Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. Aiwa Magnifiq smart TV 55-inch review: स्पष्ट तस्वीर खूबसूरत डिजाइन यानि वैल्यू फॉर मनी

Aiwa Magnifiq smart TV 55-inch review: स्पष्ट तस्वीर खूबसूरत डिजाइन यानि वैल्यू फॉर मनी

आइवा को अभी तक हम ऑडियो डिवाइस बाजार (स्पीकर और होम थिएटर सेटअप जैसे उत्पादों के साथ) में देखते आए हैं। लेकिन अब जापानी ब्रांड भारत में स्मार्ट टीवी की अपनी मैग्नीफिक रेंज के साथ पूरे जोर शोर से आ गया है।

Sachin Chaturvedi Written By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: May 13, 2023 19:37 IST
Aiwa Magnifiq smart TV 55-inch review- India TV Paisa
Photo:FILE Aiwa Magnifiq smart TV 55-inch review

भारत में स्मार्ट टीवी बाजार तेजी से विकसित हो रहा है। यहां पिछले कुछ सालों तक सैमसंग, सोनी, एलजी और शाओमी जैसे बड़े प्लेयर्स का दबदबा रहता था। लेकिन अब इस मार्केट की तस्वीर बिल्कुल जुदा है। कई नए ब्रांड अपने एलईडी टीवी के साथ इस बड़े मार्केट में कद रख चुके हैं। इन्हीं में से एक आइवा। आइवा को अभी तक हम ऑडियो डिवाइस बाजार (स्पीकर और होम थिएटर सेटअप जैसे उत्पादों के साथ) में देखते आए हैं। लेकिन अब जापानी ब्रांड भारत में स्मार्ट टीवी की अपनी मैग्नीफिक रेंज के साथ पूरे जोर शोर से आ गया है। 

कंपनी ने अपने स्मार्टटीवी की रेंज लॉन्च की है। कंपनी के टीवी 4K UHD पैनल के साथ Google TV पर आधारित 43 और 55 इंच में उपलब्ध हैं। हम कुछ हफ्तों से 55-इंच  Aiwa Magnifiq सीरीज के स्मार्ट टीवी का इस्तेमाल कर रहे हैं। हमने विभिन्न पैमानों पर इन टीवी को रिव्यू किया है। आइए जानते हैं हमें ये टीवी कैसा लगा और क्या आपको इस पर पैसा खर्च करना चाहिए या नहीं: 

डिजाइन 

एक नजर में टीवी बहुत खूबसूरत दिखाई देता है। पतले बेजल, ब्राइट तस्वीर, पतला आकार और बिना रुकावट गूगल टीवी का मजा इसकी प्रमुख खूबियों में से एक हैं। इसकी बिल्ट की बात करें तो टीवी का रियर पैनल पॉलीकार्बोनेट से बना है। प्लास्टिक की गुणवत्ता मजबूत लग रही थी जो काफी स्लीक और टिकाऊ महसूस हुई। सभी पोर्ट के लिए रियर पैनल में बंप दिया गया है। टीवी में तीन एचडीएमआई पोर्ट, 2 यूएसबी टाइप-ए पोर्ट, एक एंटीना पोर्ट, एक एवी पोर्ट, एक डिस्प्ले ऑडियो पोर्ट और बम्प के दाईं ओर एक लैन पोर्ट है। जबकि पावर कॉर्ड को जोड़ने के लिए पोर्ट को लेफ्ट साइड में रखा गया है। रियर बंप भी सुविधाजनक लगता है क्योंकि अगर टीवी दीवार पर लगा है तो भी पोर्ट आसानी से एक्सेस किए जा सकते हैं। फ्रंट पैनल पर बेजल्स बहुत पतले हैं। नीचे के हिस्से को छोड़कर, बेज़ेल्स जो स्क्रीन के अन्य तीन किनारों के आसपास रखे गए हैं, लगभग दिखाई नहीं पड़ते हैं। मोटे बॉटम पैनल पर कंपनी का लोगो भी है। डिजाइन के हिसाब से कहा जाए तो इसे पूरे नंबर मिलते हैं। 

Aiwa Magnifiq smart TV 55-inch review

Image Source : FILE
Aiwa Magnifiq smart TV 55-inch review

डिस्प्ले

टीवी का असली काम डिस्प्ले पर निर्भर होता है। आईवा ने यूजर एक्सपीरियंस को बेहतर बनाने के लिए इस टीवी में क्रिस्टा विजन टेक्नोलॉजी (सीवीटी) का इस्तेमाल किया है। टीवी में क्वाड-कोर प्रोसेसर है जो इसकी तस्वीर की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए CVT के साथ काम करता है। स्क्रीन पर दिखाई देने वाली डिटेल्स भी शार्प और सटीक हैं। टीवी का व्यूइंग एंगल 178 डिग्री का है। हमने व्यावहारिक रूप से कई कोणों से देखने के अनुभव का परीक्षण किया है और पैनल ने हमें निराश नहीं किया है। हमने टीवी पर यूट्यूब के 4के वीडियो चलाने की कोशिश की और इसका आउटपुट संतोषजनक रहा। इस टीवी पर नेटफ्लिक्स, प्राइम वीडियो और अन्य ओटीटी ऐप कंटेंट के साथ-साथ गेम आसानी से चलेंगे। नेटफ्लिक्स एचडीआर-इनेबल सामग्री भी प्रदान करता है जिसे टीवी भी समर्थन करता है। 

Aiwa Magnifiq smart TV 55-inch review

Image Source : FILE
Aiwa Magnifiq smart TV 55-inch review

पर्फोर्मेंस 

यह टीवी Google TV से लैस है। यहां आपको अपनी पसंद के अनुसार विभिन्न पिक्चर मोड मिलेंगे। टीवी में पिक्चर सेटिंग मेन्यू आपको अलग-अलग विकल्प जैसे ब्राइटनेस, कंट्रास्ट, शार्पनेस आदि सेट करने में भी मदद करेगा। नवीनतम एंड्रॉइड टीवी संस्करण की सभी सुविधाएं टीवी में शामिल हैं। टीवी के साथ जो रिमोट दिया गया है वह एएए बैटरी से चलता है और इसका लुक बहुत ही मिनिमलिस्टिक है। रिमोट पर कुछ ही बटन उपलब्ध होते हैं। इसमें अलग-अलग सेटिंग्स के लिए शॉर्टकट बटन और कुछ ओटीटी प्लेटफॉर्म भी शामिल हैं। रिमोट में एक गूगल असिस्टेंट बटन भी होता है और ये सभी बटन काफी रिस्पॉन्सिव होते हैं और इनमें कोई लैग नहीं दिखती है। यह रिमोट ब्लूटूथ पर काम करता है, इसलिए एक बार कनेक्ट हो जाने के बाद आपको अपने कमांड को दर्ज करने के लिए अपने रिमोट को टीवी के सामने नहीं लाना होगा। टीवी डॉल्बी एटमॉस को भी सपोर्ट करता है, जिसे टेक्नोलॉजी को सपोर्ट करने वाले कंटेंट को देखते हुए अनुभव किया जा सकता है। विभिन्न प्रकार की सामग्री देखते समय तुल्यकारक सेटिंग्स के बीच स्विच करने के लिए आपके लिए विभिन्न ऑडियो सेटिंग प्रोफ़ाइल भी उपलब्ध हैं। 

Aiwa Magnifiq smart TV 55-inch review

Image Source : FILE
Aiwa Magnifiq smart TV 55-inch review

निर्णय

इस प्राइस रेंज में, टीवी द्वारा दिए गए स्मार्ट फीचर्स के साथ-साथ पिक्चर और साउंड क्वालिटी काफी आकर्षक लगती है। 55 इंच के बड़े मॉडल को 87,990 रुपये में लॉन्च किया गया था, जबकि छोटे टीवी की कीमत 57,990 रुपये से शुरू हुई थी। लेकिन अब ये दोनों ही मॉडल कम कीमत पर उपलब्ध हैं। बाजार में इस कीमत वर्ग में अन्य ब्रांडों के टीवी उपलब्ध हैं जो लगभग समान देखने का अनुभव प्रदान करते हैं। हालांकि, यह टीवी अन्य उत्पादों को गलाकाट टक्कर देता है। यह उत्पाद उन उपभोक्ताओं के लिए आसानी से अनुशंसित किया जा सकता है जो मुख्य रूप से सामग्री देखने के लिए इस टीवी का उपयोग करने की योजना बना रहे हैं। अगर आप 50,000 रुपये से कम कीमत में अच्छी साउंड क्वालिटी वाला 4K UHD टीवी ढूंढ रहे हैं तो आप इसे ले सकते हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement