Friday, April 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. अपने डेटा को सुरक्षित रखने के लिए आप क्यों नहीं फॉलो करते ये 7 बातें

Data Protection Day: अपने डेटा को सुरक्षित रखने के लिए आप क्यों नहीं फॉलो करते ये 7 बातें

अगर आपका डेटा भी तेजी से खत्म हो रहा है तो इन 7 तरीकों से इसे बचाया जा सकता है। आइए आपको डेटा सेव करने के 7 बेहतरीन तरीके बताते हैं।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: January 28, 2023 14:50 IST
Data Protection Day 7 Useful Tips to Reduce Mobile Data Usage and Save Money- India TV Paisa
Photo:CANVA अपने डेटा को सुरक्षित रखने के लिए आप क्यों नहीं फॉलो करते ये 7 बातें

Data Protection Day: इंटरनेट डेटा पैक के दाम दिन-ब-दिन बढ़ते जा रहे हैं। यही कारण है कि हाई स्पीड इंटरनेट डेटा पैक कई यूजर्स की पहुंच से बाहर चला गया है। डेटा पैक की बढ़ती कीमतें तो यूजर के कंट्रोल से बाहर हैं। लेकिन आप चाहें तो सात तरीकों से डेटा को सुरक्षित रख सकते हैं। हर साल 28 जनवरी को 'डेटा प्रोटेक्शन डे' सेलिब्रेट किया जाता है। इसका उद्देश्य डेटा प्रोटेक्शन के प्रति लोगों को जागरुक करना है। इन्हीं बातों को ध्यान में रखते हुए हम आपके साथ डेटा को सुरक्षित रखने के लिए कुछ महत्वपूर्ण टिप्स शेयर करने जा रहें हैं, जिससे आपका डेटा भी रहे सुरक्षित।

डेटा सुरक्षित रखने के लिए महत्वपूर्ण 7 बातें

1. एंड्रॉयड में डेटा पर मैनुअल कैप

इंटरनेट डेटा को सेव करने के लिए आप मोबाइल पर मैनुअल कैप लगा सकते हैं। इसके लिए अपने फोन की सेटिंग्स में जाएं। यहां 'नेटवर्क और इंटरनेट' में मौजूद डेटा यूसेज में जाएं। फिर 'डेटा वॉर्निंग एंड लिमिट' और 'सेट डेटा वॉर्निंग' पर टैप करें। यहां आपसे 1 जीबी तक डेटा लिमिट सेट करने के लिए पूछा जाएगा। आप चाहें तो स्पेसिफिक कैरियर पे भी लिमिट को सेट कर सकत हैं। आप डेटा यूसेज में 'डेटा सेवर' को भी इनेबल करके भी डेटा बचा सकते हैं।

2. आईफोन में डेटा पर मैनुअल कैप
आईफोन में आप सेटिंग्स से मोबाइल डेटा में जाकर ये देख सकते हैं कि करंट पीरियड में आप कितने डेटा का इस्तेमाल कर चुके हैं। यहां आपको करंट पीरियड रोमिंग टोटल भी दिख जाएगा। यहां से आप किसी भी ऐप पर इंटरनेट डेटा के एक्सेस को ब्लॉक कर सकते हैं। स्ट्रीमिंग ऐप्स पर डेटा को बंद करना यहां एक अच्छा विकल्प होगा।

3. गूगल क्रोम
ज्यादातर लोग वेब ब्राउजर के रूप में गूगल क्रोम का इस्तेमाल करते हैं। क्या आप जानते हैं कि गूगल क्रोम में बिल्ट इन डेटा सेविंग टूल उपलब्ध होता है। इसके लिए गूगल क्रोम की सेटिंग्स से डेटा सेवर में जाएं और 'यूज डेटा सेवर' को ऑन कर लें।

4. इंटरनेट डेटा और Wi-Fi
आज शॉपिंग सेंटर्स से लेकर शॉपिंग मॉल, ट्रांसपोर्टेशन हब और कैम्पस सभी जगहों पर वाई-फाई की सुविधा उपलब्ध होती है। इसके बावजूद यूजर अपने फोन का इंटरनेट डेटा चालू रखते हैं। आप ऐसी जगहों पर वाई-फाई की सुविधा का लाभ उठा सकते हैं और अपना इंटरनेट डेटा पैक बचा सकते हैं।

5. गूगल प्लेस्टोर
कई लोग अपने गूगल प्लेस्टोर में ऑटो अपडेट होने वाली ऐप्स को मोबाइल इंटरनेट डेटा पर रखते हैं। उन्हें ये पता ही नहीं चल पाता कि उनका डेटा कब किस ऐप पर खर्च हो गया। ऐसे में आपको गूगल प्लेस्टोर में अपडेट होने वाली ऐप्स को वाई-फाई मोड पर रखना चाहिए।

6. बैकग्राउंड ऐप्स
यूजर जब भी अपने फोन का इस्तेमाल करते हैं तो उसके बैकग्राउंड में बहुत सारे ऐप्स एक्टिव रहते हैं। इन पर भी आपको बहुत सारा डेटा खर्च होता है। उदाहरण के लिए गूगल प्ले और एप्पल का ऐप स्टोर नए अपडेट और नए मैसेजिस की जांच करता रहता है। इसी तरह सोशल मीडिया ऐप्स भी ऐसे अपडेट को पुश करता है। इसलिए आपको ऑटोमेटिक सिंकिंग से ऐसे ऐप्स को स्टॉप कर देना चाहिए।

7. एचडी वीडियो
फोन में स्ट्रीम होने वाले हाई डेफिनेशन वीडियो भी मोबाइल डेटा को तेजी से खत्म करते हैं। एक घंट का एचडी वीडियो बड़ी आसानी से 2 जीबी डेटा खत्म कर सकता है। इसकी बजाए आपको स्टैंडर्ड डेफिनेशन वाले वीडियो देखने चाहए। फोन की डिस्प्ले बहुत बड़ी नहीं होती है, इसलिए स्टैंडर्ड क्वालिटी वाले वीडियो इस पर आसानी से देखे जा सकते हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement