Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. सरकार ने बढ़ाया नारियल का एमएसपी, 5 प्रतिशत बढ़कर हुआ 2700 रुपए प्रति क्विंटल

सरकार ने बढ़ाया नारियल का एमएसपी, 5 प्रतिशत बढ़कर हुआ 2700 रुपए प्रति क्विंटल

मोदी सरकार ने किसानों के हितों को सर्वोपरि रखते हुए विभिन्न फसलों के एमएसपी में बढ़ोतरी की है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: June 23, 2020 13:35 IST
MSP for dehusked coconut goes up to Rs 2,700 a quintal- India TV Paisa
Photo:GOOGLE

MSP for dehusked coconut goes up to Rs 2,700 a quintal

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने छिले हुए नारियल का न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पिछले साल से 129 रुपए यानी 5.02 प्रतिशत बढ़ाकर वर्ष 2020 के लिए 2700 रुपए प्रति क्विंटल तय किया है। पिछले साल 2019 में नारियल का एमएसपी 2571 रुपए प्रति क्विंटल तय किया गया था। केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने मंगलवार को वर्ष 2020 के लिए नारियल के एमएसपी की घोषणा करते हुए कहा कि इसका लाभ देश के लाखों नारियल उत्पादक छोटे किसानों को मिलेगा।

उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने किसानों के हितों को सर्वोपरि रखते हुए विभिन्न फसलों के एमएसपी में बढ़ोतरी की है। खोपरा का न्यूनतम समर्थन मूल्य वर्ष 2020 के लिए 9960 रुपए प्रति क्विंटल है। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि छिले नारियल के एमएसपी में वृद्धि का फायदा लघु किसानों को तुरंत नकद मिलना सुनिश्चित होगा खासतौर से उनको जो उत्पाद को अपने पास रखने में असमर्थ हैं और जिनके पास खोपरा बनाने के लिए पर्याप्त सुविधा नहीं है।

उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के संकट के मौजूदा दौर में नारियल के एमएसपी में वृद्धि से इसके उत्पादक किसानों को राहत मिलेगी।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement