1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. New Traffic Rule: सड़क पर यह 'आवाज' नहीं सुनी तो सीधा कटेगा 10000 का चालान, पढ़ें यह नियम

New Traffic Rule: सड़क पर यह 'आवाज' नहीं सुनी तो सीधा कटेगा 10000 का चालान, पढ़ें यह नियम

नए ट्रैफिक नियम बेहद सख्त हो गए है। सड़क पर अगर आपकी सावधानी जरा सी हटी और आपने एक चूक कर दी तो आपको लेने के देने पड़ सकते है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: May 31, 2021 19:42 IST
New Traffic Rule: सड़क पर यह 'आवाज' नहीं सुनी तो सीधा कटेगा 10000 का चालान, पढ़ें यह नियम- India TV Paisa

New Traffic Rule: सड़क पर यह 'आवाज' नहीं सुनी तो सीधा कटेगा 10000 का चालान, पढ़ें यह नियम

नई दिल्ली: नए ट्रैफिक नियम बेहद सख्त हो गए है। सड़क पर अगर आपकी सावधानी जरा सी हटी और आपने एक चूक कर दी तो आपको लेने के देने पड़ सकते है। सड़क पर वाहन चलाते समय अगर आपने एक बेहद जरुरी आवाज को नजरअंदाज कर दिया या सुनने में चुक कर दी दो आपको सीधा 10000 रुपए का भारी जुर्माना देना पड़ सकता है। नए मोटर व्हीकल एक्ट के अनुसार जुर्माने की राशि को पहले के मुकाबले काफी बढ़ा दिया गया है। अब आपका चालान लाखों रुपए का भी कट सकता है।

नए मोटर व्हीकल एक्ट के अनुसार अगर आपने वाहन चलाते समय एंबुलेंस की आवाज नहीं सुनी और उसका रास्ता रोकने या उसे ओवरटेक करने की कोशिश की तो नियम के अनुसार अब आपके ऊपर सीधा 10000 रुपए का जुर्माना लगेगा। पुरान मोटर व्हीकल एक्ट में इस प्रकार का कोई भी प्रावधान नहीं था। ऐसे में जरूरी है कि आप सड़क पर चलते समय एंबुलेंस या किसी इमर्जेंसी व्हीकल की आवाज जैसे ही सुनें आप तुरंत उसे रास्ता देने के लिए किनारे हट जाएं। 

किसी भी दुर्घटना के वक्त पीड़ित के लिए सबसे अहम उसका वक्त होता है। लेकिन कई बार देखने को मिला है कि आपातकालीन स्थिति में एंबुलेंस को सड़क पर रास्ता ही नहीं मिलता है। कई बार एंबुलेंस को अनचाहे जाम का सामना करना पड़ता है। वहीं कई दफे बाइक चालक एंबुलेंस को पास नहीं देते। कुछ लोग जानबूझ कर एंबुलेंस के आगे चलते हैं जिससे उन्हें रास्ता खाली मिल सके। यह नैतिक रूप से ठीक नहीं है। नए मोटर व्हीकल एक्ट में अब इसी पर जुर्माना लगाया गया है।

अगर गाड़ी चलाते समय की ये गलती तो लाइसेंस हो जाएगा जब्त, कटेगा 2000 रुपए का चालान

मोटर वाहन अधिनियम की धारा 183 के अनुसार अगर आप तय सीमा से ज्यादा गति से वाहन चलाते है हुए पकड़े जाते है तो पहली बार आपके ऊपर 1000-2000 रुपए का जुर्माना लगाया जा सकता है वहीं आपका ड्राइविंग लाइसेंस भी जब्त किया जा सकता है। 

इसके अलावा मोटर वाहन अधिनियम की धारा 180 के अनुसार अगर आप कार चलाते समय अगर आपको ट्रैफिक पुलिस द्वारा रोका जाता है और आपसे ड्राइविंग लाइसेंस मांगा जाता है। ऐसे में अगर आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस नही है तो आपका 5000 रुपए का चालान कट सकता है और इसके साथ 3 महीने तक की जेल भी आपको हो सकती है। सड़क परिवहन मंत्रालय ने हाल ही में इसकी जानकारी देते हुए इसे लेकर चेतावनी जारी की थी।

वहीं मोटर वाहन अधिनियम की धारा 185 के अनुसार अगर आप कार में शराब पीते हुए पकड़े जाते है तो आपको पहली बार ऐसा करने पर 10000 या 6 महीने की जेल हो सकती है और फिर दोबार ऐसी गलती करते हुए पकड़े जाने पर 2 साल की जेल और 15000 रुपए का जुर्मना देना पड़ सकता है। 

Write a comment
erussia-ukraine-news