Saturday, May 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. इन ऐप्‍स के इस्‍तेमाल से फ्री में यूज कर सकेंगे इंटरनेट, नहीं करना होगा मोबाइल डेटा के लिए रीचार्ज

इन ऐप्‍स के इस्‍तेमाल से फ्री में यूज कर सकेंगे इंटरनेट, नहीं करना होगा मोबाइल डेटा के लिए रीचार्ज

स्मार्टफोन यूजर्स को अगर फ्री डेटा मिल जाए तो इससे अच्छी बात और क्या हो सकती है। क्या आप जानते हैं कि आपके प्‍ले स्‍टोर पर ऐसी कई ऐप्‍स मौजूद हैं।

Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Updated on: January 13, 2016 16:03 IST
इन ऐप्‍स के इस्‍तेमाल से फ्री में यूज कर सकेंगे इंटरनेट, नहीं करना होगा मोबाइल डेटा के लिए रीचार्ज- India TV Paisa
इन ऐप्‍स के इस्‍तेमाल से फ्री में यूज कर सकेंगे इंटरनेट, नहीं करना होगा मोबाइल डेटा के लिए रीचार्ज

नई दिल्‍ली। स्मार्टफोन यूजर्स को अगर फ्री डेटा मिल जाए तो इससे अच्छी बात और क्या हो सकती है। क्या आप जानते हैं कि आपके प्‍ले स्‍टोर पर ऐसी कई ऐप्‍स मौजूद है, जिनको इंस्टॉल करने पर के बाद आपको डेटा खर्च होने की टेंशन नहीं होगी। इनमें से कई ऐप्‍स जहां बिना डेटा खर्च के चलती हैं, वहीं कुछ ऐसी एेप्‍स भी हैं जो आपको ऐप यूज करने पर फ्री डेटा उपलब्ध कराती है। खास बात यह है कि इन एेप्स के कोई भी हिडन नियम और शर्तें नहीं हैं। हालांकि आपको ध्यान देना होगा, क्‍योंकि आपको बताई जाने वाली सारी एेप्स प्रीपेड यूजर्स के लिए ही है।

यह भी पढ़ें- एयरटेल ने लॉन्च किया विंक गेम्स ऐप, दूसरी कंपनी के उपभोक्ता भी खेल सकेंगे 2,000 गेम

1. जिगाटो (Gigato)

यह ऐप इंस्टॉल करने पर आपको ऐप पर फ्री डेटा ऑफर करता है। इसमें एेप शुरू होने से पहले आपको एक छोटा सा विज्ञापन देखना होगा। सामान्य तौर पर ऑफर किया गया डेटा खर्च किए गए डेटा से ज्यादा होता है। हो सकता है कि इन एेप्स को शुरुआत में इस्तेमाल करने के लिए खपत ज्यादा हो, लेकिन बाद में आप फ्री डेटा कमा सकते हैं। उदाहरण के तौर पर आप व्हाट्सऐप या ट्विटर इस्तेमाल करने के लिए 20 एमबी डेटा खर्चते हैं। इस दौरान आप 25 एमबी डेटा कमाते हैं, जिसे आप अपनी टेलीकॉम कंपनी से हासिल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Keep In Budget: मंथली खर्चों पर नजर रखेंगी ये मोबाइल ऐप्स, पैसा बचाने में मिलेगी मदद

क्या है प्रक्रिया

इंस्टॉल करके अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर करें। इसके बाद आपको माइ एेप्स के स्क्रीन पर रिडायरेक्ट कर दिया जाएगा जिसपर आपको अपने फोन पर इंस्टॉल की गई एेप्स के लिए लिमिटेड टाइम प्रमोशन का समय दिखाया जाएगा इस प्रमोशन की प्रक्रिया को पूरा करने बाद डेटा कमा सकते हैं। ये केवल तब ही संभव है जब आप मोबाइल डेटा के लिए इंटरनेट का इस्तेमाल कर रहे है। वाई फाई पर करने पर आप डेटा नहीं कमा सकते हैं। डेटा पैक रिचार्ज क्रेडिट होने में 4 घंटे तक ले सकता है। इसे गूगल एेप स्टोर से फ्री में इंस्टॉल कर सकते है

तस्वीरों में देखिए 10,000 रुपए से कम कीमत के स्मार्टफोन्स

Smartphones gallery

indiatv-paisa-yu-yureka-pluIndiaTV Paisa

indiatv-paisa-samsung-galaxIndiaTV Paisa

indiatv-paisa-lenovo-k3-notIndiaTV Paisa

indiatv-paisa-intex-Aqua-TrIndiaTV Paisa

indiatv-paisa-coolpad-note3IndiaTV Paisa

2. अर्न टॉकटाइम (Earn Talktime)

ये आपको दूसरी एेप्स को इस्तेमाल करने पर फ्री डेटा देता है। इसके जरिए आप कमाए गए पैसों को आप प्रीपेड रिचार्ज के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें आप अपने दोस्तों को एेप्स को इंस्टॉल करने के लिए, शॉर्ट सर्वे करने आदि पर इन्‍वाइट पर डेटा कमा सकते हैं। इन्‍वाइट व्हाट्सएेप,  फेसबुक,  एसएमएस आदि के जरिए किया जा सकता है। अलग एेप को डाउनलोड व इंस्टॉल के अलग अलग पैसे हैं। गूगल प्ले स्टोर से इसे फ्री में इंस्टॉल किया जा सकता है।

3. पेट्यून्स (Paytunes)

ये एेप आपकी रिंगटोन को विज्ञापन से बदल देता है। इस एेप को इस्टॉल करें और रजिस्टर करें। इसके बाद ये एेप अपने आप नए जिंगल्स इस्टॉल कर देगा। जब भी आपके पास फोन आएगा एक नई रिंगटोन बजेगी और इसपर आपको एक रिडीम प्‍वाइंट मिल जाएगा। इन्हें इकट्ठा करें और जरूरत पड़ने पर रिडीम पेज पर फोन के बिल का भुगतान करें। पेट्यून्स गूगल प्ले स्टोर पर फ्री में उपलब्ध है।

4. माइ एड्स (My Ads)

इस एेप के जरिये आप अपनी पसंद की श्रेणी का विज्ञापन चुन सकते हैं। इसके बाद विज्ञापन पर क्लिक करें और उसके बारे में पढ़े। आपसे विज्ञापन से संबंधित कुछ सवाल पूछे जाएंगे, सही जवाब देने पर आप पैसै कमा सकते हैं। कमाए गए पैसों से आप अपने फोन को रीचार्ज या फिर मोबाइल डेटा खरीदने में इस्तेमाल कर सकते है।

5. स्पेशल डील और कैशबैक ऑफर्स

फ्रीचार्ज, पेटीएम, मोबिक्विक या एयरटेल मनी मोबाइल रीचार्ज के साथ- साथ कुछ स्पेशल डील और कैशबैक ऑफर्स भी मिलते हैं। यानि कि एेप का इस्तेमाल करें और ऑफर का लाभ उठाएं। हर दिन अलग ऑफर्स होते हैं। रीचार्ज करने से पहले हर प्लेटफॉर्म पर चेक कर लें। ऐसा करने से आप पैसे बचा सकते हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement