Friday, May 10, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. SBI ग्राहकों के लिए खुशखबरी, कम अवधि वाले लोन पर MCLR दर 0.05- 0.10 प्रतिशत घटाई

SBI ग्राहकों के लिए खुशखबरी, कम अवधि वाले लोन पर MCLR दर 0.05- 0.10 प्रतिशत घटाई

स्टेट बैंक की एमसीएलआर दर में की गई यह लगातार 14वीं कटौती है। इस कटौती के बाद भी यह दर बाजार में सबसे कम है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: July 08, 2020 11:32 IST
SBI cuts MCLR by 5-10 bps for shorter tenors- India TV Paisa
Photo:GOOGLE

SBI cuts MCLR by 5-10 bps for shorter tenors

नई दिल्‍ली। देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने बुधवार को कहा कि उसने कम अवधि के कर्ज पर कोष की सीमांत लागत आधारित ब्याज दर (एमसीएलआर) में 0.05 से लेकर 0.10 प्रतिशत तक कटौती की है। यह कटौती 10 जुलाई से लागू होगी। एसबीआई के जारी वक्तव्य में कहा गया है कि एमसीएलआर में यह कटौती तीन माह तक के लिए दिए जाने वाले कर्ज पर लागू होगी। इसका मकसद कर्ज उठाव और मांग को बढ़ावा देना है।

एमसीएलआर में की गई इस कटौती के बाद तीन माह तक की अवधि के कर्ज पर बैंक की ब्याज दर घटकर 6.65 प्रतिशत वार्षिक रह जाएगी। यह दर बैंक की बाहरी बेंचमार्क आधारित ब्याज दर (ईबीएलआर) के बराबर हो गई है। स्टेट बैंक की एमसीएलआर दर में की गई यह लगातार 14वीं कटौती है। इस कटौती के बाद भी यह दर बाजार में सबसे कम है। 

एचडीएफसी बैंक ने सभी अवधि के लिए एमसीएलआर में 0.20 प्रतिशत कटौती

देश के सबसे बड़ी निजी बैंक एचडीएफसी बैंक ने मंगलवार को अपने सभी अवधि के कर्ज के लिए कोष की सीमांत लागत आधारित ब्याज दर (एमसीएलआर) में 20 आधार अंक या 0.20 प्रतिशत की कटौती का ऐलान किया था। नई दरें 7 जुलाई, 2020 से प्रभावी हो चुकी हैं। पिछले महीने भी एचडीएफसी बैंक ने एमसीएलआर दरों में 5 आधार अंकों की कटौती की थी।

नई कटौती के बाद ओवरनाइट एमसीएलआर घटकर 7.10 प्रतिशत, एक माह के लिए एमसीएलआर 7.15 प्रतिशत और एक साल के लिए कर्ज पर एमसीएलआर 7.45 प्रतिशत हो गई है। तीन साल के लिए एमसीएलआर 7.65 प्रतिशत हो गई है।  

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement