर मिलते रहेंगे।

Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X