1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. बिना डॉक्‍यूमेंट्स सिर्फ 3 मिनट में मिलेंगे 50,000 रुपए, ऐसे उठाएं SBI की इस स्‍कीम का फायदा

बिना डॉक्‍यूमेंट्स सिर्फ 3 मिनट में मिलेंगे 50,000 रुपए, ऐसे उठाएं SBI की इस स्‍कीम का फायदा

ई-मुद्रा लोन के तहत छोटे व्यापारी एक लाख रुपए तक का लोन ले सकते हैं। लेकिन इसके लिए कुछ डॉक्यूमेंट्स की जरूरत होगी।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: September 25, 2020 8:42 IST
SBI provide e-mudra loan of Rs 50,000 in 3 minutes without documents- India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO

SBI provide e-mudra loan of Rs 50,000 in 3 minutes without documents

नई दिल्‍ली। यदि कोरोना वायरस की वजह से आपकी नौकरी चली गई है और अब आप कोई कोई छोटा-मोटा स्‍व-रोजगार करना चाहते हैं और आपको तुरंत पैसों की जरूरत है तो मुद्रा लोन आपकी मदद कर सकता है। जिन लोगों के पास स्टेट बैंक (SBI) में सेविंग अकाउंट या करेंट अकाउंट है, तो वे SBI से 50,000 रुपए तक का ई-मुद्रा लोन ले सकते हैं। e-MUDRA लोन की सबसे अच्छी बात यह है कि इसके लिए आपको बैंक की शाखा में जाने की जरूरत नहीं है। इसके लिए आप घर बैठे ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। SBI अपने ग्राहकों को बिना किसी डॉक्यूमेंट के सिर्फ 3 मिनट में 50,000 रुपए तक का ई-मुद्रा लोन दे रही है।

आपको बता दें कि ई-मुद्रा लोन सिर्फ लघु उद्यमियों को दिया जाता है। इसके लिए आपके पास कम से कम एसबीआई बैंक में 6 महीने पुराना चालू या बचत खाता होना जरूरी है। ई-मुद्रा लोन  की अधिकतम अवधि 5 वर्ष होती है। लेकिन अगर आप 50,000 रुपए से ज्यादा का लोन लेना चाहते हैं तो इसके लिए आप को बैंक की शाखा में जाना होगा और जरूरी प्रक्रियाएं पूरी करनी होंगी। इसके लिए आपको डॉक्यूमेंट्स भी देने होंगे और बिजनेस की डिटेल भी देना होगा।

ई-मुद्रा लोन के तहत छोटे व्यापारी एक लाख रुपए तक का लोन ले सकते हैं। लेकिन इसके लिए कुछ डॉक्यूमेंट्स की जरूरत होगी।

लगेंगे ये डॉक्यूमेंट

50 हजार रुपए से अधिक का ई-मुद्रा लोन लेने के लिए आवेदन करने के लिए आपको अपना सेविंग अकाउंट या करेंट अकाउंट नंबर और ब्रांच की डीटेल उपलब्‍ध करानी होगी। इसके अलावा आप जो भी व्यवसाय या कारोबार करते हैं, उसका प्रमाण-पत्र भी देना जरूरी होगा। आपके बैंक अकाउंट के साथ आधार नंबर लिंक्ड होना चाहिए। इसके अलावा जीएसटीएन नंबर और दुकान या व्यवसाय के प्रमाण के साथ बिजनेस रजिस्ट्रेशन डॉक्यूमेंट भी बैंक को दिखाने होंगे। इसके अलावा अगर आप आरक्षित श्रेणी से आते हैं तो जाति प्रमाण पत्र भी देना होगा।

Write a comment
X