1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. शादी की तैयारियों में भी बचत का मौका, इंगेजमेंट रिंग खरीदते वक्त रखें इन 7 बातों का ध्यान

शादी की तैयारियों में भी बचत का मौका, इंगेजमेंट रिंग खरीदते वक्त रखें इन 7 बातों का ध्यान

बात जब इंगेजमेंट रिंग खरीदने की हो तब तो यह और भी जरूरी हो जाता है कि फि‍जूलखर्च बिल्‍कुल न हो, क्‍योंकि सगाई के बाद शादी पर अन्‍य बड़े खर्च करने होते हैं।

Sachin Chaturvedi Sachin Chaturvedi
Published on: November 15, 2017 20:42 IST
शादी की तैयारियों में भी बचत का मौका, इंगेजमेंट रिंग खरीदते वक्त रखें इन 7 बातों का ध्यान- India TV Paisa
शादी की तैयारियों में भी बचत का मौका, इंगेजमेंट रिंग खरीदते वक्त रखें इन 7 बातों का ध्यान

नई दिल्‍ली: यह सच है कि प्रेम के रिश्‍ते को धन-दौलत से नहीं तौल सकते, लेकिन आज के इस दौर में जरा सी भी फि‍जूलखर्ची भारी पड़ सकती है। बात जब इंगेजमेंट रिंग खरीदने की हो तब तो यह और भी जरूरी हो जाता है कि फि‍जूलखर्च बिल्‍कुल न हो, क्‍योंकि सगाई के बाद शादी और हनीमून जैसे बड़े अवसर भी हैं, जिनके लिए आपको पैसों की जरूरत पड़ने वाली है। इसलिए हम आपको यहां ऐसी सात बातें बता रहे हैं, जिनका अगर आप ख्‍याल रखेंगे तो शायद आगे आने वाले बड़े खर्चों के लिए आप पहले से ही तैयार हो पाएंगे।

1. बजट का रखें ख्‍याल

अपनी अंगूठी खरीदते वक्‍त कभी भी यह न सोचें कि किसने और कितनी महंगी अंगूठी खरीदी है। हमेशा अपनी आर्थिक क्षमता के मुताबिक अपनी अंगूठी का बजट तैयार करें। सबसे जरूरी बात ध्यान रखें कि किसी भी रिश्ते की गहराई को अंगूठी की कीमत से नहीं नापा जा सकता।

2. ज्‍यादा कट वाले हीरे नहीं होते खराब
हीरे की अंगूठी की कीमत कट के आधार पर तय होती है। जिस हीरे में जितने कम कट होते हैं, वह उतना ही ज्‍यादा महंगा होता है। लेकिन सभी कटों को हम अपनी नंगी आंखों से नहीं देख सकते। यदि आप पहली बार हीरा खरीद रहे हैं तो आप बिना कट और कट वाले हीरे में कोई फर्क महसूस नहीं कर पाएंगे। बहुत से मामलों में आपको मैग्‍नीफाइंग ग्‍लास की जरूरत पड़ती है। इसलिए आप कुछ कट के साथ हीरा खरीदकर भी बचत कर सकते हैं।

3. जांच लें हीरे का वजन
हीरे का वजन को कैरेट में नापा जाता है और यह सगाई की अंगूठी का मूल्‍यांकन करने के लिए लोग सबसे ज्‍यादा इसी पर ध्‍यान देते हैं। ज्‍वेलर्स भी अपने अधिकांश उत्‍पादों की कीमत उनके वजन के आधार पर ही तय करते हैं। इसलिए आप ऐसे हीरे का चयन कर सकते हैं जो देखने में तो बड़ा लगे, लेकिन वजन में थोड़ा कम हो। अधिकांश लोग आधा कैरेट के अंतर को नहीं भांप पाते। यह पैसा बचाने का एक ऐसा आसान रास्‍ता हो सकता है, जिसमें आप क्‍वालिटी से समझौता किए बगैर अच्‍छी डायमंड रिंग खरीद सकते हैं।

4. ऑनलाइन खरीदें
ऑनलाइन शॉपिंग आपको बड़े पैमाने पर विकल्‍प प्रदान करती है। आप बिना किसी सेल्‍सपर्सन के दबाव के आराम से कीमत की तुलना कर सकते हैं और विभिन्‍न प्रकार के हीरों के बारे में जान सकते हैं। ऑनलाइन शॉपिंग पर कई बार आपको अच्‍छे ऑफर्स भी मिल सकते हैं, जिनमें भारी डिस्‍काउंट भी शामिल होते हैं।

5. हीरे के अलावा और रत्नों का भी है विकल्प
अपनी शादी या सगाई के लिए आप रूबी, पन्ना या ऐसे ही अन्‍य रत्नों के बारे में भी सोच सकते हैं। हीरे की तुलना में रत्नों की कीमत बेशक कम होती है लेकिन ये बेहद आकर्षक होते हैं।

यह भी पढ़ें: भारत में Xiaomi Redmi Note 4 की कीमत 1,000 रुपए घटी, जानिए अब कितने का मिलेगा यह

6. प्लेटिनम के बजाए चुने सोना
एक सुंदर इंगेजमेंट के लिए केवल प्‍लेटिनम ही एक मात्र विकल्‍प नहीं होता। पैसा बचाने के लिए आप यलो गोल्‍ड, रोज गोल्‍ड और यहां तक कि व्‍हाइट गोल्‍ड का भी विकल्‍प चुन सकते हैं। इससे अंगूठी की कुल कीमत का एक बहुत बड़ा हिस्‍सा आप बचा पाएंगे।

7. ब्रांड के पीछे न भागें
ब्रांड और उसके डिजाइन हर किसी को अच्‍छे लगते हैं, जो कि काफी महंगे होते हैं। यदि आप पैसा बचाना चाहते हैं तो आप किसी भी ब्रांडेड प्रोडक्‍ट्स का फोटो खींचकर उसे किसी भी ज्‍वेलर से कम कीमत पर बनवा सकते हैं। यदि आपका सोना शुद्ध है तो उसकी कीमत बाजार में उतनी ही रहेगी, जितनी ब्रांडेड सोने की। हां यह जरूर याद रखें कि सोना हमेशा हॉलमार्क वाला ही खरीदें।

Write a comment
X