Thursday, April 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. बेरोजगारों को सरकार दे रही है हर माह 8 हजार रुपये, जानें "युवा कौशल कमाई योजना" में कैसे करें आवेदन

बेरोजगारों को सरकार दे रही है हर माह 8 हजार रुपये, जानें "युवा कौशल कमाई योजना" में कैसे करें आवेदन

देश में बढ़ती बेरोजगारी से निपटने के लिए केंद्र और राज्य दोनों ही सरकारें लगातार काम कर रही है। हाल ही में बेरोजगार युवाओं को लेकर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने एक योजना की जानकारी दी है। यहां जानें युवा कौशल कमाई योजना के बारे में।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: March 29, 2023 14:41 IST
Yuva Kaushal Kamai Yojana- India TV Paisa
Photo:CANVA बेरोजगार युवाओं के लिए सरकार की नई पेशकश!

Yuva Kaushal Kamai Yojana: देश में बेरोजगारी को खत्म करने के लिए सरकार बहुत तेजी से काम कर रही है। युवाओं को ध्यान में रखते हुए युवा बेरोजगारी भत्ता योजना और पीएम कौशल विकास योजना की तरह की कई स्कीम्स चलाई जा रही है। हाल ही में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने युवाओं को ध्यान में रखते हुए एक योजना शुरू की है। Mukhyamantri Yuva Kaushal Kamai Yojana के तहत युवाओं को हर महीने 8 हजार रुपये तक मिलेंगे। यहां जानिए मुख्यमंत्री युवा कौशल कमाई योजना के बारे में। 

युवा कौशल कमाई योजना के फायदे 

जिस तरह से मध्य प्रदेश कि बेरोजगार महिलाएं लाडली बहना योजना के तहत हर महीने 1000 तक आर्थिक मदद ले सकती है। इसी तरह बेरोजगार युवा कौशल कमाई योजना के तहत ट्रेनिंग लेकर भत्ते के रूप में ट्रेनिंग के दौरान 8 हजार रुपये हर महीने की कमाई कर सकते हैं। इस योजना में आवेदन करने वाले लोगों के लिए पात्रता और कुछ शर्ते रखी गई है। इसके अलावा जरूरी डाक्यूमेंट्स सबमिट करने के बाद इस योजना का लाभ ले सकेंगे।

युवा कौशल कमाई योजना के लिए पात्रता 

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि राज्य के ऐसे युवा जिन्हें नौकरी की जरूरत है वह युवा कौशल कमाई योजना में आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए पात्रता केवल 12वीं पास है। अगर आप भी 12वीं पास है और मध्यप्रदेश राज्य में रहने वाले हैं या फिर आपके पास कोई डॉक्यूमेंट है तो इसके जरिए युवा कौशल कमाई योजना के लिए आवेदन किया जा सकता है। ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरीके से इसकी शुरुआत हो सकती है।

युवा कौशल कमाई योजना के लिए आवेदन

इस योजना का उद्देश्य युवाओं में स्किल डेवलपमेंट लाना है। इसके अलावा वह अपने अनुसार आजीविका को चला सके इसे ध्यान में रखते हुए 1 जून से युवा कौशल कमाई योजना में रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। इसके लिए राज्य में मौजूद विभिन्न संस्थानों से टाईअप किया गया है। इन स्थानों पर युवा वर्ग के लोग जाकर स्किल को डेवलप कर सकते हैं। ट्रेनिंग पीरियड के समय पैसे मिलने के अलावा उन्हें अंत में नौकरी भी मिलने की बातें कही जा रही है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement