Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. digi yatra: पेपरमुक्‍त होगा हवाई सफर करना, आपका मोबाइल और आधार ही बनेगा बोर्डिंग पास

digi yatra: पेपरमुक्‍त होगा हवाई सफर करना, आपका मोबाइल और आधार ही बनेगा बोर्डिंग पास

जल्‍द ही हवाई सफर के लिए आपको किसी पेपर या दस्‍तावेज की आवश्‍यकता से मुक्ति मिलेगी और इसके लिए आपकों अपने मोबाइल फोन और आधार की जरूरत होगी।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Updated on: April 29, 2017 18:02 IST
digi yatra: पेपरमुक्‍त होगा हवाई सफर करना, आपका मोबाइल और आधार ही बनेगा बोर्डिंग पास- India TV Paisa
digi yatra: पेपरमुक्‍त होगा हवाई सफर करना, आपका मोबाइल और आधार ही बनेगा बोर्डिंग पास

नई दिल्‍ली। जल्‍द ही हवाई सफर के लिए आपको किसी पेपर या दस्‍तावेज की आवश्‍यकता से मुक्ति मिलेगी और इसके लिए आपकों अपने मोबाइल फोन और आधार की जरूरत होगी। सरकार एयरपोर्ट में प्रवेश करने और यात्रा के लिए जरूरी दस्‍तावेजों के लिए डिजिटल सिस्‍टम लाने की योजना पर काम कर रही है।

प्रस्‍तावित डिजि यात्रा पहल के तहत नागरिक उड्डयन मंत्रालय बोर्डिंग पास और सुरक्षा जांच प्रक्रिया को डिजिटल बनाने पर ध्‍यान दे रहा है। नागरिक उड्डयन राज्‍य मंत्री जयंत सिन्‍हा ने कहा कि मंत्रालय इस पहल पर काम कर रहा है ताकि संपूर्ण हवाई सफर के अनुभव को पूर्णतया डिजिटल बनाया जा सके।

उन्‍होंने कहा कि आपका भुगतान डिजिटल है, आपका बोर्डिंग पास और सुरक्षा जांच प्रक्रिया भी डिजिटल होंगे, डिजि यात्रा की अवधारणा यही है, जिस पर हम लोग काम कर रहे हैं। सिन्‍हा के मुताबिक, इस पहल के तहत यहां किसी भी प्रकार के पेपर की आवश्‍यकता नहीं होगी और यात्री की पहचान उसके आधार नंबर, पासपोर्ट या अन्‍य दस्‍तावेजों के माध्‍यम से सुनिश्चित की जाएगी।

सिन्‍हा ने बताया कि इसके लिए एक कार्यबल गठित कर दिया गया है और पूरी उम्‍मीद है कि अगले कुछ महीनों में इसको लागू कर दिया जाएगा। उन्‍होंने कहा कि संपूर्ण अनुभव पूरी तरह से डिजिटल होगा इसलिए आपको किसी प्रकार का पेपर अपने साथ रखने की आवश्‍यकता नहीं होगी और आप केवल अपने मोबाइल फोन के जरिये हवाई सफर कर सकेंगे।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement