ye-public-hai-sab-jaanti-hai
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. SGB: सरकार दे रही है डिस्काउंट पर सोना खरीदने का मौका,ऑफर सिर्फ 5 दिन के लिए

SGB: सरकार दे रही है डिस्काउंट पर सोना खरीदने का मौका,ऑफर सिर्फ 5 दिन के लिए

इस स्कीम में पैसा लगाने का एक फायदा यह भी है कि आप यहां डिस्काउंट के साथ सोना खरीद सकते हैं।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: November 29, 2021 14:06 IST
SGB: सरकार दे रही है...- India TV Paisa

SGB: सरकार दे रही है डिस्काउंट पर सोना खरीदने का मौका,ऑफर सिर्फ 5 दिन के लिए 

Highlights

  • आप अगले पांच दिनों तक सरकारी स्कीम में डिस्काउंट के साथ सोना खरीद सकते हैं
  • सॉवरेन गोल्ड बॉण्ड की ताजा किस्त के लिए इश्यू प्राइस 4,791 रुपये प्रति ग्राम तय
  • सरकार निवेशकों को इश्यू प्राइस में 50 रुपये प्रति ग्राम का डिस्काउंट दे रही है

आज सोने में निवेश करना चाहते हैं? तो आपके लिए सरकार एक बार फिर खास मौका लेकर आई है। आप अगले पांच दिनों तक सरकारी स्कीम में डिस्काउंट के साथ सोना खरीद सकते हैं। सरकार ने सोमवार 29 नवंबर से सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम (Sovereign Gold Bond Scheme- SGB) 2021-22 की आठवीं सीरीज को पेश कर दिया है। यह सरकारी गोल्ड स्कीम अगले पांच दिनों के लिए सब्सक्रिप्शन के लिए खुली रहेगी। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने सॉवरेन गोल्ड बॉण्ड की ताजा किस्त के लिए इश्यू प्राइस 4,791 रुपये प्रति ग्राम तय किया है।

आरबीआई ने इससे जुड़ी जानकारी देते हुए बताया कि ग्राहक विभिन्न् तरीकों से सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड को खरीद सकते हैं। बॉन्ड बैंकों (स्मॉल फाइनेंस बैंकों और पेमेंट बैंकों को छोड़कर), स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (SHCIL), नामित डाकघरों और मान्यता प्राप्त स्टॉक एक्सचेंजों जैसे नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड और बीएसई के माध्यम से बेचे जाएंगे।

सरकार दे रही है डिस्काउंट

सरकार की इस स्कीम में पैसा लगाने का एक फायदा यह भी है कि आप यहां डिस्काउंट के साथ सोना खरीद सकते हैं। सरकार निवेशकों को इश्यू प्राइस में 50 रुपये प्रति ग्राम का डिस्काउंट दे रही है। जो ग्राहक ऑनलाइन अप्लाई करते हैं और डिजिटल माध्यम के जरिए भुगतान करते हैं, उन्हें यह डिस्काउंट मिलेगा। ऐसे निवेशकों के लिए गोल्ड बॉन्ड का इश्यू प्राइस प्रति ग्राम सोने के लिए 4,741 रुपये होगा।

नकद भुगतान के लिए 20000 रुपये की लिमिट

नकद भुगतान के लिए एक व्यक्ति इन बॉन्ड्स को खरीदते समय अधिकतम 20,000 रुपये तक का भुगतान कर सकता है। कोई भी डिमांड ड्राफ्ट या चेक या इलेक्ट्रॉनिक बैंकिंग का भुगतान करना चुन सकता है। गोल्ड बॉन्ड्स की अवधि आठ सालों की होगी। इसके साथ पांचवें साल के बाद एग्जिट ऑप्शन मिलेगा, जिसे अगली ब्याज के भुगतान की तारीख पर इस्तेमाल किया जा सकता है। निवेशकों को सालाना 2.50 फीसदी की तय दर पर ब्याज मिलेगी, जिसका भुगतान साल में दो बार किया जाएगा।

2015 में लॉन्च हुई थी स्कीम

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम को नवंबर 2015 में लॉन्च किया गया था। इसका मकसद फिजिकल गोल्ड की डिमांड को कम करना और घरेलू बचत में से जिस हिस्से का इस्तेमाल सोने की खरीदारी के लिए इस्तेमाल किया जाता है, उसे वित्तीय बचत में लगाना था।

कितना खरीद सकते हैं सोना

इसमें व्यक्ति कम से कम एक ग्राम सोने का निवेश कर सकता है इसके साथ हिंदू अनडिवाइडेड फैमिली 4 किलोग्राम और ट्रस्ट और समान इकाई अप्रैल से मार्च तक हर वित्त वर्ष 20 किलोग्राम का निवेश कर सकते हैं। बॉन्ड भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा भारत सरकार की ओर से जारी किया जाता है। 

Write a comment
elections-2022