1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. PM Kisan: क्या आपने भी ली है 2000 रुपए की किस्त, अब जेल जाने को रहिए तैयार

PM Kisan: क्या आपने भी ली है 2000 रुपए की किस्त, अब जेल जाने को रहिए तैयार

प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना का लाभ लेने वाले किसानों के लिए बुरी खबर है। अब सरकार आपके खिलाफ कार्रवाई की तैयारी कर रही है। आपको भी जेल जाना पड़ सकता है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: June 14, 2021 11:18 IST
PM Kisan: क्या आपने भी लिया है 2000 रुपए की किस्त का लाभ, अब जेल जाने को रहिए तैयार- India TV Paisa
Photo:FILE

PM Kisan: क्या आपने भी लिया है 2000 रुपए की किस्त का लाभ, अब जेल जाने को रहिए तैयार

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना का लाभ लेने वाले किसानों के लिए बुरी खबर है। अब सरकार आपके खिलाफ कार्रवाई की तैयारी कर रही है। आपको भी जेल जाना पड़ सकता है। दरअसल सरकार उन लोगों के खिलाफ अब सख्त हो गई है जो इस योजना का लाभ अनुचित तरीके से उठा रहे है। ऐसे लोगों जल्द ही पकड़े जाएंगे क्योंकि उनका नाम आधार कार्ड से जुडा है औऱ आधार को पैन कार्ड से जोड़ा गया है। इस संबंध में झारखंड के कई जिलों में इस तरह के लोगों की पहचान की जा चुकी है जो अपात्र होते हुए भी इस योजना का अनुचित तरीके से लाभ ले रहे है। ऐसे में अब इन सबके खिलाफ केस दर्ज हो चुका है। ऐसे में आपको सलाह दी जाती है कि ऐसी गलती ना करें क्योंकि सरकार ने अब कार्रवाई करने की पूरी तैयारी कर ली है।

पीएम किसान सम्मान निधि से छोटे किसान को सालाना छह हजार रुपये की राशि मिलती है। पीएम किसान योजना में यह प्रावधान है कि यदि कोई किसान पहली बार योजना में अपना निबंधन कराता है, तो उसे दो किस्त की राशि एक साथ दी जाती है। इस योजना में एक किसान को एक साल में दो-दो हजार रुपये के हिसाब से छह हजार रुपये दिए जाते हैं।

कैसे बंटती है स्कीम में रकम

केंद्र सरकार की इस योजना में रकम प्रदेश सरकारों के द्वारा दी गयी जानकारी के आधार पर बंटती है। ऐसे में ये योजना दो चरणों में पूरी होती है। पहले चरण में प्रदेश सरकार किसानों का वेरिफिकेशन कर योग्य किसानों की लिस्ट आगे बढ़ाती है, जिसके बाद केंद्र सरकार से पैसा इन किसानों के खातों में पहुंच जाता है। यही वजह है कि स्कीम की 8 किस्त जारी होने के बाद पश्चिम बंगाल के किसानों को पहली बार ये रकम मिली है। कई बार पैसा प्रदेश सरकार के द्वारा वेरिफिकेशन में समय लगने की वजह से किसानों को देर में मिलता है। वेरिफिकेशन में देरी के लिये किसानों के द्वारा अधूरी जानकारियां अहम वजह होती हैं।

कैसे जाने देरी की वजह

देरी की वजह जानने के लिये या तो आप अपना ऑनलाइन स्टेट्स जांच सकते हैं। या फिर सीधे टोल फ्री नंबर पर बात कर सकते हैं। अगर हेल्प लाइन या ईमेल के जरिये जानकारी चाहते हैं तो इन नंबर और आईडी की मदद ले सकते हैं।

  • पीएम किसान टोल फ्री नंबर: 18001155266
  • पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर:155261
  • पीएम किसान लैंडलाइन नंबर्स: 011—23381092, 23382401
  • पीएम किसान की नई हेल्पलाइन: 011-24300606
  • पीएम किसान की एक और हेल्पलाइन है: 0120-6025109
  • ई-मेल आईडी: pmkisan-ict@gov.in

ऑनलाइन स्टेटस से कैसे जाने देरी की वजह

  • पीएम किसान सम्मान निधि पर स्टेटस जानने के लिये https://pmkisan.gov.in पर जायें beneficiary status पर क्लिक करें
  • आधार नंबर, अकाउंट नंबर, या मोबाइल नंबर से अपना स्टेटस जानें
  • अगर स्टेटस में FTO is Generated and Payment confirmation is pending दिखे तो समझ जायें कि आपका पैसा आने वाला है। इसका राज्य सरकार के द्वारा वेरिफिकेशन हो चुका है और आपकी किस्त को आपके बैंक खाते में जमा करने के आदेश दिये जा चुके हैं।

वही अगर साइट पर जाकर अपना पेमेंट स्टेटस चेक ( Installment Payment Status) करते हैं और वहां आपको Rft Signed by State दिखता है तो इसका मतलब  है कि राज्य सरकार ने आपका वेरिफिकेशन कर लिया है और इसके बाद राज्य सरकार आपके खाते में पैसा ट्रांसफर करने के लिए केंद्र से अनुरोध करती है। इससे भी साफ है कि आपकी किस्त पर मुहर लग गयी है, और केंद्र की तरफ से हरी झंडी मिलते ही रकम आपके खाते में आ जायेगी।

Write a comment
Click Mania
bigg boss 15