Thursday, April 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. बैंक अकाउंट में आ गई है सैलरी, कैश निकालने के लिए आप आजमा सकते हैं इन तरीकों को

बैंक अकाउंट में आ गई है सैलरी, कैश निकालने के लिए आप आजमा सकते हैं इन तरीकों को

एक से लेकर 7 तारीख तक सभी सरकारी और प्राइवेट कर्मचारियों के बैंक एकाउंट में सैलरी आ जाती है लेकिन टेंशन इस बात की है कि कैश कैसे निकालें।

Ankit Tyagi Ankit Tyagi
Updated on: December 02, 2016 12:44 IST
बैंक अकाउंट में आ गई है सैलरी, कैश निकालने के लिए आप आजमा सकते हैं इन तरीकों को- India TV Paisa
बैंक अकाउंट में आ गई है सैलरी, कैश निकालने के लिए आप आजमा सकते हैं इन तरीकों को

नई दिल्‍ली। एक से लेकर 7 तारीख तक सभी सरकारी और प्राइवेट कर्मचारियों के बैंक अकाउंट में सैलरी आ जाती है। लेकिन टेंशन इस बात की है कि कैश कैसे निकालें। बैंकों के सामने लंबी-लंबी लाइन है, एटीएम में पैसा नहीं है। जिस एटीएम में पैसा है वहां लोगों की भीड़ है। ज्‍यादातर एटीएम से 2,000 रुपए के नोट निकल रहे हैं, जिससे काम नहीं चल रहा है, क्‍योंकि खुल्‍ले पैसे की दिक्‍कत है। ऐसे में आप बैंक एकाउंट से सैलरी निकालने के लिए इन जगहों का इस्तेमाल कर मुश्किलों से बच सकते हैं।

  • देशभर में करीब 25,000 सरकारी तेल कंपनियों के पेट्रोल पंप पर कैश निकलाने की सुविधा दी गई है। यहां पीओएस (प्‍वाइंट ऑफ सेलस) पर अपने डेबिट कार्ड को स्वाइप कर 2,000 रुपए निकालने की सुविधा है। पेट्रोल पंप ने स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के साथ मिलकर माइक्रो एटीएम लगाया है। पेट्रोल पंप पर जाने से पहले अपना पहचान पत्र भी साथ रख लें।
  • इसके अलावा बिग बाजार और वी-मार्ट जैसे रिटेल स्‍टोर पर भी आप डेबिट कार्ड को स्‍वाइप कर 2000 रुपए प्राप्‍त कर सकते हैं। देश के 258 बिग बाजार और फूड बाजार में कैश निकालने की सुविधा उपलब्ध होगी। वी-मार्ट के दूसरी और तीसरी श्रेणी के शहरों में बड़ा नेटवर्क है। वी-मार्ट 116 शहरों में 136 स्टोर का परिचालन करती है। नागरिक अपने डेबिट कार्ड के जरिये नकदी निकाल सकते हैं।

तस्‍वीरों में देखिए कैसे छोटे-छोटे विक्रेता कर रहे हैं Paytm का इस्‍तेमाल

Paytm

1 (110)IndiaTV Paisa

2 (102)IndiaTV Paisa

4 (102)IndiaTV Paisa

3 (102)IndiaTV Paisa

  • एप आधारित टैक्‍सी सर्विस देने वाली कंपनी OLA भी मोबाइल एटीएम सर्विस दे रही है। इसके तहत आप OLA की चुनिंदा टैक्‍सी से डेबिट कार्ड के माध्‍यम से कैश विड्रॉ कर सकते हैं। इसके लिए कंपनी ने भारतीय स्‍टेट बैंक और पंजाब नेशनल बैंक के साथ साझेदारी की है।
  • कैश निकालने की सुविधा देश में करीब एक लाख 30 हजार पोस्ट ऑफिस में भी उपलब्ध हैं। सरकार की तरफ से निर्देश दिए गए हैं कि पोस्ट ऑफिस भी नए नोट पहुंचाए जाएं, ताकि वहां से पैसा निकालने वालों को तकलीफ न हो।
  • वोडाफोन इंडिया भी अपने एम पैसा उपभोक्ताओं के लिए अपने डिजिटल वॉलेट का इस्तेमाल कर 1,20,000 से अधिक वोडोफोन एम पैसा आउटलेट्स से नकद राशि निकालने की नई सुविधा दे रही है। यह सुविधा नकदी की उपलब्धता पर आधारित है। उसके 84 लाख से अधिक एम पैसा ग्राहक हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement