Tuesday, April 23, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. 1 अक्‍टूबर से बदल गए हैं ये पांच नियम, जानिए आप पर क्‍या होगा असर

1 अक्‍टूबर से बदल गए हैं ये पांच नियम, जानिए आप पर क्‍या होगा असर

आज यानि 1 अक्‍टूबर से कई क्षेत्रों के नियम बदल गए हैं जिनका असर हमारी और आपकी रोजमर्रा की जिंदगी पर होने वाला है।

Manish Mishra Manish Mishra
Published on: October 01, 2017 11:00 IST
1 अक्‍टूबर से बदल गए हैं ये पांच नियम, जानिए आप पर क्‍या होगा असर- India TV Paisa
1 अक्‍टूबर से बदल गए हैं ये पांच नियम, जानिए आप पर क्‍या होगा असर

नई दिल्‍ली। आज यानि 1 अक्‍टूबर से कई क्षेत्रों के नियम बदल गए हैं जिनका असर हमारी और आपकी रोजमर्रा की जिंदगी पर होने वाला है। देश के सबसे बड़े बैंक SBI में सेविंग्‍स बैंक अकाउंट को लेकर नया नियम लागू हो जाएगा। मोबाइल के कॉल रेट भी कम हो जाएंगे। इसके अलावा एसबीआई में जिन सहयोगी बैंकों का विलय हुआ है अगर उनके चेक आपके पास हैं तो फिर यह खबर जरूर पढि़ए।

यह भी पढ़ें : बाबा रामदेव व बालकृष्‍ण के बाद ये होंगे पतंजलि के उत्‍तराधिकारी, 4 साल में बन जाएगा दुनिया की सबसे बड़ा FMCG ब्रांड

SBI के नियमों में आज से हुए ये बदलाव

देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक SBI ने सेविंग्‍स अकाउंट में रखी जाने वाली न्‍यूनतम राशि 1 अक्‍टूबर से घटा दिया है। अब 5,000 रुपए की जगह खाते में कम से कम 3,000 रुपए रखना होगा। इसके अलावा, SBI में अभी तक खाता बंद करने पर शुल्‍क लिया जाता था लेकिन 1 अक्टूबर से कोई चार्ज नहीं लिया जाएगा।

हालांकि, शुल्‍क में यह छूट खाता खोलने के कम से कम 14 दिन तक और एक साल बाद ही खाता बंद करने पर मिलेगी। 14 दिन के बाद और 1 साल से पहले बंद करने पर 500 रुपए और GST लगेगा। आपको बता दें कि SBI में जिन सहयोगी बैंकों का विलय हुआ है उनके चेक भी आज यानि 1 अक्‍टूबर से नहीं चलेंगे।

यह भी पढ़ें : अब 31 दिसंबर तक बिकेगा GST लागू होने से पहले निर्मित सामान, सरकार ने तीन महीने और बढ़ाई समयसीमा

1 अक्टूबर से कॉल दरें सस्ती हो जाएंगी क्योंकि टेलिकॉम नियामक TRAI ने 1 अक्‍टूबर से इंटरकनेक्शन चार्जेज (IUC) घटा दिया है। इससे मोबाइल फोन से बातचीत के खर्चे कम हो जाएंगे।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement