1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. कार या बाइक खरीदने वालों को बड़ी राहत, अब डीलरशिप पर ही मिल जाएगी आरसी

कार या बाइक खरीदने वालों को बड़ी राहत, अब डीलरशिप पर ही मिल जाएगी RC

दिल्ली में प्राइवेट वाहन खरीदने वालों के लिए अच्छी खबर है। अब उन्हें रजिस्ट्रेशना सर्टिफिकेट(आरसी)के लिए आरटीओ दफ्तर में भटकने की जरूरत नहीं है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: June 24, 2021 9:47 IST
कार या बाइक खरीदने...- India TV Paisa
Photo:PTI

कार या बाइक खरीदने वालों को बड़ी राहत, अब डीलरशिप पर ही मिल जाएगी आरसी 

नई दिल्ली। दिल्ली में प्राइवेट वाहन खरीदने वालों के लिए अच्छी खबर है। अब उन्हें रजिस्ट्रेशना सर्टिफिकेट(आरसी)के लिए आरटीओ दफ्तर में भटकने की जरूरत नहीं है। अब जल्द ही वे वाहन डीलरशिप पर ही नए वाहन की आरसी प्राप्त कर सकेंगे। इससे पहले ऐसे वाहनों के लिए यह व्यवस्था शुरू की जा चुकी है, जो दिल्ली में खरीदे गए हैं लेकिन दूसरे राज्य में स्थायी रूप से रजिस्टर्ड हो रहे हैं। 

पढें-  LPG ग्राहकों को मिल सकते हैं 50 लाख रुपये, जानें कैसे उठा सकते हैं लाभ

पढें-  खुशखबरी! हर साल खाते में आएंगे 1 लाख रुपये, मालामाल कर देगी ये स्कीम

दिल्ली सरकार के परिवहन विभाग ने हाल ही में दिल्ली मोटर वाहन नियम, 1993 के तहत 'स्व-पंजीकरण' डीलरों को उनके आउटलेट से बेचे जाने वाले नए गैर-व्यवसायिक(व्यक्तिगत) वाहनों का अस्थायी पंजीकरण जारी करने के लिए विशेष पंजीकरण प्राधिकरण के रूप में नियुक्त किया है।

दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने मंगलवार को ट्वीट कर बताया कि “सीएम अरविंद केजरीवाल के मार्गदर्शन में हम हमेशा सेवाओं को सरल बनाने का प्रयास करते हैं। दिल्ली में स्व-पंजीकरण डीलर अब अपने आउटलेट से बेचे जाने वाले नए वाहनों के लिए अस्थायी पंजीकरण प्रमाणपत्र जारी कर सकते हैं।“

पढें-  हिंदी समझती है ये वॉशिंग मशीन! आपकी आवाज पर खुद धो देगी कपड़े

पढें-  किसान सम्मान निधि मिलनी हो जाएगी बंद! सरकार ने लिस्ट से इन लोगों को किया बाहर

एक अंग्रेजी हवाले से बातचीत में दिल्ली सरकार के अधिकारियों ने बताया कि अब तक, आमतौर पर पड़ोसी राज्यों के निवासियों द्वारा दिल्ली से खरीदे गए वाहनों को क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय (आरटीओ) के मोटर लाइसेंसिंग अधिकारी (एमएलओ) द्वारा अस्थायी पंजीकरण प्रमाण पत्र जारी किया जाता था। अब वाहन डीलर इन अस्थायी प्रमाणपत्रों को जारी कर सकेंगे। ये वाहन के स्थायी रूप से पंजीकृत होने तक वैध रहेंगे। 

परिवहन विभाग के अधिकारियों के मुताबिक यह वाहन डीलरों को अंततः वास्तविक आरसी जारी करने के लिए सशक्त बनाने की दिशा में एक कदम है। हम पहले ही पायलट परीक्षण कर चुके हैं और अस्थायी प्रमाणपत्र जारी करने के लिए उन्हें अधिकृत करना उन्हें सशक्त बनाने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है। उन्होंने कहा, "हमने इस प्रणाली को तीन क्षेत्रों में संचालित किया है और इसे करने के तौर-तरीकों को मजबूत किया है।"

Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X