Wednesday, July 24, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. बच्चों का भविष्य हो जाएगा सिक्योर्ड अगर जान लेंगे 18x15x12 का फॉर्मूला, पैसे की नहीं होगी कमी

बच्चों का भविष्य हो जाएगा सिक्योर्ड अगर जान लेंगे 18x15x12 का फॉर्मूला, पैसे की नहीं होगी कमी

फाइनेंशियल एक्सपर्ट का कहना है कि 18x15x12 फॉर्मूला का उपयोग करते समय महंगाई, जोखिम और पोर्टफोलियों का रीबैलेंसिंग का ख्याल रखना जरूरी है।

Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: June 01, 2024 11:44 IST
Child future plan - India TV Paisa
Photo:INDIA TV बच्चों का भविष्य

अपने बच्चों को बेहतर शिक्षा और परवरिश देने की ख्वाइश हर माता-पिता की होती है। इसके लिए वो कड़ी मेहनत कर पाई-पाई बचत करते हैं। हालांकि, कई बार बचत करने के बाद भी हायर एजुकेशन के समय पैसे की कमी हो जाती है। इसकी वजह सही प्लानिंग की कमी होती है। अगर आप भी अपने बच्चों को सिक्योर्ड भविष्य देना चाहते हैं तो समय रहते सही प्लानिंग करनी होगी। आज हम आपको 18x15x12 का फॉर्मूला बता रहे हैं। इसको फॉलो कर आप आसानी से बड़ा फंड जमा कर लेंगे और अपने बच्चे की हर जरूरत को आसानी से पूरा कर पाएंगे। 

क्या है 18x15x12 का फॉर्मूला? 

  • 18: यहां निवेश अवधि को वर्षों में व्यक्त किया जाता है। जल्द से जल्द SIP शुरू करना- आदर्श रूप से आपके बच्चे के जन्म के तुरंत बाद और अगले अठारह वर्षों तक SIP में निवेश करते रहना। 

  • 15: यह मासिक SIP राशि है। उम्मीद है कि आप इसमें हर महीने ₹15,000 का निवेश करेंगे। हालांकि, यह केवल शुरुआत है। SIP राशि को आपके वित्तीय लक्ष्यों और बजट के आधार पर समायोजित किया जा सकता है। 
  • 12: यह आपके निवेश पर अनुमानित वार्षिक औसत रिटर्न दर्शाता है। यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि यह केवल एक अनुमान है और वास्तविक रिटर्न म्यूचुअल फंड और बाजार की स्थिति के आधार पर भिन्न हो सकते हैं।

आसान भाषा में ऐसे समझें 

यानी 18x15x12 फॉर्मूला में आप बच्चे के जन्म के साथ SIP के जरिये म्यूचुअल फंड में निवेश शुरू कर देते हैं। यह निवेश बिना ​ब्रेक के 18 साल तक चलाते रहते हैं। वहीं, 15 से मतलब है कि आप प्रति महीने SIP में 15000 रुपये निवेश करें। 12 से मतलब है कि आपको किए हुए निवेश पर सालाना 12 फीसदी की दर से रिटर्न मिले। 18x15x12 फॉर्मूला का उपयोग कर आप ? में निवेश करके अपने बच्चे को 18 वर्ष की आयु तक करोड़पति बना सकते हैं।

महंगाई, जोखिम और पोर्टफोलियों का रीबैलेंसिंग

फाइनेंशियल एक्सपर्ट का कहना है कि 18x15x12 फॉर्मूला का उपयोग करते समय महंगाई, जोखिम और पोर्टफोलियों का रीबैलेंसिंग का ख्याल रखना जरूरी है। आपको समय के अनुसार इन बातों को ख्याल रखकर निवेश की रणनीति बनानी होगी। ऐसा करेंगे तो आप अपने निवेश पर शानदार रिटर्न प्राप्त कर बच्चों के भविष्य को सुरक्षित कर पाएंगे। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement