Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. Tech Tips: Gmail, WhatsApp और Truecaller को बनाइए और भी ज्यादा स्मार्ट, कीजिए सेटिंग्स में छोटे से बदलाव

Tech Tips: Gmail, WhatsApp और Truecaller को बनाइए और भी ज्यादा स्मार्ट, कीजिए सेटिंग्स में छोटे से बदलाव

Gmail, True Caller और Whats App ये तमाम वो मोबाइल एप्लीकेशन हैं जिनका इस्तेमाल रोजाना तमाम स्मार्टफोन और इंटरनेट यूजर्स करते हैं।

Surbhi Jain Surbhi Jain
Updated on: May 26, 2016 19:09 IST
Gmail, WhatsApp और Truecaller को बनाइए और भी ज्यादा स्मार्ट, कीजिए सेटिंग्स में छोटे से बदलाव- India TV Paisa
Gmail, WhatsApp और Truecaller को बनाइए और भी ज्यादा स्मार्ट, कीजिए सेटिंग्स में छोटे से बदलाव

नई दिल्ली। Gmail, True Caller और WhatsApp ये तमाम वो मोबाइल एप्लीकेशन हैं जिनका इस्तेमाल रोजाना तमाम स्मार्टफोन और इंटरनेट यूजर्स करते हैं। लेकिन इन एप्स से जुड़ी तमाम छोटी बड़ी ऐसी बातें हैं जिनके बारे में अगर यूजर को पता हो तो इनकी उपयोगिता और भी बढ़ जाती है। जैसे आप True caller मोबाइल एप का इस्तेमाल सामान्य रूप से किसी अनजान नंबर से आए कॉल की आईडी पता करने के लिए करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि छोटी सी सेटिंग्स चेंज करने के बाद ही आप अपने नंबर को Truecaller के डेटाबेस से हटा सकते हैं जिसके बाद सामने वाला इंसान यह नहीं पता लगा पाएगा कि यह नंबर किस उपभोक्ता का है। Indiatvpaisa.com की टीम आज अपनी इस स्टोरी में अपने पाठकों को Gmail, Truecaller और WhatsApp से जुड़ी कुछ ऐसी सेटिंग्स बताएगा जिनको यूज करके कोई भी यूजर्स इन एप्स का और अच्छे से इस्तेमाल कर सकता है।

पहले समझिए Gmail पर आईडी ब्लॉक करना

अगर आप Gmail पर किसी विशेष आईडी से मेल प्राप्त (रिसीव) करना नहीं चाहते हैं तो आप इसको ब्लॉक कर सकते हैं। इसके लिए आपको फिल्टर सेटअप में कुछ चेंज करने होंगे।

कैसे चेंज करें सेटिंग्स-

  • Gmail लॉग इन करें। इसके बाद बाद पेज के टॉप पर सर्च बार के साइड में सर्च बटन के साथ दिए गए एरो पर क्लिक करें।
  • इसके बाद एक फॉर्म खुल जाएगा। इसकेFROM सेक्शन वह आईडी डालें जिसे आप ब्लॉक करना चाहते हैं। इसमें आप आईडी (abc@xyz.com)या फिर पूरा डोमेन(@xyz.com) भी डाल सकते है। अब क्रिएट फिल्टर पर क्लिक करें।
  • क्लिक करने के बाद खुले गए पेज पर Delete it के बॉक्स पर चेक करें। अब क्रिएट फिल्टर पर क्लिक करें। ऐसा करने के बाद दी गई आईडी या डोमेन के आने वाले सारे मेल अपने आप ट्रैश बॉक्स में चले जाएंगे। इन ई-मेल के लिए आपको कोई नोटिफिकेशन भी नहीं मिलेगा।साथ ही 30 दिनों के बाद यह मेल अपने आप डिलीट हो जाएंगे।

तस्वीरों में देखिए कैसे करें Gmail पर आईडी ब्लॉक

how to block Gmail ID

Untitled-1 (25)IndiaTV Paisa

Capture2 (9)IndiaTV Paisa

Capture3 (10)IndiaTV Paisa

capture4IndiaTV Paisa

Truecaller

अगर आप चाहते हैं कि आप किसी को कॉल करें और उस व्यक्ति के पास Truecaller एक्टिव होने के बाद भी आपकी आईडी न दिखे इसके लिए भी आपको एक छोटी सी सेटिंग चेंज करनी होगी।

  • एंड्रॉयड फोन में एप को ओपन करें। इसके बाद पेज के टॉप पर बायीं ओर दिए गए आइकन पर टैप करें। यहां से सेटिंग्स को सेलेक्ट कर केAbout पर टैप करें। इसके बाद डीएक्टिवेट एकाउंट पर टैप कर दें।
  • आईफोन के लिए एप ओपन करें। पेज के टॉप पर दायीं ओर बने गियर आइकन को टैप करें। यहांAbout Truecaller पर जाएं। पेज के नीचे की ओर ट्रूकॉलर को डिएक्टिवेट कर दें।
  • विंडोज मोबाइल के लिए एप को ओपन करें। इसके बाद नीचे दाईं ओर तीन डॉट वाले आइकन पर टैप करें। यहां से सेटिंग्स पर जाएं और हैल्प पर टैप करें। इसके बाद डिएक्टिवेट पर टैप कर दें।

तस्वीरों में देखिए कैसे हटाएं truecaller से अपना डेटाबेस

truecaller

Untitled-1 (26)IndiaTV Paisa

Untitled-2 (20)IndiaTV Paisa

Untitled-3 (18)IndiaTV Paisa

WhatsApp

व्हाट्सएप डेटा का लें बैकअप – अपने व्हाट्सएप डेटा का बैकअप आप गूगल ड्राइव पर ले सकते हैं। इसके बाद आप अपनी सारी चैट, फोटो और वीडियो को सुरक्षित रख सकते हैं। ऐसा करने से जरूरत पड़ने पर आप इन्हें रिस्टोर भी कर सकते हैं।

कैसे करें बैकअप क्रिएट-

  • व्हाट्सएप ओपन करें। इसके बाद सेटिंग्स में जाकर Chats पर जाएं। यहां से चैट बैकअप पर टैप करें। इसके बाद गूगल ड्राइव सेटअप के ऑप्शन पर क्लिक करें। ध्यान रहे ऐसा करने पर इंटरनल बैकअप क्रिएट होगा। अगर आपका फोन का डेटा डिलीट होगा तो यह बैकअप भी डिलीट हो जाएगा।
  • इसी पेज पर नीचे की ओर बैकअप को गूगल ड्राइव पर टैप करें। यहां से बैकअप का समय सेलेक्ट कर सकते है जैसे कि डेली, वीकली, मंथली आदि।
  • इसके बाद Choose an account पर टैप करें। यहां से आप चुनाव कर सकते हैं कि किस Gmail आईडी पर व्हाट्सएप का बैकअप क्रिएट हो।
  • इसके बाद पहला दिया गया वह एकाउंट है जिसे आप अपना एंड्रॉयड डिवाइस इस्तेमाल कर रहे हैं। अगर किसी और आईडी पर बैकअप क्रिएट करना चाहते हैं तो Add Account पर टैप करें। इसके बाद निर्देश अनुसार इसको भरें।
  • इसके बाद बैकअप के लिए नेटवर्क का चुनाव कर सकते हैं जैसे कि सिर्फ वाई-फाई पर, या वाई-फाई+ सेल्युलर।

तस्वीरों में देखिए कैसे करें बैकअप क्रिएट

WHATSAPP DATA BACKUP

Untitled-1 (27)IndiaTV Paisa

Untitled-2 (21)IndiaTV Paisa

Untitled-3 (19)IndiaTV Paisa

Untitled-4 (15)IndiaTV Paisa

Untitled-5 (13)IndiaTV Paisa

Untitled-6 (9)IndiaTV Paisa

Untitled-7 (6)IndiaTV Paisa

बैकअप में आप वीडियो का भी बैकअप क्रिएट कर सकते हैं। इसके लिए include Video पर टैप करके बैकअप बना सकते हैं।

आईफोन यूजर्स अपने आईओएस पर एप ओपन करें। सेटिंग्स पर जाकर चैट सैटिंग्स पर टैप करें। अब चैट बैकअप का ऑप्शन होगा। यहां पर दिए विकल्पों में से अपनी हिसाब से चयन करें। आईओएस में आई क्लाउड पर बैकअप क्रिएट होता है।

Google ने पेश किए इंस्‍टेंट मैसेजिंग एप Allo और Duo, व्‍हाट्सएप

अब YouTube से भी कर सकेंगे चैट, Facebook, Whatsapp और Snapchat से होगा सीधा मुकाबला

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement